Breaking News

गुड न्यूज: अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए खेलगांव का टिकैत उमरांव शूटिंग रेंज हो रहा तैयार, 90 लाख रु. से हो रहा रिनोवेशन

  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Tikait Umraon Shooting Range Of Khelgaon Is Getting Ready For The International Tournament, Rs 90 Lakh. Renovation Happening From

रांचीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

शूटिंग रेंज में लगाए गए इक्विपमेंट्स।

  • 34वें राष्ट्रीय खेल के आयोजन के लिए सरकार ने 30 करोड़ खर्च कराया था निर्माण

खेलगांव के टिकैत उमरांव शूटिंग रेंज को वर्ल्ड क्लास रेंज बनाया जा रहा है। सीसीएल इस पर 90 लाख रुपए खर्च कर रही है। अभी तक वह रेंज-1 की रंग-पुताई पर 20 लाख रुपए खर्च कर चुकी है। 70 लाख रुपए इलेक्ट्रॉनिक्स इक्विपमेंट्स लगाने के लिए रखे गए हैं। बताते चलें कि टिकैत उमरांव शूटिंग रेंज में 3 रेंज हैं।

रेंज-1 में 10 मीटर और 25 मीटर, रेंज-2 में 50 मीटर की दूरी से खिलाड़ी निशाना साधते हैं। 18 मई 2021 को रेंज-1 में इलेक्ट्रॉनिक्स इक्विपमेंट्स लगाने के लिए जेम कंपनी को वर्क ऑर्डर दिया जा चुका है। कंपनी कोरोना के हालात सुधरने पर काम शुरू कर देगी। रेंज-3 में राज्य सरकार एकलव्य आर्चरी सेंटर चला रही है। हालांकि, इसका रिनोवेशन भी सीसीएल को ही करना है।

करोड़ों रुपए अब तक लगाए जा चुके हैं

2011 में संपन्न हुए 34वें राष्ट्रीय खेल के लिए 30 करोड़ की लागत से टिकैत उमरांव शूटिंग रेंज का निर्माण कराया गया था। लेकिन, लापरवाही से कुछ ही साल में यह बदहाल हो गया। मंहगे-मंहगे इक्विपमेंट्स चोरी हो गए। फॉल्स सिलिंग टूट गई। इसके बाद खेल विभाग ने जिला प्रशासन की मदद से इसकी रिपेयरिंग कराकर इसे खेलने लायक बनाया। इस दाैरान भी रेंज में लाखों रुपए बर्बाद हो गए, लेकिन रेंज की स्थिति नहीं सुधरी।

सीसीएल अपने सीएसआर फंड से करा रही मरम्मत

2015 में सरकार और सीसीएल के बीच खेल एकेडमी और खेल यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर एमओयू हुआ। एमओयू की शर्त में सीसीएल को मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बने 9 स्टेडियमों के मेंटेनेंस व अन्य का काम करना था। शुरुआत में सीसीएल ने स्टेडियम की रिपेयरिंग में लगभग 24.73 करोड़ रुपए खर्च किए। इसके अलावा सालाना 6-7 करोड़ रुपए खर्च आते हैं। सरकार व सीसीएल के सहयोग से प्राप्त ये रकम खेल एकेडमी चला रही झारखंड स्टेट स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएसपीएस) खर्च करती है।

हम जिम्मेवारी के साथ काम कर रहे

सीसीएल कोई भी काम जिम्मेदारी के साथ पूरी करती है। अक्टूबर 2020 में सरकार ने इस रेंज को ठीक करने के लिए सीसीएल को कहा था। सीसीएल ने बोर्ड से इसे पास कराया। 3 जून को गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मुख्य सचिव को 90 लाख रुपए खर्च करने की जानकारी दी गई। बहुत जल्द यह रेंज वर्ल्ड क्लास का बन जाएगा। जहां झारखंड के होनहार खिलाड़ी निशाना साध सकेंगे।

-विक्रांत मल्हाण, तकनीकी सलाहकार

खबरें और भी हैं…

झारखंड | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

अब घर में नहीं रह सकेंगे कोरोना के मरीज: झारखंड सरकार ने जारी किया आदेश-संक्रमित होते ही अस्पताल में होना होगा आइसोलेट, विशेष परिस्थिति में DC से लेना होगा आदेश

Hindi News Local Jharkhand Ranchi Jharkhand Government Issued An Order Will Have To Be Isolated …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *