Breaking News

चीन का नया पैंतरा: जिनपिंग ने भारत को मदद की पेशकश की; कुछ दिन पहले ड्रैगन ने हमारी कार्गो फ्लाइट्स बैन की थीं

  • Hindi News
  • International
  • China President Xi Jinping To Narendra Modi; Dragon Offers Help To India Amid Coronavirus Surge

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीजिंग4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री मोदी के साथ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग। जिनपिंग ने मोदी को चिट्ठी लिखी है। इसमें भारत को मदद की पेशकश की गई है। (फाइल)

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोविड-19 से निपटने के लिए भारत को मदद की पेशकश की है। चीन के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी है। जिनपिंग ने भारत में कोरोना से हुई मौतों पर दुख भी जताया है और इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी को लेटर भी लिखा है।

कुछ दिन पहले चीन ने भारत भेजे जाने मेडिकल इक्युपमेंट्स की कार्गो फ्लाइट्स पर यह कहते हुए रोक लगा दी थी कि उनके कर्मचारियों को संक्रमण का खतरा है और इससे भारत में पाया गया नया वैरिएंट इम्पोर्ट होने का खतरा है। हालांकि, चंद घंटे बाद ही सिचुआन एयरलाइंस ने कहा था कि वो इस फैसले पर फिर विचार कर रहे हैं।

सरकारी मीडिया ने जारी किया बयान
चीनी सरकार के अफसर सुन वीडोंग ने सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति जिनपिंग के बयान को शेयर किया। वीडोंग ने लिखा- कोविड-19 के खिलाफ जंग में चीन इस वक्त भारत की मदद करना चाहता है। हम इस मसले पर सहयोग करना चाहते हैं।

पहले सप्लाई रोकी, अब मदद की पेशकश
मंगलवार को चीन की सरकारी एयलाइंस कंपनी सिचुआन एयरलाइंस ने भारत के लिए अपनी सभी कार्गों उड़ानों को अगले 15 दिनों के लिए रोकने का आदेश दिया था। इन विमानों के जरिए भारत को अतिआवश्यक ऑक्सीजन कसन्ट्रेटर और दूसरे मेडिकल इक्युपमेंट्स की सप्लाई की जा रही थी।

इस हरकत के बाद चीन के निजी कारोबारियों से भारत को मेडिकल उपकरण मिलने में परेशानी खड़ी हो गई है। यह भी शिकायत आ रही है कि चीनी निर्माताओं ने ऑक्सीजन संबधी उपकरणों की कीमतों को 35-40% तक बढ़ा दिया है। चीन से भारत को सामान पहुंचाने में लगने वाली फीस में भी 29% की वृद्धि की गई है। इससे दोनों देशों के कारेाबारियों द्वारा तेजी से ऑक्सीजन कसन्ट्रेटर खरीदने और भारत को भेजने में बाधा उत्पन्न होगी।। कंपनी ने शियान-दिल्ली सहित 6 मार्गों पर कार्गो सेवा स्थगित की है। हालांकि, कंपनी ने सफाई में कहा था- हम इस मामले के सभी पहलुओं को देख रहे हैं और इस पर जल्द ही फिर विचार करेंगे।

खबरें और भी हैं…

विदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

न्यूयॉर्क में अब दीपावली की छुट्टी: इसी हफ्ते पास होगा बिल, दिवाली पर गुलाबी रंग से रोशन होगी एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

Hindi News International The Bill Will Be Passed This Week, The Empire State Building Will …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *