Breaking News

राहत की बात : दिल्ली में कोरोना संक्रमित घटे, स्वस्थ होने वालों की संख्या में बढ़ोतरी

राजधानी में बीते कुछ दिनों से कोरोना से हालात कुछ बेहतर होते नजर आ रहे हैं। अब दैनिक संक्रमितों का आंकड़ा घट रहा है, और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आने वाले कुछ सप्ताह तक यही स्थिति बनी रही तो राजधानी में कोरोना की चौथी लहर का ग्राफ नीचे आ जाएगा।

दिल्ली में इस समय संक्रमण के कुल मरीजों की संख्या 12 लाख के पार हो गई है। इनमें से 11 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं। तीन दिन में 72 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है जबकि संक्रमण के 64 हजार मामले सामने आए हैं। 

बीते तीन दिन की बात करें तो दैनिक संक्रमितो की संख्या लगातार कम हो रही है। 1 मई को कोरोना के 25,219 मामले आए थे, वहीं 2 मई को 20,394 और 3 मई को यह संख्या घटकर 18,043 हो गई। वहीं, स्वस्थ होने वालों की बात करें को 1 मई को 27,421 ठीक हुए, 2 मई को 24,444 और 3 मई को 20,293 लोगों ने कोरोना को मात दी। 

आंकड़ों पर गौर करें तो 1 से 3 मई के तक कुल 72 हजार से ज्यादा मरीज संक्रमण को मात दे चुके हैं।  वहीं,  इस दौरान कुल  63 हजार 656 मामले आए हैं। लिहाजा संक्रमितों  के मुकाबले स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही है। 28 मार्च के बाद ऐसा पहली बार है संक्रमितों के मुकाबले अधिक लोग स्वस्थ हुए हैं। इससे दिल्ली में कोरोना से रिकवरी दर 90 फीसदी से ज्यादा हो गई है। 

कोरोना के मामलों में हो रही गिरावट और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में हो रहे इजाफे पर एम्स के  डॉक्टर विक्रम का कहना है कि तीन दिन के आंकड़ों के हिसाब से लग रहा है कि दिल्ली में संक्रमण कमजोर हो रहा है।  हालांकि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि राजधानी में कोरोना की चौथी लहर का पीक बीत चुका है। क्योकि, इस पर तभी कुछ कहा जा सकता है, जब यह स्थिति आने वाले 1 से 2 सप्ताह तक बनी रहे। 

डॉक्टर के मुताबिक, आने वाले 10 दिनों तक इसी प्रकार के रुझान दिखाई दिए तो कह सकते हैं कि राजधानी में संक्रमण की चौथी लहर कमजोर हो चुकी है।  उन्होंने कहा कि फिलहाल यह देखना होगा कि आने वाले समय में यह आंकड़ा और कितना कम होता है।  

रोज 10 हजार लोगों को टीका लगाएगा बीएलके अस्पताल
दिल्ली के बीएलके अस्पताल ने बड़े स्तर पर लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। अस्पताल ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के मैदान पर अस्थायी टीकाकरण केंद्र बनाया है। यहां प्रतिदिन 10 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है।

अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, टीकाकरण केंद्रों पर 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। राधास्वामी सत्संग ब्यास के सहयोग से महज दो दिन में ही 20   टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगाने की सुविधा शुरू कर दी गई है। आने वाले दिनों में इन केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी जाएगी।इससे प्रतिदिन 10 हजार लोगों को वैक्सीन लग सकेगी।

मंगलवार शाम तक तीन हजार से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। केंद्र पर लोग रात 11.30 बजे तक आकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। अस्पताल के मुताबिक,  कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। जरूरत पड़ने पर सीधा केंद्र पर आकर पंजीकरण की सुविधा भी दी जाएगी।

Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | – Amar Ujala

About R. News World

Check Also

Sensex, Nifty Today: बाजार में रौनक: 289 अंक उछलकर 49500 के करीब खुला सेंसेक्स, निफ्टी में भी बहार

सकारात्मक वैश्विक संकेतों से आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *