Breaking News

अजमेर में संक्रमण का खतरा!: श्मसान स्थल में बदहाल सफाई, लापरवाह लोग, बेपरवाह नगर निगम; कहीं मुंह के मास्क पडे़ तो कहीं फैंक दिए हैं हैंड ग्लब्स

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Bad Sanitation At The Crematorium, Danger Of Infection; Somewhere, Mouth Masks Are Available, Hand Globs Are Said, Area Residents Cleaning And Sanitizer Should Be Arranged

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर. सुनिल कुमार जैन5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • अजमेर के मुख्य ऋषि घाटी श्मसान स्थल की अनदेखी, , बोले क्षेत्रवासी-सफाई व सेनेटाइजर के हो इंतजाम

अजमेर में कोरोना संक्रमण दिनों दिन बढ़ रहा है और प्रशासन की ओर से इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रयास भी किए जा रहे है लेकिन लोगों की लापरवाही व नगर निगम की सफाई को लेकर बेपरवाही के आगे यह तमाम प्रयास बेमानी साबित हो रहे है। शहर के मुख्य ऋषि घाटी श्मसान स्थल को देखकर इस बात का अन्दाजा लगाया जा सकता है।

ऋषि घाटी श्मसान स्थल पर कोविड पॉजीटिव व सामान्य लोगों का दाह संस्कार किया जाता है। यहां सफाई के कोई इंतजाम नहीं है। यहां जगह जगह कूडे़ करकट के ढे़र लगे है और इतना ही नहीं यहां आने वाले लोगों की ओर से मुंह के मास्क व हैंड ग्लब्स भी फैंके गए है। ऐसे में इनसे संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है और क्षेत्रवासियों ने सुचारू रूप से सफाई व सेनेटाइज करने की मांग की है।

फैंके गए मुंह के मास्क व हैंड ग्लब्स

फैंके गए मुंह के मास्क व हैंड ग्लब्स

ऐसे बढ़ रहा संक्रमण का खतरा

ऋषि घाटी श्मसान स्थल पर कोविड पॉजीटिव मरीजों का दाह संस्कार भी किया जाता है। यहां आने वाले लोग मुंह पर मास्क व हैंड ग्लब्स पहने हुए होते है। जब दाह संस्कार हो जाता है तो ये लोग अपना मास्क व हैंड ग्लब्स यहीं पर उतार कर फैंक जाते है। ऐसे में यह संक्रमण का खतरा बढ़ा रहे हैं। लोगा तो लापरवाही कर रहे हैं, लेकिन यहां पर सफाई के इंतजाम भी नहीं है।

क्षेत्रवासियों का कहना है कि श्मसान स्थल पर रोजाना अलग अलग जगहों से लोग आते है और जाते है। ऐसे में यहां पर साफ सफाई व सेनेटाइज के लिए माकूल इंतजाम होने चाहिए। यहां पास ही घनी आबादी है और हवा से उड़कर मास्क व ग्लब्स बाहर भी जा सकते है। इस पर भी प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।

श्मसान स्थल पर ऐसे हालात

श्मसान स्थल पर ऐसे हालात

नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक रूपाराम चौधरी से बातचीत….

Q. श्मसान स्थल पर सफाई के क्या इंतजाम है?

A. श्मसान स्थल पर सफाई के लिए दो कार्मिक लगाए है और जो नियमित सफाई करते हैं। साथ ही सेनेटाइज की व्यवस्थाएं कर रखी है।

Q. ऋषि घाटी श्मसान स्थल पर सफाई बदहाल क्यों है?

A. ऐसा होना तो नहीं चाहिए, लेकिन अगर ऐसा है तो पता कर निर्देशित किया जाएगा, कि सफाई नियमित रूप से हो। साथ ही पाबंद किया जाएगा कि संक्रमित चीजे इधर उधर पड़ी नहीं मिले।

Q. व्यवस्थाओं में सुधार के लिए और क्या करेंगे?

A. लोगों को जागरूक करेंगे कि कोई अपने मास्क व ग्लब्स इधर उधर नहीं फैकें। इनको जलाने के लिए इंतजाम करेंगे। इसके लिए यहां पर इस जानकारी के लिए फ्लेक्स भी लगवा देंगे।

फैंके गए मुंह के मास्क व हैंड ग्लब्स

फैंके गए मुंह के मास्क व हैंड ग्लब्स

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कोरोना के संकट में मदद को बढ़े हाथ: मरीजों के लिए ऑक्सीजन फ्लोमीटर, मास्क और अन्य जरूरी सामान उपलब्ध करवा रहे दो दोस्त

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप सवाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *