Breaking News

हादसा: विंड टरबाइन में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, एक ब्लेड जलकर गिरी नीचे, बड़ा हादसा टला

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जैसलमेर34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जैसलमेर के सुखसिंह नगर में सोमवार देर रात आग लगने से नष्ट हुई विंड टरबाइन।

  • पवन ऊर्जा का हब है जैसलमेर

जैसलमेर जिले के सुखसिंहनगर बडोड़ा गांव के पास सोमवार देर रात सुजलॉन कंपनी की पवन चक्की में भीषण आग लग गई। पवन जलकर ख़ाक हो गई। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। इस विंड टरबाइन का दाम करीब 11 करोड़ रुपए है।

जानकारी बडोड़ा गांव के सुखसिंह नगर आबादी क्षेत्र से महज 200 मीटर पर स्थित एक पवन ऊर्जा सयंत्र में भीषण आग लग गई ।जिससे पवन चक्की के विंड टरबाइन व हब भीषण आग से जलकर खाक हो गए। आग इतनी भयानक थी की आग की लपटें कई किमी दूर तक नजर आ रही थी। तेज आग से पवन चक्की की एक ब्लेड भी जलकर नीचे गिर गई। हादसे के दौरान गनीमत रही कि नजदीक में कोई नहीं होने के कारण किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। आग लगने के कारण अभी पता नहीं चल पाए है। बताया जा रहा है कि विंड टरबाइन में शॉर्ट सर्किट होने से यकायक एक धमाका हुआ और आग की लपटें उठना शुरू हो गई। यह टरबाइन काफी ऊंचाई पर स्थिति है। ऐसे में इसकी आग काफी दूरी तक लोगों को नजर आई।

पवन ऊर्जा का हब है जैसलमेर

जैसलमेर में हमेशा चलने वाली आंधियों से लोगों को कई दिकक्तों का सामना करना पड़ता हो, लेकिन यह तेज आंधी पवन ऊर्जा उत्पादन के बहुत लाभदायक मानी जाती है। जैसलमेर में इस समय 3509.42 मेगावाट क्षमता की पवन ऊर्जा उत्पान की क्षमता है। इसके लिए जिले में अलग-अलग क्षमता की 2984 विंड टरबाइन स्थापित है। एक विंड टरबाइन से 2.5 किलोवाट से 2.1 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो सकता है। एक मेगावाट क्षमता की टरबाई करीब साढ़े पांच करोड़ में स्थापित होती है। बताया जा रहा है कि कल रात जली टरबाइन की क्षमता 2.1 मेगावाट की थी।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

सख्त लॉकडाउन का पहला दिन: ग्राउंड रिपोर्ट: जयपुर में सुबह 11 बजे के पहले दुकानों-सब्जीमंडी में उमड़ी भीड़, गलियों में पसरा सन्नाटा, बाजारों में वाहनों की रेलमपेल

Hindi News Local Rajasthan Jaipur COVID Second Wave Coronavirus Rajasthan Live Updates Lockdown Cases Latest …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *