Breaking News

रमजान: लॉकडाउन की पाबंदियों के चलते तीसरा जुमा भी घरों में, अलविदा जुमा की उम्मीद भी गई

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Due To The Lockdown Restrictions, The Third Zuma Is Also In The Houses, The Bye bye Zuma Was Also Expected.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मस्जिदों में नमाज के लिए नहीं दी गई अनुमति

रमजान माह और लॉकडाउन की पाबंदियों का सिलसिला साथ ही शुरू हुआ। इस बीच इस पवित्र महीने के खास महत्व रखने वाले जुमा की अदायगी भी घरों में करने की मजबूरी बनी हुई है। इस शुक्रवार को घरों में की गई तीसरे जुमा की इबादतों के बाद अगले हफ्ते होने वाले रमजान के अलविदा जुमा की नमाज भी घरों में ही अदा किए जाने के हालात बन चुके हैं।

14 अप्रैल से शुरू हुए रमजान माह का पहला जुमा 16 और दूसरा जुमा 23 अप्रैल को हुआ। इस दिन शहर में मौजूद लॉकडाउन की पाबंदियों के बीच ये खास नमाज और इबादत लोगों ने घर में ही अदा की थी। इसके बाद इस शुक्रवार को तीसरा जुमा भी लोगों ने घरों में ही इबादत कर बिताया। इस बीच लोगों ने अपने शहर, प्रदेश और देश दुनिया से महामारी के खात्मे की खास दुआएं की। शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने भी इस दिन खास तौर से ऑनलाइन दुआ करवाई।

पाबंदी बढ़ी, अलविदा जुमा भी मुश्किल

लॉकडाउन अवधि में बढ़ोतरी के साथ 7 मई को रमजान के आखिरी जुमा की अदायगी भी अब मुश्किल हो गई है। ताजा आदेश के मुताबिक अब लॉकडाउन 8 मई सुबह तक प्रभावी रहेगा। गौरतलब है कि राजधानी भोपाल में अलविदा जुमा को छोटी ईद की तरह मनाने का पुराना रिवाज है। इस लोग ईद की तरह नए कपड़ों से सजधज कर बड़ी मस्जिदों में नमाज अदा करने जाते हैं और एक दूसरे को मुबारकबाद भी देते हैं।

ईद भी शुक्रवार को, उस पर भी संशय के बादल

रमजान माह के 30 रोजे 13 मई गुरुवार को पूरे होंगे। इस लिहाज से ईद का त्यौहार 14 मई शुक्रवार को मनाया जाएगा। हालांकि इसकी तारीख का निर्धारण चांद के दिखने पर होता है। अगर 29वें रोजे पर चांद के दीदार हो गए तो ईद का त्यौहार 13 मई गुरुवार को भी हो सकती है। लेकिन प्रदेश और खासकर भोपाल में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण हालात को देखते हुए इस बात की उम्मीद कम ही दिखाई दे रही है कि ईद का त्यौहार पहले की तरह इसकी शान-ओ-शौकत के साथ मनाने की इजाजत मिल पाए। 8 मई को समाप्त होने वाले कोरोना कफ्र्यू से वैसे तो शहर को दो दिन बाद सोमवार को निजात मिलेगी, क्योंकि इस दिन से शनिवार और रविवार का साप्ताहिक लॉकडाउन लागू हो जाएगा, जो सोमवार सुबह 6 बजे खुलेगा। परिस्थितियों को देखते हुए इस बात के कयास भी लगाए जा रहे हैं कि 10 मई के बाद भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है और ईद का त्यौहार लोगों को पिछले साल की तरह इस बार भी घरों में ही मनाना पड़ेगा।
रिपोर्ट: खान आशु

खबरें और भी हैं…

मध्य प्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कोरोना कर्फ्यू: हरदा में 14 मई तक रहेगा लागू, 109 कोरोना पॉजीटिव मरीज मिले

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप हरदा11 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *