Breaking News

पर्सनल फाइनेंस: पैसों की तंगी के कारण म्यूचुअल फंड में निवेश करना न करें बंद, पॉज सुविधा का लें फायदा

  • Hindi News
  • Business
  • Corona Crisis ; Mutual Fund ; Investment ; Do Not Stop Investing In Mutual Funds Due To Financial Constraints, Take Advantage Of The Pause Facility

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना की दूसरी लहर के कारण फिर से लॉकडाउन लगाया गया है। इसके चलते कई लोगों की कमाई पर असर पड़ा है और लोग निवेश बंद करके अपना पैसा निकालने पर विचार कर रहे हैं। अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश रोकने की सोच रहे हैं तो इसे रोकने की बजाय ‘पॉज’ संविधा का फायदा ले सकते हैं। इससे आपको 1 से 6 महीने तक SIP में पैसे जमा नहीं करने पड़ेंगे। यह सु​विधा ज्यादातर म्यूचुअल फंड हाउस दे रहे हैं। हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

क्या है ‘पॉज’ की सुविधा?
इस सुविधा के तहत आप कुछ समय के लिए निवेश को रोक सकते हैं। पहले यह सुविधा 1 से 3 महीने की थी, लेकिन अब कुछ फंड हाउस ने इसे 1 से 6 महीने किया है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप 6 महीने के लिए SIP ‘पॉज’ करते हैं तो 6 महीने बाद एसआईपी अपने आप खुद कटने लगेगी। इस पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं देना होगा।

ज्यादातर फंड हाउस 6 महीने के लिए देते हैं ये सुविधा
रूंगटा सिक्‍योरिटीज में CFP और पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट हर्षवर्धन रूंगटा का कहना है कि अगर आप भी एसआईपी ‘पॉज’ की सुविधा लेना चाहते हैं तो एसेट मैनेजमेंट कंपनी को मेल या फोन के जरिए इसकी जानकारी देनी होगी।

अगर कंपनी 1 से 6 महीने के लिए यह सुविधा दे रही है तो आप कम से कम 1 महीने और ज्यादा से ज्यादा 6 महीने के लिए ही SIP पॉज कर सकते हैं। मेल में आपको अपने फोलियो नंबर की जानकारी देनी होगी। जिसके बाद कंपनी आपको यह सुविधा देगी। ‘पॉज’ पीरियड खत्म होने के बाद फिर से आपकी क़िस्त कटने लगेगी। कोई भी व्यक्ति इसका फायदा ले सकता है।

निवेश को बंद करना सही नहीं
SIP बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि आने वाले दिनों में बाजार में रिकवरी आने की उम्मीद है। अभी इस सुविधा का लाभ लेते हैं तो 3 से 6 महीने तक एसआईपी में पैसा नहीं डालना होगा। अगर आपको लगे कि ‘पॉज’ पीरियड के बाद बाजार के सेंटीमेंट सुधर रहे हैं तो उसके बाद SIP जारी रख सकते हैं। अगर बाजार में सब कुछ ठीक न लग रहा हो तो इसे बंद कर सकते हैं।

हर्षवर्धन रूंगटा कहते हैं कि अगर आप अभी पैसों की समस्या से जूझ रहे है तो अपने म्यूचुअल फंड हाउस को कह कर निवेश नया निवेश (SIP) बंद कर सकते हैं। इससे आपको नया निवेश नहीं करना होगा और आपको अपने पुराने निवेश पर रिटर्न मिलता रहेगा।

कौन- कौन से फंड हाउस दे रहे सुविधा

फंड हाउस कितने महीने के लिए मिलेगी सुविधा
बड़ौदा म्यूचुअल फंड 3 से 6 महीने तक
BNP परिबास म्यूचुअल फंड 3 से 6 महीने तक
इनवेस्को म्यूचुअल फंड 1 से 6 महीने तक
LIC म्यूचुअल फंड 1 से 6 महीने तक
मिराए एसेट म्यूचुअल फंड 3 से 6 महीने तक
निप्पोन इंडिया मिराए एसेट म्यूचुअल फंड 1 से 6 महीने तक
प्रिंसिपल म्यूचुअल फंड 1 से 6 महीने तक
UTI म्यूचुअल फंड 1 से 6 महीने तक
एक्सिस म्यूचुअल फंड 3 महीने
एडलवाइस म्यूचुअल फंड 3 से 6 महीने तक
केनरा रोबेको म्यूचुअल फंड 1 से 6 महीने तक

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

शेयर मार्केट LIVE: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 289 और निफ्टी 105 अंक ऊपर खुले, हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के शेयर में 10% का उछाल

Hindi News Business BSE NSE Sensex Today | Stock Market Latest Update: May 10, 2021 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *