Breaking News

फ्रेंच ओपन में जोकोविच ने रचा इतिहास: 13 बार के चैंपियन नडाल को रोलैंड गैरोस के सेमाफाइनल में हराने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी; फाइनल में सितसिपास से मुकाबला

  • Hindi News
  • Sports
  • Novak Djokovic Knocked Out Defending Champion Rafael Nadal In French Open 2021 Semi Final

पेरिस7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दुनिया के नंबर-1 मेन्स टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल मुकाबले में 13 बार के चैंपियन राफेल नडाल को 3-6, 6-3, 7-6, 6-2 से हरा दिया। जोकोविच नडाल को रोलैंड गैरोस पर सेमीफाइनल में हराने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। फाइनल में अब जोकोविच का सामना वर्ल्ड नंबर-5 ग्रीस के सितसिपास से होगा।

4 घंटे 11 मिनट तक चले इस मैच में नडाल ने आसानी से पहला सेट 6-3 से अपने नाम किया था। इसके बाद जोकोविच ने दूसरा सेट जीतकर मैच में वापसी की। तीसरा सेट टाई ब्रेकर में पहुंचा और जोकोविच ने 7-6 से जीत लिया। चौथे सेट में जोकोविच ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और नडाल तो 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

इसी के साथ उन्होंने नडाल के 21 ग्रैंड स्लैम जीतने के सपने को भी तोड़ दिया। जोकोविच ने साथ ही नडाल के लगातार 35 मैच से चले आ रहे जीत के सिलसिले को भी रोक दिया। सर्बिया के जोकोविच दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं, जिसने नडाल को फ्रेंच ओपन में एक से ज्यादा बार हराया है। जोकोविच ने इसी के साथ पिछले साल फ्रेंच ओपन फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया।

नडाल V/S जोकोविच ओवरऑल रिकॉर्ड
अब तक दोनों के बीच कुल 58 मैच हो चुके हैं। इसमें से जोकोविच ने 30 और नडाल ने 28 मैच जीते हैं। ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में ये दोनों 17 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इसमें नडाल को लीड है। स्पेन के इस खिलाड़ी ने 17 में से 10 मैच जीते हैं। जबकि, जोकोविच सिर्फ 7 ही मैच जीत सके।

क्ले कोर्ट की बात की जाए, तो नडाल और जोकोविच के बीच हुए कुल 27 मैचों में से नडाल ने 19 और जोकोविच ने 8 मैच जीते हैं। यह दोनों खिलाड़ी पिछली बार मई में ATP मास्टर्स 1000 रोम के फाइनल में भिड़े थे, जो कि एक क्ले कोर्ट था। इस मैच को नडाल ने 7-5, 1-6, 6-3 से अपने नाम किया था।

नडाल-जोकोविच ने कितने ग्रैंड स्लैम जीते?
नडाल ने अब तक 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। वे रोजर फेडरर के साथ इस मामले में टॉप पर हैं। नडाल के नाम 13 फ्रेंच ओपन खिताब हैं। इसके अलावा उन्होंने 4 बार यूएस ओपन, 2 बार विम्बलडन और 1 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टाइटल जीता है। जबकि, जोकोविच ने करियर में सिर्फ 1 फ्रेंच ओपन खिताब 2016 में जीता था। इसके अलावा वे 9 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब, 5 विम्बलडन खिताब और 3 बार यूएस ओपन खिताब समेत 18 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुके हैं।

फ्रेंच ओपन 2021 के फाइनल में जोकोविच का सामना सितसिपास से होगा। सितसिपास ने सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-6 जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 से हराया था। इस जीत के साथ ही सितसिपास किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले ग्रीस के पहले खिलाड़ी बन गए।

खबरें और भी हैं…

स्पोर्ट्स | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

पाकिस्तानी बॉलर की गेंद रसेल के सिर पर लगी: PSL में लगातार 2 छक्के लगाने के बाद चोटिल हुए आंद्रे रसेल, स्ट्रेचर पर अस्पताल ले जाना पड़ा

अबु धाबीकुछ ही क्षण पहले कॉपी लिंक पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) 2021 सीजन में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *