Breaking News

कंपीटेंसी बेस्ड एजुकेशन को बढ़ावा: सीबीएसई नए सेशन से बदलेगा 9 से 12वीं के एग्जाम का पैटर्न, 20 से 30% प्रश्न कंपीटेंसी बेस्ड होंगे

  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • CBSE Will Change The Exam Pattern From 9th To 12th With New Session, 20 To 30% Questions Will Be Based On Competitiveness

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चंडीगढ़4 घंटे पहलेलेखक: रवि अटवाल

  • कॉपी लिंक
  • कंपीटेंसी बेस्ड एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए जारी किया नया पैटर्न, 2021-21 सेशन से होगा लागू
  • अब तक के पैटर्न में शामिल नहीं थे ये सवाल

आने वाले समय में शिक्षा व्यवस्था में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 9वीं से 12वीं क्लास के लिए एग्जाम के पैटर्न में बदलाव कर दिया है। यह बदलाव 2021-22 सेशन से लागू होने जा रहा है। नए पैटर्न में सीबीएसई ने कंपीटेंसी बेस्ट क्वेश्चन शामिल किए हैं। जोकि अभी तक के पैटर्न में शामिल नहीं होते थे।

कंपीटेंसी बेस्ड कवेश्चन का मतलब ये है कि एग्जाम में स्टूडेंट्स से रियल लाइफ की सिचुएशन से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे जिन्हें अच्छे से पढ़कर स्टूडेंट्स को उनका जवाब देना होगा। 9वीं-10 में 30 परसेंट और 11-12वीं के एग्जाम में 20 परसेंट सवाल कंपीटेंसी बेस्ड ही होंगे। सीबीएसई चंडीगढ़ की डिप्टी कॉर्डिनेटर मोनिका शर्मा ने बताया कि अभी स्टूडेंट्स किताब में वर्ड टू वर्ड चीजों को याद करते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

एग्जाम में कंपीटेंसी बेस्ड क्वेश्चन पूछे जाएंगे जिनमें स्टूडेंट्स के सामने ऐसी सिचुएशन दी जाएगी जिसे हल करने के लिए स्टूडेंट्स को पहले सवाल को अच्छे से समझना होगा। ये सिचुएशन आम जिंदगी से संबंधित हो सकती हैं और ये सवाल किसी भी विषय से हो सकते हैं। मोनिका शर्मा का कहना है कि न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत कंपीटेंसी बेस्ड एजुकेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि बच्चे रट्‌टा न मार सकें बल्कि अच्छे से समझ कर पढ़ाई कर सकें।

देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से सीबीएसई ने 12वीं के एग्जाम पोस्टपोन कर दिए हैं। 1 जून को एग्जाम करवाए जाने पर फिर से विचार होगा। इससे पहले सीबीएसई ने बच्चों की सहूलियत के लिए 12वीं के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। ये सैंपल पेपर सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर हैं।

कुछ इस तरह के हो सकते हैं कंपीटेंसी बेस्ड क्वेश्चन

1. सिचुएशन : ह्यूमन एंडोक्राइन सिस्टम बॉडी के फंक्शन को कंट्रोल करता है। एंडोक्राइन सिस्टम बॉडी से हार्मोन रिलीज करता है जोकि इंसान की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। ए. सवाल : रिया के पिता का एक्सीडेंट हो गया और उनकी हालत काफी नाजुक है। डॉक्टर ने उन्हें कुछ स्टीरॉयड हार्मोन देने के लिए कहा। डॉक्टर ने कौन से स्टीरॉयड हार्मोन देने के लिए कहा और उसका शरीर पर क्या असर होगा?

2. सिचुएशन : रेन वॉटर हार्वेस्टिंग ऐसी तकनीक है जोकि बारिश के पानी को स्टोर करने और फ्यूचर में उसके इस्तेमाल में काम आती है। हमारे पूर्वजों ने कुछ ट्रेडिशनल टेक्नीक्स का भी इस्तेमाल वाॅटर हार्वेस्टिंग में किया है। सवाल : ऊपर दिए गए हिंट से बताएं कि हिमाचल प्रदेश में वाॅटर हार्वेस्टिंग के लिए कौन सी ट्रेडिशनल टेक्नीकल इस्तेमाल हो सकती है और उसका क्या फायदा है? सवाल : हैदराबाद में एक आईएएस ऑफिसर ट्रेडिशनल वाॅटर हार्वेस्टिंग टेक्नीक के जरिए पानी को बचाने में काफी मशहूर हैं। इस टेक्नीक का नाम बताएं हैं और शहरों में वाॅटर हार्वेस्टिंग के लिए 3 मैथ्ड बताएं।

3. लो कॉस्ट मैनपावर और बेहतर टेक्नोलॉजी और इंजीनियर्स की बदौलत भारत मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में उभर रहा है। यहां टीवी सेट्स बनाने वाली फैक्टरियां तेजी से विकसित हो रही हैं। हर छठे साल में यहां 16000 और 9वें साल में 22600 टीवी सेट प्रोड्यूस होते हैं। इस आधार पर इन सवालों का जवाब दें:- सवाल : पहले साल और आठवें साल की प्रोडक्शन बताएं सवाल : 7वें और चौथे साल की प्रोडक्शन में अंतर बताएं

4. आज के समय में ज्यादातर पॉपुलेशन मोटापे से जूझ रही है। इसका कारण है जंक फूड और एक्सरसाइज न करना। एजुकेशन बोर्ड ने हर स्कूल को हर स्टूडेंट के वेट का डेटा तैयार करने को कहा। इस मेडिकल चेक अप में एक क्लास के 35 स्टूडेंट के वेट का डेटा बनाया गया। सवाल : इन स्टूडेंट्स की मीडियन वेट क्या होगा?

खबरें और भी हैं…

चंडीगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

विशेष बजट की घोषणा की अपील: आम आदमी पार्टी के MP भगवंत मान ने कहा- CM कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना महामारी के मद्देनजर वित्त और स्वास्थ्य विभाग की विशेष बैठक बुलाएं

Hindi News Local Chandigarh Aam Aadmi Party MP Bhagwant Mann Said CM Convenes Special Meeting …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *