Breaking News

स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी: बिना अप्वाइंटमेंट के 18 प्लस के लोगों का नहीं होगा टीकाकरण, पंजीकरण के साथ अप्वाइंटमेंट भी जरूरी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फरीदाबाद19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फरीदाबाद. कोरोना वैक्सीन लगवाते लोग। 

  • 45 से ऊपर वालों का टीकाकरण करने के लिए करना होगा इंतजार, वैक्सीन आने पर दी जाएगी जानकारी

18 प्लस के टीकाकरण की शुरूआत तो हो गई है। लेकिन बिना अप्वाइंटमेंट के लोगों का टीकाकरण नहीं होगा। स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि जो लोग टीकाकरण कराने वाले हैं उन्हें पहले खुद का पंजीकरण करने के साथ-साथ संबंधित सेंटर के लिए अप्वाइंटमेंट भी लेना होगा। टीकाकरण सेंटर पर बैठा स्वास्थ्यकर्मी अप्वाइंटमेंट देखकर ही टीकाकरण की अनुमति देगा।

वहीं दूसरी ओर 45 से ऊपर के लोगों को अभी टीके के लिए इंतजार करना होगा। इसकी सूचना मीडिया के जरिए लोगों को दी जाएगी। क्योंकि अभी जो वैक्सीन आई है वह 18 प्लस के लोगों के लिए है। वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. रमेशचंद्र के अनुसार कोई भी लाभार्थी कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु एप पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकता है। साथ ही एक ही मोबाइल नंबर से परिवार के तीन अन्य लोगों का भी पंजीकरण किया जा सकता है।

डा. रमेशचंद्र ने बताया कि दोनों पोर्टल में किसी एक पर पंजीकरण करने के बाद लाभार्थी को अपने आसपास के सेंटर और सेशन चयनित करने होंगे। साथ ही अपना टीकाकरण का समय और डेट भी चयनित करना होगा। टीकाकरण के लिए पंजीकरण के दौरान दी गई फोटोयुक्त आईडी साथ लानी होगी। टीकाकरण सेशन की जानकारी एक दिन पहले पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी। जैसे यदि कल टीकाकरण होना है तो आज शाम तक टीकाकरण केंद्र की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी।

18 प्लस के लाभार्थी को टीकाकरण कराने के लिए गूगल ब्राउजर पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन डाट कोविन डॉट जीओवी डाट इन यूआरएल को डालें। फिर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद मोबाइल पर छह डिजिट का ओटीपी आएगा। इसे डालने और सबमिट करने के बाद वेलकम का पेज खुल जाएगा। एक ही मोबाइल नंबर से लाभार्थी अपने परिवार के तीन अन्य सदस्यों का भी पंजीकरण करा सकता है।

टीका के समय आईडी का होगा वेरिफिकेशन

जब आप सेंटर पर टीका लगवाने जाएंगे तो आपका फोटोयुक्त आईडी कार्ड से वेरिफिकेशन होगा। पंजीकरण में जो आईडी की जानकारी दी गई है उसे ही साथ ले जाना होगा। पंजीकरण के पेज में अपना अप्वाइंटमेंट लेने के लिए शेड्यूल लिखे स्थान पर क्लिक करना होगा। वहां अपने आसपास के सेंटर, टाइम और डेट का चयन करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर अप्वाइंटमेंट मिल जाएगा।

रजिस्टर मेंबर पर क्लिक करें| टीकाकरण का लाभार्थी बनने के लिए वेलकम पेज खुलने के बाद रजिस्टर मेंबर पर क्लिक करना होगा। उसमें रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सीनेशन का पेज खुल जाएगा। इसके बाद उसमें फोटोयुक्त पहचान पत्र का चयन करना होगा। उसका आईडी नंबर डालना होगा। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीएस स्मार्ट कार्ड अथवा वोटर कार्ड में से किसी एक की जानकारी दे सकते हैं।

45 प्लस वालों को करना होगा इंतजार| डा. रमेश चंद ने बताया कि अभी सरकार ने जो 30 हजार डोज उपलब्ध कराई है वह केवल 18 से 44 साल के लोगों के लिए है। 45 साल से ऊपर वालों के लिए अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। उन्हें वैक्सीन के आने का इंतजार करना होगा। जैसे ही वैक्सीन आती है मीडिया के जरिए लोगों को जानकारी दे दी जाएगी। ऐसे में अनावश्यक रूप से किसी को सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है।

खबरें और भी हैं…

दिल्ली + एनसीआर | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

पुलिस की कार्रवाई: साधु के वेश में यति नरसिंहानंद सरस्वती की हत्या की साजिश, आतंकी गिरफ्तार

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप नई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *