Breaking News

विकास की नई दिशा: 8 जिलों में पंचायतों के नए भवनों का निर्माण; सीएम ने गांधीनगर से किया ई-लोकार्पण

  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Construction Of New Buildings Of Panchayats In 8 Districts; CM Did E launching From Gandhinagar

गांधीनगरएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

गांधीजी के विचारों को साकार करने राज्य के 8 जिलाें में पंचायतों के नए भवनों का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इन भवनों का गांधीनगर से ई-लाेकार्पण कर बताया है कि पंचायत भवनों, स्थानीक स्वराज्य की संस्थाओं, पंचायती राज के मंदिर समान है।

पंचायतें मिनी सचिवालय बने ऐसी गांधीजी के विचारों को साकार करने के लिए राज्य सरकार ने गांवों, तालुका और जिला स्तर पर अत्याधुनिक सुविधायुक्त पंचायत भवानों का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि सत्ता के विकेंद्रीकरण ने राज्य में विकास की गति को एक नई गति दी है क्योंकि स्थानीय स्तर पर विकास कार्यों का निर्णय लिया गया है।

सरकार ने ग्राम पंचायत को भी अधिक अधिकार दिए: सत्ता का विकेंद्रीकरण आज के युग की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राम पंचायतों को सीधे केंद्र का पैसा देकर ग्राम पंचायतों को अपना विकास करने की शक्ति और अवसर दिया है।

राज्य सरकार ने लोगों को अपना विकास करने के लिए सक्षम बनाने के नाम पर ग्राम पंचायत को और अधिकार दिए हैं। सीएम रुपाणी ने कहा कि पंचायतों को लोकतंत्र की रक्षा और मार्गदर्शक सिद्धांतों का पालन करने के उद्देश्य से स्वतंत्रता दी गई है।

सूरत, सुरेंद्रनगर, पंचमहल, डांग एवं खेड़ा जिला पंचायत भवनों का निर्माण

रूपाणी ने कहा कि गुजरात इस दिशा में एक आदर्श राज्य बनता जा रहा है कि जिला पंचायतों सहित सरकारी कार्यालयों के भवन सुविधाजनक हों और गुजरात के सरकारी कार्यालयों के भवन कॉरपोरेट भवनों से अधिक आधुनिक हों। इसके लिए राज्य सरकार जिला प्रशासन को अनुदान देती है।

अब तक अमरेली, अरावली, बोटाद, महिसागर, देवभूमि द्वारका, छोटाउदपुर, गिर-सोमनाथ और मोरबी जिला पंचायतों के नए भवनों का निर्माण किया गया है जबकि सूरत, सुरेंद्रनगर, पंचमहल, डांग और खेड़ा जिला पंचायत भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

खबरें और भी हैं…

गुजरात | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

आप का मिशन गुजरात: एक दिन के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल, नवरंगपुरा स्थित प्रदेश कार्यालय का उद्घाटन करेंगे

अहमदाबाद14 मिनट पहले कॉपी लिंक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक दिन के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *