Breaking News

मुश्किल में रेल: वर्ल्ड हेरिटेज ट्रैक पर चल रही है सिर्फ रेल माेटर कार, एक हफ्ते से दाे ट्रेनें बंद, कालका-शिमला ट्रैक पर नहीं मिल रहे हैं यात्री

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Rail Mother Car Running On World Heritage Track, Right Trains Stopped For A Week, Passengers Are Not Getting On Kalka Shimla Track

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिमला12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • जो ट्रेन चल रही उनमें भी सवारियां न के बराबर, रेल मोटर कार पर भी बंद होने का संकट

काेराेना की मार सबसे ज्यादा पर्यटन पर पड़ रही है। एक ओर जहां हाेटल काराेबारी परेशानी हैं, उनका काम बिल्कुल खत्म हाे गया है, वहीं दूसरी ओर यातायात व्यवस्था भी चरमराने लगी है। यही कारण है कि वर्ल्ड हेरिटेज ट्रैक पर बीते एक सप्ताह में ही दाे ट्रेने बंद कर दी गई। इसमें हिम दर्शन एक्सप्रेस और शिवालिक एक्सप्रेस शामिल हैं।

अब ट्रैक पर चलने वाली सबसे पसंदीदा रेल माेटर कार पर बंद हाेने का भी संकट छाने लगा है। बीते एक सप्ताह से रेल माेटर कार खाली चल रही है। यह दिन में एक बार कालका से शिमला के लिए आवाजाही करती है। काेराेना संकट से पहले रेल माेटर कार पूरी तरह से पैक रहती थी, गर्मियाें में ताे इसकी बुकिंग एडवांस रहती थी, मगर अब एक सप्ताह से इसमें एक भी सवारी ना ताे शिमला आई और ना ही कालका के लिए गई।

अन्य बची हुई तीन ट्रेनाें का भी यही हाल है। इनमें भी दाेपहर काे सवारियां नहीं हाेती। केवल शाम काे वापसी में 10 से 15 सवारियां ही मिल रही हैं। ऐसे में अब इसे भी रेल विभाग बंद कर सकता है। शिमला रेलवे अधिकारियाें के अनुसार सभी ट्रेन खाली चल रही हैं। ऐसे में इन्हें बंद किया जा सकता है।

मार्च में शुरू की थी रेल माेटर कार

रेल मोटरकार काे मार्च माह में ही ट्रैक पर चलाया गया था। एक साल से यह बंद थी। जबकि अन्य ट्रेनाें काे बीते वर्ष अक्तूबर माह में शुरू किया गया था। रेल माेटर कार कालका से शिमला के लिए सुबह 05:25 पर शिमला के लिए रवाना होती है और 09:25 बजे शिमला पहुंचती है।

जबकि शाम 05:25 बजे शिमला से गाड़ी कालका रवाना होती है और 09:35 बजे कालका पहुंचती है। पहले यह केवल बुकिंग पर ट्रेक पर चलाई जाती थी, मगर अब रेलवे इसे राेजाना शेड्यूल से ट्रैक पर चलाता है। इसमें 14 सीटें हैं, प्रति सवारी 800 रुपए किराया तय किया गया है।

मार्च में थी सभी ट्रेन पैक

कालका-शिमला ट्रैक पर चल रही सभी शेड्यूल ट्रेनें मार्च माह में पैक चल रही हैं। इसमें शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस 04527, कालका-शिमला फेस्टिवल स्पेशल 04515, कालका-शिमला स्पेशल 04529 वीकेंड के लिए एडवांस बुक चल रही है। कालका-शिमला विस्टाडाेम स्पेशल में एडवांस बुकिंग थी। मगर काेराेना बढ़ने के साथ ही सवारियां कम हाेने लगी।

अप्रैल के अंत तक सवारियां ना के बराबर हाे गई। जिसके कारण दाे ट्रेनें अप्रैल अंत तक बंद कर दी। अन्य ट्रेन भी अब जल्द ही बंद की जा सकती है। क्याेंकि अब काेराेना संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है उससे सवारियां नहीं आने की उम्मीद है। हालांकि गर्मियाें में हर साल यह ट्रेनें एडवांस बुक रहती थी।

खर्चा भी काफी ज्यादा है

कालका शिमला रेलवे ट्रेक वर्ल्ड हेरिटेज ट्रेक है। इसकी खूबसूरत वादियाें काे देखने के लिए देश विदेश से पर्यटक आते हैं। हालांकि रेल विभाग इस ट्रैक पर ट्रेन घाटे में चलाता है। क्याेंकि ट्रेन चलाने में खर्चा ही काफी ज्यादा आता है। मगर इससे पहले गर्मियाें की छुट्टियाें और सर्दियाें में बर्फबारी देखने के लिए हजाराें पर्यटक ट्रेन से शिमला आते थे ताे कुछ हद तक रेल विभाग का खर्चा निकल जाता था।

मगर काेराेना संक्रमण के बाद यहां रेलवे काे घाटे से उबरना मुश्किल हाे रहा है। सभी ट्रेन खाली चल रही हैं, ऐसे में अब ट्रेनाें काे बंद किया जा रहा है। इसमें अब रेल माेटर कार पर भी संकट छाने लगा है।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

हिमाचल में आज से कोरोना कर्फ्यू: रात 12 बजे से 16 मई तक सख्त बंदिशें रहेंगी; जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद, धारा 144 लागू

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप शिमलाएक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *