Breaking News

केरल में दाे दिन देर से पहुंचा मानसून: छत्तीसगढ़ में चक्रवात के असर से कई जगह बरसा पानी, पर मानसून 15 तक

रायपुर16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंच गया है। माैसम विभाग ने गुरुवार काे इसकी पुष्टि कर दी है। माैसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दाे दिन की देरी से मानसून ने केरल में दस्तक दी है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल के दक्षिणी हिस्सों में शुरुआत कर दी है।’ केरल में मानसून के एक जून काे पहुंचने की सामान्य तारीख है। वैसे, निजी माैसम एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई काे मानसून के आने की घाेषणा की थी। लेकिन मौसम विभाग ने इसकी अब घोषणा की है।

इधर, छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम मानसून को केरल से दाखिल होने में अमूमन दो हफ्ते और लगेंगे। यहां 15 जून के आसपास मानसून पहुंचने की संभावना है, लेकिन गुरुवार की शाम राजधानी समेत प्रदेश के कई हिस्से में झमाझम बारिश ने मानसून पूर्व बौछारों का इशारा कर दिया। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने साफ किया कि यह मानसून पूर्व की बारिश यानी प्री-मानसून रैन नहीं है। बल्कि उत्तरी छत्तीसगढ़ पर सक्रिय एक चक्रवात के असर से राजधानी समेत कई जगह शाम को अंधड़ के साथ पानी बरसा है।

इस साल मानसून से पहले ही मौसम हुआ ठंडा
बस्तर में मानसून पहुंचने की सामान्य तारीख 10 जून है और एक से दो दिन में यह रायपुर समेत उत्तरी छत्तीसगढ़ तक सक्रिय हो जाता है। मानसून के राज्य में दाखिल होने से पूर्व राज्य में थोड़ी गर्मी रहती है। दिन का तापमान 44-45 डिग्री तक भी पहुंचता है, लेकिन इस साल मानसून से पहले भी मौसम ठंडा रहेगा।

प्री-मानसून की बारिश 9-10 जून के आसपास
लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार गुरुवार को दोपहर के बाद राज्य के कई हिस्सों मंे अंधड़ के साथ अच्छी बारिश हुई। सबसे ज्यादा जगदलपुर में रिकार्ड की गई। बस्तर और रायपुर में प्री-मानसून बौछार 9-10 जून के आसपास शुरू होने के आसार हैं।

खबरें और भी हैं…

छत्तीसगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर पर छत्तीसगढ़ सरकार को फिर नोटिस: 18 साल से कम उम्र के लोगों को तीसरी लहर से कैसे बचाएंगे; हाईकोर्ट ने तैयारियों को लेकर 10 दिन में मांगी जानकारी

Hindi News Local Chhattisgarh Bhupesh Baghel | Chhattisgarh High Court Notice To Bhupesh Baghel Government …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *