Breaking News

लोगों को नहीं है टॉल फ्री नंबर 15545 की जानकारी: अब आंगनबाड़ी-PHC और ब्लॉक स्तर तक होगा प्रचार-प्रसार, ताकि अधिक से अधिक मिल सके शराब के गोरखधंधे की जानकारी

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Government To Publicise Excise Control Room Toll Free Number 15545 From Anganwadi Center To PHC

पटना3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

टॉल फ्री नंबर 15545 बिहार पुलिस के मद्य निषेद्य के लिए जारी किया गया था।

15545 ये टॉल फ्री नंबर है। इसे सरकारी स्तर पर काफी पहले जारी किया गया था। मगर, इसके बारे में लोग सही से जानते भी नहीं है। ये टॉल फ्री नंबर क्यों जारी किया गया था? इसके पीछे की वजह क्या है? इससे बिहार ही जनता वाकिफ नहीं है। बिहार सरकार को इस बात का पता तब चला CMS की तरफ से आम लोगों को उनके नंबर पर कॉल कर इसके बारे में फीडबैक लिया गया। तभी तो इस नंबर के प्रचार-प्रसार के लिए राज्य सरकार की तरफ से एक ठोस कदम उठाया जा रहा है।

इसका प्रचार-प्रसार अंचल और प्रखंड स्तर पर किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्र से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक इसके प्रचार किए जाएंगे। इसके लिए एक सरकारी आदेश भी जारी किया गया है। इस टॉल फ्री नंबर का प्रचार ब्लॉक स्तर के बाल विकास परियोजना ऑफिस के जरिए भी किया जाएगा।

क्या और क्यों है ये टॉल फ्री नंबर?

टॉल फ्री नंबर 15545 बिहार पुलिस के मद्य निषेद्य के लिए जारी किया गया था। ताकि इसके जरिए शराब का अवैध कारोबार करने वालों की सूचनाएं गुप्त तरीके से मिलती रहे। सूचना देने वालों की पहचान को उजागर किए बगैर ही कार्रवाई हो सके। मगर, जिस स्तर की उम्मीद इस टॉल फ्री नंबर को लेकर की गई थी, उस तरह से इसका रिजल्ट नहीं मिला। इसके जरिए सूचनाओं के आने का सिलसिला बढ़ा ही नहीं। इस कारण सरकारी स्तर पर एक रिव्यू किया गया। जिसके बाद ही इस टॉल फ्री नंबर के व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार का फैसला लिया गया है।

मद्य निषेद्य के अधिकारियों को उम्मीद है कि जब बिहार के गांव-गांव में लोग इस टॉल फ्री नंबर के बारे में जानेंगे, तभी शराब का अवैध कारोबार करने वालों के बारे में लोग कॉल कर किसी भी प्रकार की जानकारी दे पाएंगे। इसके बाद हर सूचना पर मद्य निषेद्य की टीम अपने तरीके से कार्रवाई करेगी।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

अपहरण के बाद किया गया था दुष्कर्म: नवादा में SDPO के पास न्याय के लिए पहुंची पीड़िता की मां, रेप के बाद बदमाशों ने स्टेशन पर छोड़ा

Hindi News Local Bihar Nawada Rape Case Update | 16 year old Minor Girl Raped …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *