Breaking News

सही निवेश के लिए पैसे तैयार रखिए: अगले हफ्ते से खुलेंगे 4 कंपनियों के IPO, प्राइस बैंड और डेट सब कुछ जानिए

  • Hindi News
  • Business
  • IPO Listing Date Time June Week 2021 Latest Update; Shyam Metalics Sona Comstar Dodla Dairy KIMS Hospitals

मुंबई10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट और वैक्सीनेशन की बढ़ती रफ्तार से शेयर बाजार में तेजी है। प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 52,600 और निफ्टी 15,800 के रिकॉर्ड लेवल को पार कर गए हैं। क्योंकि बाजार को आने वाले दिनों में इकोनॉमिक ग्रोथ की संभावना दिख रही है।

शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी से प्राइमरी मार्केट में हलचल बढ़ गई है। अप्रैल के बाद एक बार फिर कंपनियां IPO ला रही हैं। नतीजतन, अगले हफ्ते 4 कंपनियों के IPO आएंगे, जिनकी योजना 8 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जुटाने की है। इन कंपनियों में स्टील मैन्युफैक्चरिंग कंपनी श्याम मेटालिक्स एंड एनर्जी, ऑटो कंपोनेंट मेकर सोना कॉमस्टार, डोडला डेयरी और किम्स हॉस्पिटल्स शामिल हैं।

  1. श्याम मेटालिक्स एंड एनर्जी: कंपनी की योजना IPO के जरिए 909 करोड़ रुपए जुटाने की है। निवेशकों के लिए कंपनी ने प्रति शेयर 303-306 रुपए प्राइस बैंड तय किया है। इसका IPO 14 जून से 16 जून तक खुला रहेगा। निवेशकों को एक लॉट में 45 शेयर मिलेंगे, जिसके लिए 13,770 रुपए का पेमेंट करना होगा। रिटेल निवेशक IPO में ज्यादा से ज्यादा 14 लॉट खरीद सकते हैं। पब्लिक ऑफरिंग में 657 करोड़ रुपए के शेयर जारी होंगे और ऑफर फॉर सेल में कंपनी के निवेशक और प्रमोटर 252 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेंगे। एक्सचेंज पर शेयर 24 जून को लिस्ट होगा।
  2. सोना कॉमस्टार: ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी सोना कॉमस्टार का IPO भी 14 जून से 16 जून तक खुलेगा। कंपनी की योजना 5,550 करोड़ रुपए जुटाने की है। इसके लिए कंपनी 300 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी करेगी। साथ ही ऑफर फॉर सेल में ब्लैकस्टोन ग्रुप और सिंगापुर VII टोप्को III 5,250 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेंगे। पब्लिक ऑफरिंग में 75% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल बायर्स (QIB), गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए 15% और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए 10% हिस्सा रिजर्व होगा।
  3. डोडला डेयरी: कंपनी की योजना IPO से 800 करोड़ रुपए जुटाने की है। इसके लिए 50 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर और ऑफर फॉर सेल में प्रमोटर 1.09 करोड़ शेयर जारी करेंगे। कंपनी ने प्रति शेयर 421-428 रुपए प्राइस बैंड फिक्स किया है। एक लॉट में 35 शेयर होंगे, जिसके लिए 14,980 रुपए का पेमेंट करना होगा। रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट खरीद सकता है। पब्लिक इश्यू में QIB के लिए 50%, रिटेल बायर्स के लिए 35% और गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए 15% हिस्सा रिजर्व होगा।
  4. किम्स हॉस्पिटल्स: IPO में निवेशकों को प्रति शेयर 815-825 रुपए का भुगतान करना होगा। कंपनी की योजना इश्यू से 800 करोड़ रुपए जुटाने की है। इसके लिए 200 करोड़ रुपए तक के फ्रेश शेयर जारी होंगे। इसके लिए प्रमोटर्स ऑफर फॉर सेल में 2.35 करोड़ शेयर जारी करेंगे। कंपनी के कर्मचारियों के लिए IPO में 20 करोड़ रुपए के शेयर रिजर्व होंगे। जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कर्ज भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट जरूरतों के लिए किया जाएगा। निवेशको को कम से कम 18 शेयरों पर बोली लगानी होगी। यह IPO 16 जून से 18 जून के दौरान खुला रहेगा।

2021 में आखिरी IPO रियल्टी सेक्टर की कंपनी माइक्रोटेक का रहा, जो अप्रैल में लॉन्च हुआ था। लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बाजार की में IPO लॉन्चिंग का सिलसिला थम गया। हालांकि, अब हालात काबू में हैं और कॉर्पोरेट्स को उम्मीद है कि उन्हें इसका मिलेगा।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

चिकन की खपत ज्यादा होगी: 2025 तक एक तिहाई एवरेज फूड बजट चिकन-मटन का होगा, घट सकता है ब्रेड, चावल और दूसरे अनाजों पर होने वाला खर्च

Hindi News Business Economy By 2025, One third Of The Average Food Budget Will Be …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *