Breaking News

कोवैक्सिन खत्म: पहले दिन सेकेंड डोज के लिए 3 केंद्रों से 45+ के 62 लोग लौटे

रांची5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • बुधवार को ही खत्म हुआ था स्टॉक, अफसर ने कहा-कब मिलेगा पता नहीं

अचानक कोवैक्सिन का स्टॉक खत्म होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। स्टॉक खत्म होने की जानकारी लोगों तक नहीं पहुंचने के कारण गुरुवार को 62 वैसे लोगों को परेशानी हुई, जो कोवैक्सिन के दूसरे डोज के लिए वैक्सिनेशन सेंटर पहुंच चुके थे। उन्हें टीका दिए बगैर ही सेंटर से लौटाया गया। लोगों ने पूछा- कितने दिन बाद सेकेंड डोज मिलेगा इसकी भी सही जानकारी नहीं दी गई। बताया गया कि कोवैक्सिन का स्टॉक पूरे जिले में नहीं है। कब आएगा, यह भी नहीं पता। दैनिक भास्कर ने कोवैक्सिन डोज खत्म होने के बाद तीन वैसे वैक्सिनेशन सेंटरों का जायजा लिया, जहां उक्त डोज दिए जा रहे थे। रिम्स के सेंटर में 12:20 बजे कोकर से प्रिया दूसरे डोज के लिए पहुंची थीं। वहां उसे बताया गया कि कोवैक्सिन तीन दिन से आउट ऑफ स्टॉक है। उन्हें एक सप्ताह बाद आने के लिए कहा गया।

हालांकि, सभी केंद्रों पर लोगों को सुझाव दिए जा रहे थे कि दूसरा डोज 28 से 42 दिन के अंदर लेना है, अगर अभी सिर्फ 28 दिन हुए हैं तो 14 दिन इंतजार करने के बाद भी वैक्सीन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी। रिम्स सेंटर से ही 23 लोग दिन भर में बगैर डोज लिए वापस लौटें।

कुछ जिलों में कोवैक्सिन के पर्याप्त डोज री-एलोकेट कराकर रांची को देने की तैयारी
इधर, कोवैक्सिन के स्टॉक को लेकर जिला वैक्सीनेशन के नोडल डॉ शशि भूषण ने कहा कि जिले में 45+ और 18+ दोनों वर्ग के लिए कोवैक्सिन आउट ऑफ स्टॉक है। स्टेट से डोज कब मिलेगा, इसकी कोई सूचना नहीं है। उन्होंने संभावना जताई कि दो-तीन दिनों में स्टॉक मिल जाएगी।

यदि पर्याप्त डोज मिलता है, तो लोगों को दूसरे डोज के लिए इंतजार नहीं करना होगा। इधर, सूत्रों के अनुसार कुछ जिलों में कोवैक्सिन के पर्याप्त डोज उपलब्ध हैं। उसे री-एलोकेट कराकर रांची को उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है।

कल से 18+ भी हो जाएंगे दूसरे डोज के लिए एलिजिबल… 14 को 300 को लगा था टीका
18+ आयु वालों के लिए 14 जून को राज्य में वैक्सिनेशन की शुरुआत की गई थी। अब तक सिर्फ पहला डोज ही लगाया जा रहा था। लेकिन, शनिवार से इस आयु वर्ग वाले भी सेकेंड डोज के लिए एलिजिबल हो जाएंगे। बताते चले कि पहले दिन यानी 14 जून को 10 सेंटर में 1000 लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी। इसमें 3 सेंटर में कोवैक्सिन 300 लोगों को लगा था। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के लिए यह चुनौती होगा कि इन्हें दूसरा डोज कैसे उपलब्ध कराया जाए। हालांकि, जिला प्रशासन इसकी तैयारी में जुटा है।

मोरहाबादी और जैप ग्राउंड सेंटर से भी लौटें 39 लोग :

दो दिन पहले तक 45+ आयु वर्ग वालों को रिम्स के अलावा मोरहाबादी फुटबॉल स्टेडियम और जैप ग्राउंड में भी कोवैक्सिन दी जा रही थी। कोवैक्सिन की आशा में लोग इन सेंटरों में भी टीका लेने पहुंचे थे। लेकिन, डोज अवेलेबल नहीं होने के कारण मोरहाबादी से 27 और जैप से 12 लोगों को लौटना पड़ा।

रिम्स में कोवैक्सिन का सेकेंड डोज लेने आए 23 लोग निराश लौटें

रिम्स में कोवैक्सिन का सेकेंड डोज लेने आए 23 लोग निराश लौटें

खबरें और भी हैं…

झारखंड | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

पलामू में फरार तीन आरोपी गिरफ्तार: जीजा ने पिटाई के बाद कर ली थी खुदकुशी, पत्नी के तीन भाई गिरफ्तार

मेदिनीनगर25 मिनट पहले कॉपी लिंक रविवार को सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया। अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *