Breaking News

कोरोना काल में हिमाचल में बड़ी हलचल: इंडस हॉस्पिटल को कोविड डेडिकेट अस्पताल बनाने के लिए लीज पर लेना चाहती है सरकार, प्रबंधक ने 75 करोड़ रुपए में खरीदने का ऑफर दिया

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Himachal Government Wants To Take Indus Hospital Shimla On Lease To Build Kovid Dedicated Hospital, Manager Offers To Buy

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिमला20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

काेराेना संक्रमण के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए सरकार इस अस्पताल काे लीज पर लेना चाह रही है।

शिमला के मशहूर इंडस अस्पताल को कोविड समर्पित अस्पताल बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश की सरकार लीज पर लेना चाहती है, लेकिन अस्पताल के प्रबंधक ने इसे लीज पर देने से इंकार कर दिया है। साथ ही मालिक ने सरकार के समक्ष अस्पताल काे 75 करोड़ रुपए में बेचने की पेशकश की है। अस्पताल प्रबंधक पूरे अस्पताल काे सरकार काे बेचना चाह रहा है।

काेराेना संक्रमण के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए सरकार इस अस्पताल काे काेराेना मरीजाें के इलाज के लिए लीज पर लेना चाह रही है। कोरोना प्रभावित जिलों में सरकार ने बड़ी संख्या में निजी अस्पताल लीज पर लिए हैं, ताकि कोरोना संक्रमित लोगों का इलाज किया जा सके। अभी सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए व्यवस्था की गई है। कई स्थानों में मेक शिफ्ट अस्पताल बनाए जा चुके हैं।

लेकिन मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने निजी अस्पतालों को लीज पर लेकर अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करने का कार्य शुरू किया है। जिसके तहत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सरकार के आला अधिकारियों के साथ इंडस अस्पताल गए थे। मुख्य सचिव अनिल खाची ने माना कि इंडस अस्पताल के मालिक ने सरकार के समक्ष इस अस्पताल काे 75 कराेड़ रूपए में बेचने की पेशकश की है।

प्रदेश में 28 स्वास्थ्य संस्थान काेविड समर्पित अस्पताल

कोरोना मरीजों के उपचार के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी मेडिकल काॅलेजों सहित कुल 28 स्वास्थ्य संस्थानों को समर्पित कोविड अस्पताल बनाया गया है। इनमें नागरिक अस्पताल घुमारवीं, जिला आयुर्वेदिक अस्पताल बिलासपुर, बिलासपुर काॅलेज का छात्रावास, नागरिक अस्पताल डलहौजी, मेडिकल काॅलेज चम्बा, आयुर्वेदिक अस्पताल हमीरपुर, मेडिकल काॅलेज हमीरपुर, क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, मेडिकल काॅलेज टांडा, जिला आयुर्वेदिक अस्पताल रिकांगपिओ, क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू, मेडिकल काॅलेज नेरचैक, नागरिक अस्पताल रत्ती, बीबीएमबी अस्पताल सुन्दरनगर, एमसीएच विंग सुन्दरनगर, क्षेत्रीय अस्पताल मंडी, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला, नागरिक अस्पताल रोहड़ू, एमजीएमएससी रामपुर, मेडिकल काॅलेज शिमला, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अस्पताल छोटा शिमला, नागरिक अस्पताल सराहन, मेडिकल काॅलेज नाहन, एमएमएमसीएच कुमारहट्टी, ईएसआई अस्पताल काठा, मेकशिफ्ट अस्पताल नालागढ़, नागरिक अस्पताल हरोली, मेकशिफ्ट अस्पताल पलकवाह शामिल है। राज्य के इन सभी समर्पित कोविड अस्पतालों में 3354 बिस्तर उपलब्ध हैं।

ये अस्पताल लिए हैं लीज पर…

कांगड़ा जिला में बालाजी, सिटी, अपोलो व विवेकानंद अस्पताल में आधे बिस्तर लीज पर लेने की प्रक्रिया पूरी की है। मंडी, सोलन, ऊना जिलों में भी निजी अस्पताल लीज पर लिए हैं। जबकि राज्य के दूसरे हिस्सों में सरकार ने कई निजी अस्पताल लीज पर लिए हैं। ताकि संक्रमण की स्थिति बढ़ने पर मरीजों के उपचार के लिए अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था जुटाई जा सके।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

हिमाचल में आज से कोरोना कर्फ्यू: रात 12 बजे से 16 मई तक सख्त बंदिशें रहेंगी; जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद, धारा 144 लागू

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप शिमलाएक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *