Breaking News

आपके फायदे की बात: कोरोना के दौर में पैसों की जरूरत पड़ने पर ले सकते हैं टॉप-अप होम लोन, इसमें कम ब्याज पर मिलता है कर्ज

  • Hindi News
  • Business
  • Banking ; SBI ; HDFC ; ICICI ; Loan ; Top up Home Loan Can Be Taken In Case Of Need Of Money During Corona Period, Loan Is Available At Low Interest In This

नई दिल्ली15 घंटे पहले

कोरोना के दौर में कई लोगों को पैसों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कई लोग पर्सनल लोन लेने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन इस तरह के लोन की ब्याज दर 10 से 24% तक रहती है, जो काफी ज्यादा है। अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आप इस लोन पर टॉप-अप लोन ले सकते हैं। इसके तहत आपको कम ब्याज दर पर ज्यादा लोन मिलता है। आज हम आपको टॉप-अप होम लोन से जुड़ी खास बातें बता रहे हैं।

कम ब्याज पर मिलता है कर्ज
इसके तहत पर्सनल लोन की तुलना में आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो ये आपको लगभग 10 से 24% सालाना दर पर मिलेगा जबकि टॉप-अप होम लोन आपको करीब 7 से 9% सालाना ब्याज दर पर मिल जाएगा। ऐसे में आपको टॉप-अप होम लोन लेने पर पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज चुकाना होगा।

किसी भी काम के लिए कर सकते है लोन का उपयोग
टॉप-अप होम लोन का इस्तेमाल किसी भी उद्देश्य के लिए जैसे घर की मरम्मत, बच्चों की पढ़ाई, बेटी की शादी या फिर अतिरिक्त प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है। लोन के भुगतान के साथ-साथ टॉप अप लोन की मासिक किस्तों का भुगतान भी करना होता है।

लम्बे समय के लिए मिलेगा लोन
होम लोन पर टॉप-अप भी 30 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है। ऐसे में इसे आप आसानी से अपनी सहूलियत के हिसाब से चुका सकते हैं। इसे आप आसानी से होम लोन के साथ ही चुका सकते हैं।

मिलता है ज्यादा लोन
इसमें आप 50 लाख रुपए या इससे भी ज्यादा का लोन ले सकते हैं। हालांकि इसमें आपका टॉप अप लोन अमाउंट आपके होम लोन पर निर्भर करता है। वहीं पर्सनल लोन अमाउंट अधिकतम 40 लाख हो सकता है। ऐसे में अगर आपको ज्यादा पैसे की जरूरत है तो टॉप अप लोन सही रहेगा।

आसानी से मिलता है टॉप-अप होम लोन
होम लोन लेने के कुछ समय बाद आप यह लोन ले सकते हैं। आम तौर पर बैंक होम लोन के री-पेमेंट का पैटर्न देखकर आपको टॉप अप लोन देते हैं। ऐसे में अगर आप अपने होम लोन की किस्तों का भुगतान समय पर कर रहे हैं तो आपको आसानी से टॉप-अप होम लोन मिल जाएगा।

क्या है टॉप-अप होम लोन?
अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आप इस लोन पर टॉप-अप लोन ले सकते हैं। जिस तरह आप अपने मोबाइल फोन में टॉप अप रीचार्ज कराते हैं और आपके फोन में बैलेंस आ जाता है, उसी तरह आप होम लोन को टॉप अप कर सकते हैं। चूंकि यह आपके होम लोन पर ही मिलता है, इसीलिए होम लोन के भुगतान के साथ-साथ टॉप अप लोन की मासिक किस्तों का भी भुगतान करना होता है। इसकी समय सीमा आमतौर पर होम लोन के बराबर ही होती है।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

चिकन की खपत ज्यादा होगी: 2025 तक एक तिहाई एवरेज फूड बजट चिकन-मटन का होगा, घट सकता है ब्रेड, चावल और दूसरे अनाजों पर होने वाला खर्च

Hindi News Business Economy By 2025, One third Of The Average Food Budget Will Be …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *