Breaking News

महाराष्ट्र कोरोना LIVE: मुंबई में NO वैक्सीन, अगले तीन दिन तक NO वैक्सीनेशन; ध्वजारोहण को छोड़ महाराष्ट्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम हुए रद्द

  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai Pune (Maharashtra) Coronavirus Cases 20 April Update | Maharashtra Corona Cases Deaths District Wise Today News; Mumbai Pune Thane Nashik Aurangabad Solapur Amravati

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

BMC ने 2 मई तक वैक्सीनेशन बंद रखने का निर्णय लिया है। राज्य के कई शहरों में भी कुछ ही सेंटर्स पर वैक्सीनेशन होगा।

राज्य में 15 मई यानी फिर से 15 दिनों का लॉकडाउन बढ़ चुका है। इसके बावजूद केस कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। गुरुवार को यहां 66 हजार 159 नए मामले सामने आए और 771 मरीजों की मौत हो गई। इसी दौरान राज्य में 68 हजार 537 मरीज ठीक होकर घर भी गए हैं। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 45 लाख 39 हजार 553 हो गई। नए केस के मामले में महाराष्ट्र दुनिया में दूसरे नंबर पर है। यहां से ज्यादा 69 हजार 079 मरीज सिर्फ ब्राजील में मिले हैं। कुल मरीजों के मामले में यह दुनिया के 215 देशों से आगे है। राज्य में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 67 हजार 985 हो गया है।

मुंबई के एक वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर गुरुवार को उमड़ी भीड़।

मुंबई के एक वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर गुरुवार को उमड़ी भीड़।

मुंबई में अगले तीन दिन नहीं होगा वैक्सीनेशन
राज्य में कोरोना की विकराल हो चुकी स्थिति के बीच वैक्सीन की कमी के कारण अगले तीन दिन मुंबई में कोरोना के टीके नहीं लगाए जा सकेंगे। यहां 2 मई तक वैक्सीनेशन अभियान को रोक दिया गया है। बुधवार देर रात BMC कमिश्नर आईएस चहल ने कहा, ‘हमें कोवीशील्ड वैक्सीन का डोज मिल गया है। गुरुवार को BMC और सरकारी सेंटरों पर टीके लगाए जाएंगे।’ मगर गुरुवार शाम तक उनके इस दावे की हवा निकल गई। BMC ने गुरुवार शाम को घोषणा की, ‘वैक्सीन की कमी के कारण अगले तीन दिन तक मुंबई में वैक्सीनेशन नहीं करेंगे।” इससे पहले मुंबई की मेयर किशोरी पेंडेकर ने गोरगांव के नेस्को वैक्सीनेशन सेंटर का औचक दौरा किया। सेंटर के बाहर लोगों की लंबी कतारें देखी गईं।

मुंबई के एक वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर पहुंची मेयर किशोरी पेडनेगर को लोगों के गुस्से का सामना भी करना पड़ा।

मुंबई के एक वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर पहुंची मेयर किशोरी पेडनेगर को लोगों के गुस्से का सामना भी करना पड़ा।

बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई

  • घर पर रेमडेसिवियर इंजेक्शन न लगाने की सलाह दी गई है। यह इंजेक्शन सिर्फ हॉस्पिटल में लगाया जाना चाहिए, इसलिए इसे घर पर स्टोर न करें।
  • अगर मामूली लक्षण हैं, तो स्टेरॉयड का इस्तेमाल न करें।
  • अगर सात दिन लगातार लक्षण बने रहते हैं यानी खांसी, बुखार रहता है, तो डॉक्टर की सलाह पर कम डोज का स्टेरॉयड लिया जा सकता है।

मुंबई में कोरोना ग्रोथ रेट कम होकर 0.86 प्रतिशत तक पहुंची

मुंबई में 18 अप्रैल को कोरोना की ग्रोथ रेट बढ़कर 1.53 प्रतिशत हो गई थी, जो 29 अप्रैल को घटकर 0.86 प्रतिशत रह गई है। यानी दस दिन पहले जिस तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही थी, उसमें कमी आई है। BMC​​​​​​​ स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मुंबई के ज्यादातर वॉर्डों में कोरोना की ग्रोथ रेट 1 प्रतिशत से कम पर आ गई है। इसका प्रमुख कारण मरीजों की संख्या में आ रही गिरावट है। पिछले कई दिनों से लगातार 4 हजार व उससे थोड़ा ज्यादा केस मुंबई में सामने आ रहे हैं।

मुंबई में रिकवरी रेट में भी सुधार आया है। मुंबई में 29 मई को रिकवरी रेट 88 प्रतिशत हो गया है, जो काफी नीचे चला गया था। इसी तरह डबलिंग रेट सुधर कर 79 दिन हो गया है।

महाराष्ट्र दिवस पर नहीं होगा कोई भी कार्यक्रम
महाराष्ट्र के 61वें स्थापना दिवस पर आगामी 1 मई को ध्वजारोहण के अलावा कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। पिछले साल की तरह इस साल भी बहुत ही सादगी से महाराष्ट्र स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इस संबंध में सामान्य प्रशासन के राजशिष्टाचार विभाग ने निर्देश जारी किया है। राज्य सरकार ने राज्यभर में धारा 144 के साथ-साथ लॉकडाउन की पाबंदियां 15 मई तक लागू की हैं।

महाराष्ट्र दिवस के लिए नए निर्देश जारी

  • उसके अनुसार, इस दिन ध्वजारोहण के अलावा कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं होगा।
  • जिला मुख्यालय में केवल एक जगह सुबह आठ बजे ध्वजारोहण किया जाएगा।
  • विभागीय मुख्यालय पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, नासिक, अमरावती में भी विभागीय आयुक्तों की मौजूदगी में ध्वजारोहण समारोह की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला अधिकारियों से अलग से ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित नहीं करने को कहा गया है। अन्य सभी जिलों में केवल जिलाधिकारी कार्यालय में ध्वजारोहण करने का निर्देश दिया गया है।
  • उल्लेखित जगहों पर केवल गार्जियन मंत्री, विभागीय आयुक्त मुख्यालय समारोह में विभागीय आयुक्त, महापौर, नगर अध्यक्ष, जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्तालयों में पुलिस आयुक्त मौजूद रहेंगे।
  • इसी तरह, महापालिका आयुक्त, जिला पुलिस अधीक्षक व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। अन्य मान्यवरों को कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया जाएगा।
  • विधानमंडल, उच्च न्यायालय व अन्य संवैधानिक कार्यालयों में कम से कम उपस्थिति में ध्वजारोहण किया जाए। ध्वजारोहण करने वाले पालक मंत्री की अनुपस्थिति में विभागीय आयुक्त मुख्यालय में विभागीय आयुक्त और जिला मुख्यालय में कलेक्टरों को ध्वजारोहण करने की सूचना दी गई है।
मुंबई के जंबो कोविद सेंटर के बाहर अपनी शिफ्ट से पहले PPE किट पहनकर तैयार होते BMC के स्वास्थ्यकर्मी।

मुंबई के जंबो कोविद सेंटर के बाहर अपनी शिफ्ट से पहले PPE किट पहनकर तैयार होते BMC के स्वास्थ्यकर्मी।

जब तक 30 लाख वैक्सीन नहीं मिलेगी यह अभियान शुरू नहीं होगा: राजेश टोपे
​​​​​​​
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य को कोरोनावायरस रोधी टीके की 25-30 लाख शीशियां जब तक नहीं मिल जाती तब तक 18-44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जाएगा। टोपे ने कहा कि राज्य की क्षमता रोजाना आठ लाख लोगों को टीका लगाने की है।

भीड़ को देखते हुए मुंबई से चलने वाली ट्रेनों में कोच बढ़े
देश के कुछ भागों के लिए टिकटों की मांग के चलते पश्चिम रेलवे अपनी कुछ ट्रेनों में कोच बढ़ाने जा रही है। ट्रेन नंबर 09021/09022 बांद्रा टर्मिनस-लखनऊ स्पेशल ट्रेन में एक अतिरिक्त स्लीपर क्लास कोच बांद्रा टर्मिनस से 1 मई से 29 मई तक तथा लखनऊ से 2 मई से 30 मई तक जोड़ा जाएगा।

ट्रेन नंबर 02901/02902 बांद्रा टर्मिनस-उदयपुर सिटी स्पेशल ट्रेन में एक अतिरिक्त स्लीपर क्लास कोच बांद्रा टर्मिनस से 4 मई से 29 मई तक तथा उदयपुर सिटी से 5 मई से 30 मई तक जोड़ा जाएगा। ट्रेन नंबर 09019/09020 बांद्रा टर्मिनस-हरिद्वार स्पेशल ट्रेन में एक अतिरिक्त स्लीपर क्लास कोच 1 मई से 31 मई तक तथा हरिद्वार से 2 मई से 1 जून तक जोड़ा जाएगा।”

खबरें और भी हैं…

महाराष्ट्र | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

पंचतत्व में विलीन हुए सांसद राजीव सातव: बेटे ने दी मुखाग्नि, अंतिम विदाई देने पहुंचे कांग्रेस के सभी बड़े मंत्री; 23 दिन तक हॉस्पिटल में एडमिट रहने के बाद कोरोना से हुआ था निधन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप मुंबई13 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *