Breaking News

टीकाकरण में भी आरक्षण: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने उठाई सामाजिक-आर्थिक कमजोरों को टीकाकरण में प्राथमिकता देने की मांग, प्रधानमंत्री मोदी को लिखी चिट्‌ठी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रायपुर41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टीकाकरण की चुनौतियों को लेकर मुख्यमंत्री केंद्र के साथ लगातार पत्राचार कर रहे हैं।

देश के 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान में आरक्षण की मांग उठी है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को टीकाकरण में सर्वोच्च प्राथमिकता देने की मांग की है।

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है, टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर 28 अप्रैल से ही पंजीयन शुरू हाे चुका है। अभी तक देश के 1.7 करोड़ लोगों ने पंजीयन करवा लिया है। वैक्सीन की उपलब्धता सीमित है। बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन होने से और उस अनुपात में वैक्सीन डोज़ उपलब्ध न होने से टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ प्रबंधन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। वैक्सीन की कमी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा टीकाकरण हेतु इस आयु वर्ग में प्राथमिकता का कोई क्रम निर्धारित होना चाहिए। इस क्रम में सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा, वर्तमान में रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध होने से भी सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की टीकाकरण से वंचित रहने की संभावना बढ़ जाती है।

जरूरत के मुताबिक वैक्सीन नहीं

मुख्यमंत्री ने बताया है, केंद्र सरकार के निर्देश पर इस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार को ही वैक्सीन खरीदनी है। छत्तीसगढ़ ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 25-25 लाख डोज की मांग भेजी है। इनमें से केवल भारत बायोटेक ने ही वांछित मात्रा में से मात्र तीन लाख डोज मई महीने में उपलब्ध कराने की जानकारी दी है।

ऑन साइट पंजीयन सुविधा की भी मांग

मुख्यमंत्री ने 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी ऑन साइट पंजीयन सुविधा की मांग की है। यह सुविधा मिलनी चाहिए ताकि टीकाकरण से कोई वंचित न रह जाए। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण में पंजीयन की सुविधा पहले से मिल रही है।

खबरें और भी हैं…

छत्तीसगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

फोर्स के ज्वाइंट कैंप पर नक्सली हमला: सुकमा एनकाउंटर पर ​​​​​​​ग्रामीणों का आरोप- नक्सली नहीं थे, जवानों ने फायरिंग की, 9 लोग मारे गए; मुठभेड़ का वीडियो सामने आया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप बीजापुर7 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *