Breaking News

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल के एग्जिट पोल में दीदी की वापसी के आसार, सचिन ने कोरोना मरीजों के लिए 1 करोड़ रुपए दिए, राज्यों को थोड़ी सस्ती मिलेगी कोवैक्सिन

  • Hindi News
  • National
  • 5 States Election Exit Poll | Dainik Bhaskar News Headlines; Exit Polls West Bengal Bharat Biotech Cuts Vaccine Price Sachin Tendulkar Help To Fight Covid 19

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 मिनट पहले

नमस्कार…

कितने देशों में पहुंच चुका है कोरोना का इंडियन स्ट्रेन? अगले महीने शुरू होने वाली चार धाम यात्रा पर क्या है उत्तराखंड सरकार का फैसला और भारत की इकोनॉमी के लिए क्या है अच्छी खबर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 209.05 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 50% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,122 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इसमें 1,373 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,574 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • यूनियन काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग होगी।
  • यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार तक के लिए लॉकडाउन की शुरुआत होगी।

देश-विदेश
एग्जिट पोल: बंगाल में तृण के मूल में BJP की सेंध

पश्चिम बंगाल में आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं। बंगाल के साथ तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी की विधानसभा चुनने के लिए पिछले दो महीने में मतदान हुआ है। बंगाल के लिए आए 5 एग्जिट पोल में से 4 में ममता बनर्जी को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है। केवल एक में भाजपा सत्ता के करीब दिखाई दे रही है। तमिलनाडु में DMK+, असम में BJP, केरल में LDF+ की सरकार बनते दिख रही है। पुडुचेरी में कांग्रेस और BJP गठबंधन में बराबरी का मुकाबला है।

बंगाल में चुनाव के आखिरी फेज में 76% वोटिंग
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के 8वें और आखिरी चरण में 35 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। इस दौरान 76.07% वोटिंग हुई। मुस्लिम बहुल आबादी वाले जिलों में सबकी नजर अल्पसंख्यक वोटों पर थी। इस हिसाब से देखा जाए तो इस बार ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है। पिछले 7 फेज में TMC और भाजपा ही आमने-सामने रही हैं। वोटिंग के बीच उत्तर कोलकाता महाजती सदन ऑडिटोरियम के पास बम फेंका गया। चुनाव आयोग ने इसकी रिपोर्ट मांगी है।

कोरोना मरीजों के लिए क्रिकेटर्स ने दी बड़ी मदद
कोरोना मरीजों की मदद के लिए दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर ने मिशन ऑक्सीजन नाम की संस्था को 1 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं। यह संस्था अस्पतालों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मुहैया कराती है। दूसरी ओर IPL फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स ने दिल्ली-एनसीआर के दो एनजीओ को 1.5 करोड़ रुपए डोनेट करने का फैसला किया है। मिशन ऑक्सीजन ने सोशल मीडिया पर बताया कि संस्था को सचिन तेंदुलकर से 1 करोड़ रुपए का डोनेशन मिला है। यह संस्था 250 से ज्यादा युवा उद्यमियों से मिलकर बनी है।

राज्यों को कोवैक्सिन के लिए 600 की जगह 400 रुपए चुकाने होंगे
भारत बायोटेक ने कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सिन के दाम कम कर दिए हैं। अब राज्यों को इसके लिए 600 की जगह 400 रुपए चुकाने होंगे। कंपनी ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। इससे पहले बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोवीशील्ड के दाम घटाए थे। कोवैक्सिन ने केंद्र सरकार के लिए वैक्सीन के रेट 150 रुपए, राज्यों के लिए 600 रुपए और प्राइवेट हॉस्पिटल के लिए 1200 रुपए रखे थे। अब राज्यों के दाम में कटौती की गई है। फिर भी यह कोवीशील्ड के मुकाबले 100 रुपए ज्यादा हैं।

एक्सप्लेनर
कोरोना से रिकवर लोगों को वैक्सीन का एक डोज ही काफी

पश्चिमी देशों में हुई स्टडी में दावा किया गया है कि जिसने एक बार कोरोना वायरस को हरा दिया यानी जो इन्फेक्शन से रिकवर कर गया, उसे वैक्सीन का एक डोज ही काफी है। यह एक बड़ी बात है क्योंकि इससे कई देशों की वैक्सीनेशन स्ट्रैटजी बदल सकती है। निश्चित तौर पर दूसरी लहर से लड़ रहे भारत के लिए यह स्टडी वरदान साबित हो सकती है, जो इस समय वैक्सीन डोज की कमी का सामना भी कर रहा है। समझिए इस तरह की स्टडी का उद्देश्य क्या है? इनके नतीजे क्या हैं और इससे क्या बदल जाएगा?
पढ़िए पूरी खबर…

राजस्थान के CM अशोक गहलोत कोरोना पॉजिटिव
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। एक दिन पहले यानी बुधवार को ही उनकी पत्नी सुनीता गहलोत की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थीं। गहलोत कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। उन्होंने फरवरी में पहला और मार्च के आखिर में दूसरा डोज लिया था। एक्सपर्ट के मुताबिक वैक्सीन की दोनों डोज के बाद कोरोना होने के बावजूद खतरा कम हो जाता है। दूसरी ओर, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे और झालावाड़-बारां के सांसद दुष्यंत सिंह की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

WHO बोला- 17 देशों में मिला वायरस का इंडियन स्ट्रेन
कोरोना वायरस का इंडियन वैरिएंट दुनिया के 17 देशों में पहुंच चुका है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बताया कि दुनिया में पिछले हफ्ते कोरोना के 57 लाख मामले सामने आए। यह आंकड़े पहली पीक से कहीं ज्यादा हैं। इंडियन स्ट्रेन या B.1.617 वैरिएंट (डबल म्यूटेशन वैरिएंट) की वजह से ही भारत में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। WHO ने इसे वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) घोषित किया है। उधर, दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 15 करोड़ के पार हो गया है।

अगले महीने से शुरू होने वाली चार धाम यात्रा रद्द
कोरोना के हालात को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा रद्द कर दी है। CM तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि चारों मंदिरों में सिर्फ पुजारी पूजा और इससे जुड़ी परंपराएं पूरी करेंगे। चार धामों में शामिल केदारनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 17 मई को जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 18 मई को खुलने थे। वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 14 मई को खुलने थे। पिछले साल भी कोरोना के चलते यात्रा रद्द कर दी गई थी। इस बार सख्त कोरोना प्रोटोकॉल रखते हुए एडवांस बुकिंग की गई थी।

मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया
IPL-2021 सीजन के 24वें मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 7 विकेट से हरा दिया। यह मुंबई की राजस्थान पर पिछले 7 मैच में सिर्फ दूसरी जीत है। मुंबई इस सीजन में पहली बार टारगेट चेज कर मैच जीता है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 171 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई ने 18.3 ओवर में 3 विकेट पर 172 रन बनाकर मैच जीत लिया। MI के लिए क्विंटन डिकॉक ने सबसे ज्यादा 70 रन की नाबाद पारी खेली। IPL में उनकी यह 15वीं फिफ्टी रही।

पृथ्वी शॉ की सीजन की सबसे तेज फिफ्टी, दिल्ली की जीत
दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 7 विकेट से हराकर अपनी 5वीं जीत दर्ज की। टीम पॉइंट टेबल पर दूसरे पर पहुंच गई है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता टीम ने 155 रन का टारगेट दिया था। दिल्ली टीम ने 3 विकेट गंवाकर 156 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया है। दिल्ली की ओर से ओपनर पृथ्वी शॉ ने सीजन की सबसे तेज 18 बॉल पर फिफ्टी लगाई। साथ ही शिखर धवन टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 5508 रन बनाकर विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

UP में ऑक्सीजन खत्म होने से 17 मरीजों की मौत का दावा
उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद के एक अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई रुकने से 17 कोरोना मरीजों की मौत होने का दावा किया जा रहा है। मामला मझोला थाना इलाके के ब्राइट स्टार हॉस्पिटल का है। हालांकि, प्रशासनिक अधिकारियों ने सिर्फ 6 मरीजों की मौत की बात कही है। एक मरीज के परिजन रजत शर्मा का कहना है कि अस्पताल में 17 लोगों की मौत हुई है। इसका सबूत यह है कि मारे गए लोगों के परिजन ने अपने नाम नोट करवाए हैं। रजत शर्मा ISRO में वैज्ञानिक है। अस्पताल में उनके पिता की भी मौत हुई है।

MP में कोरोना से दो और पूर्व विधायकों की मौत
मध्यप्रदेश में गुरुवार को कोरोना से तीन और नेताओं का निधन हो गया। मालवा क्षेत्र के दिग्गज नेता और पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह बघेल और महिला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मांडवी चौहान ने संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया। बघेल दिग्विजय सिंह के बेहद करीबी माने जाते थे। इधर, मध्यप्रदेश शासन के पूर्व स्वास्थ्य राज्यमंत्री और मझौली विधानसभा के पूर्व विधायक रामकुमार पटेल का भी निधन हो गया। इससे पहले अलीराजपुर जिले से विधायक कलावती भूरिया और देवास की पहली महापौर की भी मौत हो गई थी।

भारत को 40 देशों से मदद की पेशकश
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रिंगला के मुताबिक, देश में कोविड-19 से बिगड़ते हालात के बीच 40 देशों ने भारत को मदद की पेशकश की है। विदेश सचिव ने कहा कि आने वाले दिनों में कुछ और देश मेडिकल इमरजेंसी से जुड़े इक्विपमेंट्स भेज सकते हैं। श्रिंगला ने माना कि देश में कोविड-19 की दूसरी लहर घातक साबित हो रही है। गुरुवार रात अमेरिका के रक्षा मंत्री ने एक बयान में कहा- हमारी एयरफोर्स के दो कार्गों प्लेन भारत के रास्ते में हैं। इनमें ऑक्सीजन सिलेंडर और रेगुलेटर्स, रैपिड टेस्ट किटस, मास्क और पल्स ऑक्सीमीटर्स हैं।

वेंटिलेटर समेत 17 मेडिकल डिवाइस इंपोर्ट करने को मंजूरी
कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश में चरमराई मेडिकल व्यवस्था को संभालने के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को अगले 3 महीने के लिए वेंटिलेटर, ऑक्सीजन जेनेरेटर समेत 17 मेडिकल डिवाइसों को इंपोर्ट करने को मंजूरी दे दी। सरकार ने जिन डिवाइसों को मंजूरी दी है, उनमें नेबुलाइजर्स, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, CPAP डिवाइस, ऑक्सीजन कैनिस्टर, ऑक्सीजन जेनेरेटर और वेंटिलेटर्स जैसी जरूरी चीजें शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी।

आज की पॉजिटिव खबर
रेस्टोरेंट बंद हुआ तो कोरोना मरीजों को मुफ्त में खाना खिलाना शुरू किया

जम्मू की रहने वाली पूजा गंडोत्रा पिछले कुछ सालों से रेस्टोरेंट चला रही हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जब प्रशासन ने रेस्टोरेंट खोलने का वक्त तय कर दिया और ग्राहकों की संख्या घटने लगी तो पूजा ने अपना रेस्टोरेंट बंद कर दिया। इसी दौरान पूजा ने देखा कि कोरोना के चलते कई लोग भूखे-प्यासे रह रहे हैं। इसके बाद उन्होंने घर से खाना बनाकर कोरोना संक्रमितों, उनके परिजनों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को देना शुरू कर दिया। अभी वे हर दिन 30 से ज्यादा मरीजों को मुफ्त खाना पहुंचा रही हैं।
पढ़िए पूरी खबर…

ADB का अनुमान- इस साल भारत की विकास दर 11% रहेगी
एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 11% की दर से बढ़ सकती है। बुधवार को ADB ने अपने प्रमुख एशियाई विकास आउटलुक (ADO) 2021 को जारी करते हुए कहा कि बेहतर टीकाकरण के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2021 में 11% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि वित्त वर्ष 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7% की दर से बढ़ेगी। हालांकि,कोविड के मामलों में हाल में आई तेजी देश के आर्थिक सुधार के लिए जोखिम साबित हो सकती है।

सुर्खियों में और क्या है…

  • मध्यप्रदेश में 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो पाएगा। CM शिवराज सिंह ने बताया कि भारत बायोटेक और सीरम से पता चला है कि 1 मई को वैक्सीन के डोज नहीं मिल पाएंगे।
  • महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 66,159 नए केस सामने आए हैं। इस दौरान 771 मौतें दर्ज की गईं। राज्य में अब एक्टिव केस 6 लाख 70 हजार 301 हो गए हैं।

खबरें और भी हैं…

देश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

बंगाल के हालात पर बोलीं ममता: केंद्र के मंत्री ही राज्य में हिंसा भड़का रहे, उनके बार-बार यहां आने से कोरोना भी बढ़ गया

Hindi News National Mamata Banerjee Update; West Bengal Chief Minister On Post Poll Violence And …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *