Breaking News

उत्तर प्रदेश में कोरोना का हाल: लखनऊ में CM योगी ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, ‘अवध शिल्प ग्राम’ में DRDO के कोविड अस्पताल का दौरा किया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ रोज अधिकारियों से कोविड अस्पताल के निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेते रहे थे।

उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। कोरोना से निपटने के लिए योगी सरकार हर संभव कदम उठा रही है। योगी ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर सबसे पहले टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक की, फिर अवध शिल्प ग्राम में बने 400 बेड के कोविड अस्पताल के ICU का निरीक्षण करने पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों से बातचीत की और कोविड अस्पताल को जल्द से जल्द चलाने के निर्देश दिए।

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम प्रांगण में बने DRDO अस्‍पताल का निरीक्षण करने पहुंचे सीएम योगी को आर्मी के अफसरों और डीएम अभिषेक प्रकाश ने DRDO के अस्‍पताल की पूरी जानकारी दी। सीएम ने अस्‍पताल के साथ ICU और प्रशासनिक भवन का भी निरीक्षण किया।

CM के निर्देश पर टीम 11 का पुनर्गठन कर टीम 9 तैयार किया गया है

  • नवगठित टीम 9 में चिकित्सा शिक्षा मंत्री की टीम द्वारा कोविड बेड्स, मानव संसाधन की उपलब्धता, प्रशिक्षण और टीकाकरण से जुड़े कार्य संपादित कराए जाएंगे। इसमें अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा भी शामिल होंगे।
  • स्वास्थ्य मंत्री की टीम मेडिकल किट, टेस्टिंग और स्वास्थ्य सुविधाओं की बढ़ोतरी से जुड़े कार्यों के प्रति जवाबदेह होगी। इसमें राज्य मंत्री स्वास्थ्य और एसीएस हेल्थ भी होंगे।
  • टीम 09 में तीसरे सदस्य के रूप में मुख्य सचिव होंगे। यह भारत सरकार के साथ समन्वय से जुड़े कार्यों/पत्राचार आदि का निर्वहन करेंगे। साथ ही, आइसीसीसी की मॉनिटरिंग भी इनकी जिम्मेदारी होगी।
  • चौथे सदस्य एसीएस होम होंगे, जो प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख सचिव एफएसडीए और प्रमुख सचिव परिवहन के सहयोग से कार्य करेंगे। कंटेनमेंट ज़ोन, लॉ एंड ऑर्डर, साप्ताहिक बन्दी, कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के लिए डीजीपी के नेतृत्व में कार्य होगा।
  • छठवीं टीम एसीएस ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज की होगी, जो स्वच्छता, फॉगिंग, सैनिटाइजेशन और निगरानी समितियों की मॉनिटरिंग करेगी।
  • इसी प्रकार कृषि उत्पादन आयुक्त की जवाबदेही गन्ना, खाद्यान्न वितरण, पशुपालन और कृषि आदि संबंधित कार्यों के सुचारू क्रियान्वयन की होगी।
  • 8वें सदस्य के रूप में आईआईडीसी होंगे, यह प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों के सुगम क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार होंगे। औद्योगिक इकाइयों से इनका सीधा संवाद होगा।
  • 9वीं सदस्य के रूप के एसीएस राजस्व को शामिल किया गया है। यह प्रवासी श्रमिकों से जुड़े प्रबंधन के प्रति जिम्मेदार होंगी। इसके अतिरिक्त, अपर मुख्य सचिव सूचना टीम-09 के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जनहित में व्यापक प्रचार-प्रयास सुनिश्चित कराएंगे।

उपचार के लिए पूरी तरह से तैयार है DRDO का कोविड अस्पताल

बताया जा रहा है कि अस्‍पताल पूरी तरह से मरीजों के उपचार के लिए तैयार है। सभी तरह के ट्रायल पूरे कर लिए गए हैं। अब बस प्रशासन की तरफ से ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराने का इंतजार है। ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध होते ही अस्‍पताल अपनी पूरी क्षमता से काम करने लगेगा।

दरअसल, रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह की पहल पर DRDO लखनऊ में 400 और 500 बेड के कोविड अस्पताल का निर्माण करा रहा है। इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बेहद गंभीर हैं। वह समीक्षा बैठक के दौरान रोज ही अधिकारियों से इस कोविड अस्पताल के निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेते रहे थे। इस दौरान उन्होंने शासन के हर अधिकारी को इस कोविड अस्पताल के निर्माण के लिए पूरा सहयोग करने का निर्देश दिया था।

अवध शिल्प ग्राम में DRDO के इस अस्पताल में ICU का ट्रायल शुरू हो गया है। इसके संचालन का जिम्मा मध्य कमान के शीर्ष सैन्य अधिकारी संभाल रहे हैं। DRDO के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक शाम तक अस्पताल का ट्रायल पूरा हो जाएगा। बस ऑक्सीजन की आपूर्ति का इंतजार है।

खबरें और भी हैं…

उत्तरप्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

मथुरा में बाल सुधार गृह तक पहुंचा कोरोना: 52 बाल कैदी कोविड पॉजिटिव मिले; सभी को आइसोलेट किया गया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप मथुरा4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *