Breaking News

दिल्ली में हैं तो घर बैठे मंगवाएं शराब! ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रोसेस

नई दिल्ली. दिल्‍ली सरकार ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को देखते हुए ऐप और वेबसाइट के जरिए शराब (Liquor) की होम डिलीवरी (Home Delivery) को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद आने वाले दिनों में अब लोग घर बैठे ही शराब ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं. इस सुविधा के लिए दिल्ली के शराब विक्रेता मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल पर मिले ऑर्डर के जरिए होम डिलीवरी सर्विस शुरू करना चाहते हैं, वे अब 11 जून से दिल्ली सरकार से लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नए नियम के तहत वेंडर या दुकानों को शराब की होम डिलीवरी सर्विस शुरू करने के लिए L-13 लाइसेंस लेना होगा, या जिनके पास पहले से यह लाइसेंस है वह होम डिलीवरी कर सकते हैं. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि शराब की होम डिलवरी के लिए कहां और कैसे रजिस्ट्रेशन करना होगा.

ऑनलाइन कराना होगा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली में अब ग्राहक शराब का ऑर्डर घर पर बैठे मोबाइल ऐप और वेबसाइटों के जरिए कर सकते हैं. बता दें कि भारत में शराब की ऑनलाइन डिलीवरी के बारे में फिलहाल अभी भी स्पष्ट जानकारी नहीं है. दिल्ली सरकार या आबकारी विभाग ने किसी ऐप या रजिस्ट्रेशन की शुरुआत नहीं की है. दिल्ली सरकार की तरफ से कोई स्पष्ट जवाब भी शराब की होम डिलीवरी को लेकर नहीं आया कि कहां और कौनसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

अभी तक ऐप कंपनिया करती आई हैं डिलीवरी

दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी के लिए ऐप कंपनियां या वेबसाइटों में से किसी ने भी कोई घोषणा नहीं की है. बीते साल 2020 में कोलकाता, महाराष्ट्र, ओडिशा, सिलीगुड़ी समेत जैसे कुछ राज्यों ने अमेजन (Amazon), बिग बॉस्केट (BigBasket), स्विगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) जैसे ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाले ऐप के जरिए शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दी गई थी.

ये वेंडर की कर सकते हैं डिलीवरी

आबकारी (संशोधन) नियम 2021 के मुताबिक एल-13 लाइसेंस धारक और दुकानदार ही मोबाइल ऐप या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होने वाले ऑर्डर के जरिए भारतीय और विदेशी शराब की घरों में डिलीवरी कर सकते हैं.

Latest News मोबाइल-टेक News18 हिंदी

About R. News World

Check Also

घर बैठे जीत सकते हैं 20 हज़ार रुपये! Amazon Quiz में मिल रहा है बेहतरीन मौका, जानें तरीका

Amazon App Quiz June 13, 2021: ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म अमेज़न (Amazon) पर डेली ऐप क्विज़ (Daily …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *