Breaking News

सुशांत की मौत का एक साल पूरा: कास्टिंग टीम की नजर पड़ने से बैकग्राउंड डांसर से टीवी एक्टर बन गए थे सुशांत सिंह राजपूत, फिर हुनर के दम पर बनाई बॉलीवुड में पहचान

  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • SSR First Death Anniversary:Sushant Singh Rajput Became A TV Actor From A Background Dancer, Then Made A Mark In Bollywood On The Basis Of His Talent

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून 2020 को अपने बांद्रा स्थित फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी, जिसके बाद से ही एक्टर सुर्खियों में बने हुए हैं। बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में नजर आ चुके एक्टर ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत टेलीविजन इंडस्ट्री से की थी। यहां कामयाबी मिलने के बाद उन्हें ‘काय पो छे’ फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू करने का मौका मिला, जिसमें उनकी एक्टिंग को खूब सराहना मिली थी। आज जब एक्टर की मौत को एक साल पूरे होने को हैं, तो आइए जानते हैं कैसा रहा है सुशांत का उतार-चढ़ाव भरा फिल्मी सफर-

पटना के रहने वाले सुशांत सिंह राजपूत चार बहनों के सबसे छोटे भाई थे। साल 2002 में मां की मौत के बाद सुशांत का परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था, जहां से उन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी की। सुशांत हमेशा से ही ऐस्ट्रानौट बनना चाहते थे, लेकिन परिवार के दबाव में आकर मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के लिए उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिला ले लिया। सुशांत हमेशा से ही शाहरुख खान के फैन रहे हैं जिन्हें देखकर उन्हें भी एक्टिंग में दिलचस्पी आ गई।

इंजीनियरिंग करते हुए श्यामक दावर से सीखा डांस

दिल्ली में इंजीनियरिंग करते हुए सुशांत ने डांस में माहिर होने के लिए श्यामक दावर का डांस ग्रुप ज्वॉइन कर लिया। इसी के साथ उन्होंने थिएटर डायरेक्टर बैरी जॉन से एक्टिंग सीखनी भी शुरू कर दी। साल 2006 में सुशांत ने कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी में ऐश्वर्या राय के पीछे बतौर बैकग्राउंड डांसर भी काम किया है। डांस और एक्टिंग में रुचि बढ़ने के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर में पढ़ाई छोड़ दी और मुंबई शिफ्ट हो गए। यहां आकर सुशांत ने नादिरा बब्बर का थिएटर ग्रुप ज्वॉइन कर लिया था।

कॉमनवेल्थ गेम्स (2006) की ओपनिंग सेरेमनी में ऐश्वर्या राय के पीछे डांस करते हुए सुशांत।

कॉमनवेल्थ गेम्स (2006) की ओपनिंग सेरेमनी में ऐश्वर्या राय के पीछे डांस करते हुए सुशांत।

ऐसे मिला था एक्टिंग का पहला ऑफर

पृथ्वी थिएटर में काम करते हुए बालाजी टेलीफिल्म की कास्टिंग टीम की नजर सुशांत पर गई, जहां उन्हें ऑडीशन देने का ऑफर मिला। परफॉर्मेंस से खुश होकर सुशांत को ‘किस देश में है मेरा दिल’ शो में प्रीत सिंह जुनेजा का सेकेंड लीड रोल दिया गया। ये शो साल 2008 में टेलीकास्ट हुआ था जिसमें हर्षद चोपड़ा और अदिति गुप्ता भी लीड रोल में थे। कुछ एपिसोड के बाद ही सुशांत के किरदार को शो से हटा दिया गया, लेकिन पॉपुलैरिटी के चलते मेकर्स ने उन्हें दोबारा बुला लिया।

किस देश में है मेरा दिल शो से सुशांत की एक झलक।

किस देश में है मेरा दिल शो से सुशांत की एक झलक।

इम्प्रेस होकर एकता कपूर ने दिया पवित्र रिश्ता में काम

‘किस देश में है मेरा दिल’ शो में सुशांत की परफॉर्मेंस देखकर प्रोड्यूसर एकता कपूर उनसे खुश हो गईं। एकता ने पवित्र रिश्ता शो में लीड एक्टर के लिए अपनी क्रिएटिव टीम को सुशांत के नाम का सुझाव दिया, लेकिन टीम ने इनकार कर दिया। बाद में एकता कपूर द्वारा गारंटी लिए जाने पर टीम राजी हो गई। इस शो में सुशांत ने मानव देशमुख का रोल प्ले कर खूब पॉपुलैरिटी हासिल की। शो की शूटिंग के दौरान ही सुशांत और अंकिता लोखंडे की नजदीकियां बढ़ने लगीं और दोनों रिलेशन में आ गए।

फिल्म मेकिंग करने के लिए छोड़ा ‘पवित्र रिश्ता’ शो

करीब ढाई साल तक शो का हिस्सा बने रहने के बाद सुशांत ने यूएस में फिल्म मेकिंग का कोर्स करने के लिए शो छोड़ने का फैसला कर लिया। इस दौरान उन्होंने ‘राज 2’ फिल्म में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर भी काम किया था।

ऐसे मिला ‘काय पो छे’ फिल्म में काम

साल 2011 में कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा की नजर सुशांत पर पड़ी और उन्होंने एक्टर को ऑडीशन में बुला किया। ऑडीशन देने के बाद सुशांत को काय पो छे फिल्म में रोल मिल गया। इस समय एक्टर स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने ही वाले थे हालांकि बॉलीवुड फिल्म का ऑफर मिलने के बाद उन्होंने यहीं रुकने का फैसला कर लिया। चेतन भगत की बुक ‘3 मिस्टेक्स ऑफ माय लाइफ’ पर बनी ये फिल्म एक हिट साबित हुई। काय पो छे की शूटिंग के दौरान ही उन्होंने राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘पीके’ भी साइन की थी, जो उनकी तीसरी फिल्म बनी।

हिट फिल्मों में नजर आने के बाद सुशांत ने यशराज फिल्म्स का कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया, जिसके चलते वो ‘शुद्ध देसी रोमांस’ (2013) और ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी’ (2015) में नजर आए थे। इसके बाद सुशांत यश राज फिल्म्स के को-प्रोडक्शन में बन रही शेखर कपूर की फिल्म ‘पानी’ में नजर आने वाले थे, लेकिन प्रोडक्शन के बैक-आउट करने से ये फिल्म रुक गई। इसके कुछ महीनों बाद ही सुशांत ने यशराज फिल्म्स के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर लिया।

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म छिछोरे, सुशांत के एक्टिंग करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक साबित हुई थी। नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी ये फिल्म, नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी हासिल कर चुकी है। पीके और एम एस धोनी के बाद ये सुशांत की तीसरी 100 करोड़ रुपए से ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाली फिल्म है। ‘पीके’ फिल्म ने 854 करोड़ रुपए, ‘एम एस’ धोनी ने 216 करोड़ रुपए और ‘छिछोरे’ ने 215 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

सुशांत ने ठुकरा दिया था इन फिल्मों का ऑफर

अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म हाफ गर्लफ्रेंड (2017) में पहले सुशांत को कास्ट किया गया था, लेकिन राब्ता (2017) फिल्म के चलते एक्टर ने ये फिल्म ठुकरा दी थी। इसी तरह फितूर (2015) फिल्म भी आदित्य रॉय कपूर से पहले सुशांत के पास गई थी। एक्टर ने अभिषेक कपूर की इस फिल्म के लिए कई महीनों तक इंतजार किया, हालांकि फिल्म की शूटिंग टलती रही। इसी बीच सुशांत को शेखर की फिल्म पानी का ऑफर मिल गया और वो फितूर से बाहर हो गए। इनके अलावा सुशांत सड़क 2 (2020) और रोमियो अकबर वॉल्टर (2019) फिल्मों को भी ठुकरा चुके हैं।

इन फिल्मों से निकाले गए सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही हर किसी का मानना था कि वो इंडस्ट्री के लॉबी और कैंप कल्चर का शिकार हो गए थे, जिसके चलते उनके हाथ से कई फिल्में निकल गई थीं। बता दें कि सुशांत को दो बार रणवीर सिंह द्वारा गोलियों की रासलीलाः रामलीला (2013) और बेफिक्रे (2016) फिल्म से रिप्लेस किया गया था वहीं दूसरी तरफ अर्जुन कपूर उन्हें औरंगजेब (2013) और वरुण धवन उन्हें राइफल मैन (अपकमिंग बॉलीवुड फिल्म) से रिप्लेस कर चुके हैं। साल 2019 में दिए एक इंटरव्यू के दौरान एक्टर ने बताया था कि बीते साल (2018) उनके पास 12 फिल्मों के ऑफर थे, लेकिन इनमें से ज्यादातर फिल्में उनके हाथों से निकल गईं थीं।

आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ को मिला दर्शकों का प्यार

सुशांत सिंह राजपूत आखिरी बार दिल बेचारा में नजर आए हैं जो उनकी मौत के एक महीने बाद 24 जुलाई को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज की गई थी। ये फिल्म कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा का डायरेक्टोरियल डेब्यू थी, जिन्होंने सुशांत को काय पो छे में कास्ट किया था। फिल्म रिलीज के कुछ घंटों बाद ही फैन ने इसे 9.9 रेटिंग देकर अब तक की हाईएस्ट रेटिंग वाली फिल्म बना दिया था, जिसकी रेटिंग अब महज 6.6 होकर रह गई है। ये हॉलीवुड फिल्म ‘द फॉल्ट इन ऑवर स्टार’ की हिंदी रीमेक थी जिससे संजना सांघी ने बतौर लीड डेब्यू किया था। आखिरी फिल्म में सुशांत को मरते देखना फैन के लिए बेहद इमोशनल सफर रहा था।

ये हो सकते थे सुशांत के अपकमिंग प्रोजेक्ट

संजय पूरन सिंह चौहान सुशांत के साथ ‘चंदा मामा दूर के’ बनाने वाले थे। रूमी जाफरी उनके साथ लव स्‍टोरी, तो रमेश तौरानी एक्‍शन थ्रिलर करने की तैयारी में थे। एमएस धोनीः अनटोल्ड स्टोरी के प्रोड्यूसर रहे कमल जैन उन्‍हें साउथ की रीमेक में साइन करने वाले थे। सुशांत की मौत के बाद फिलहाल मेकर्स ने इन सभी फिल्मों को होल्‍ड पर रखा है।

खबरें और भी हैं…

बॉलीवुड | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

जब ‘जलपरी’ बन सारा अली खान ने लगाई थी समुद्र में छलांग, आपने मिस तो नहीं किया VIDEO

सारा अली खान फैमिली के साथ मालदीव्स घू मने गई थीं. फाइल फोटो सैफ अली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *