Breaking News

कोवैक्सीन की मंजूरी अटकी: अमेरिका में कोवैक्सीन को इमरजेंसी उपयाेग की मंजूरी नहीं, लॉन्चिंग अटकी; पूर्ण मंजूरी के लिए एफडीए ने मांगी बायोलॉजिक्स लाइसेंस आवेदन

  • Hindi News
  • National
  • Covaccine Not Approved For Emergency Use In US, Launch Stuck; FDA Seeks Biologics License Application For Full Approval

हैदराबाद19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नीति आयोग के सदस्य वी.के. पॉल ने कहा है, ‘एफडीए के फैसले का भारत के टीकाकरण कार्यक्रम पर असर नहीं पड़ेगा।

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने भारत बायोटेक के टीके ‘कोवैक्सीन’ को आपात इस्तेमाल की मंजूरी नहीं दी है। इससे ‘कोवैक्सीन’ की अमेरिका में लान्चिंग अटक गई है। एफडीए ने भारत बायोटेक की अमेरिकी साझेदार कंपनी ओक्यूजेन को अतिरिक्त परीक्षण शुरू करने को कहा है, ताकि कंपनी एक बायोलॉजिक्स लाइसेंस आवेदन फाइल कर सके। इससे टीके को पूर्ण मंजूरी मिल सकती है।

देश में टीकाकरण पर असर नहीं

नीति आयोग के सदस्य वी.के. पॉल ने कहा है, ‘एफडीए के फैसले का भारत के टीकाकरण कार्यक्रम पर असर नहीं पड़ेगा। हर देश की मानक और प्रक्रिया अलग हो सकती है। हमारे देश में वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए नियामक ने प्रक्रिया का पालन किया है।

काेवैक्सीन सुरक्षित और कोरोना संक्रमण से लड़ने में प्रभावी है

1. अमेरिका में मंजूरी न मिलने का मतलब क्या कोवैक्सीन में कुछ गड़बड़ है?
बिल्कुल नहीं। विशेषज्ञों के मुताबिक इसका मतलब यह है कि एफडीए क्लीनिकल परीक्षण के संबंध में कुछ और तथ्य चाहता है। ताकि सुनिश्चित हो सके कि कोवैक्सीन संक्रमण से लड़ने में प्रभावी है।
2. जो कोवैक्सीन की डोज ले चुके हैं, वे विदेश कैसे जा सकते हैं?
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘भारत बायोटेक ने डब्ल्यूएचओ से कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की सूची में रखने का अनुरोध किया है। जहां तक भारतीयों के विदेश जाने में परेशानी का सवाल है, तो विदेश मंत्रालय उन देशों की सरकारों से बात कर रहा हैं।
3. विदेश यात्रा के लिए कोविशील्ड लेनी होगी?
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘इसकी जरूरत नहीं है। जो देश कोवैक्सीन लगवाने वालों को वीजा देने से मना कर रहे हैं, उनसे द्विपक्षीय बात कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की सूची में रख दे तो यह हर देश के लिए मान्य हो सकती है। सरकार डब्ल्यूएचओ से बातचीत कर रही है।

खबरें और भी हैं…

देश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

2024 तक तैयार हो जाएगा राम मंदिर: PM मोदी के सचिव रहे नृपेंद्र मिश्र अयोध्या पहुंचे; आज मंदिर निर्माण कार्य का खाका बनेगा, कई बड़े फैसले भी हो सकते हैं

Hindi News Local Uttar pradesh Lucknow Preparation To Complete The Construction Of Ram Temple Before …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *