Breaking News

अच्छी खबर: रिम्स में आज से ईएनटी, स्किन, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी और यूरोलॉजी के ओपीडी खुलेंगे; मेडिसिन समेत अन्य विभागों की ओपीडी अगले सप्ताह से

  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • OPDs Of ENT, Skin, Neurology, Cardiology And Urology Will Open In RIMS From Today; OPD Of Other Departments Including Medicine From Next Week

रांची15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • सदर अस्पताल के कोविड वार्ड में सिर्फ 7 मरीज ही भर्ती, 9 विभागों के ओपीडी में पहुंच रहे हैं काफी संख्या में मरीज
  • सुबह 9-5 बजे तक ओपीडी… एक विभाग में एक घंटे में सिर्फ 10 मरीज ही करा सकेंगे इलाज

रिम्स में मंगलवार से छह विभागों की ओपीडी शुरू होने वाले हैं। कोविड की दूसरे लहर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पिछले दो माह से ओपीडी का संचालन बंद था। हर दिन इलाज के लिए रिम्स पहुंचने वाले 1500 से अधिक मरीज इलाज से वंचित थे। रिम्स प्रबंधन ने भीड़ की संभावना को देखते हुए फिलहाल छह जरूरी विभागों की ओपीडी को खोलने का निर्णय लिया है।

इसमें आई, ईएनटी, स्किन, कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी और न्यूरोलॉजी विभाग शामिल हैं। बताते चलें कि इन दिनों कोरोना के अलावा म्यूकर माइकोसिस के मामले भी तेजी से बढ़ रहे है। ऐसे में यह बीमारी नाक-कान-गला, आंख, स्किन आदि को अधिक प्रभावित करता है। इसलिए, शुरुआत में इन विभागों को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ओपीडी पूर्व की तरह सुबह 9 से शाम 5 बजे संचालित होगी।

रिम्स में 2 माह बाद खुल रहा ओपीडी… रजिस्ट्रेशन काउंटर के बाहर दो गज की दूरी के साथ ही लोगों की पर्ची कटेगी, मास्क होगा जरूरी

निर्देश…एक विभाग में 1 घंटे में 10 मरीजों का ही इलाज

भीड़ की संभावना को देखते हुए रिम्स प्रबंधन ने कुछ कड़े फैसले लिए हैं। अधीक्षक ने उपाधीक्षक को निर्देश दिया है कि हर हाल में कोविड गाइडलाइन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि रजिस्ट्रेशन काउंटर के बाहर दो गज की दूरी के साथ ही लोगों की पर्ची कटे। प्रति घंटे हर विभाग के लिए अधिकतम 10 मरीजों का ही रजिस्ट्रेशन किया जाए।

मेडिसिन में सामान्य दिनों में पहुंचते हैं अधिक मरीज, इसलिए खुलना जरूरी

सामान्य दिनों में हर दिन रिम्स ओपीडी में पहुंचने वाले मरीज सामान्य सर्दी-खांसी से पीड़ित होते हैं। ऐसे में इनका इलाज मेडिसिन ओपीडी में किया जाता है। सामान्य दिनों के अनुसार, यदि रिम्स के विभिन्न ओपीडी में 1500 मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं तो सिर्फ मेडिसिन के लिए 200 से 250 मरीज होते हैं। प्रबंधन के अनुसार, मेडिसिन समेत अन्य विभागों के ओपीडी अगले सप्ताह से खुलेंगे।

सदर अस्पताल… 9 विभागों की ओपीडी शुरू, सबसे ज्यादा गायनी वार्ड में मरीज

इधर, सदर अस्पताल में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या घटने के बाद इसे जिला अस्पताल में वापस तब्दील करने की कवायद तेज है। पिछले सप्ताह से अब तक सदर अस्पताल में 9 विभागों की ओपीडी शुरू हो चुकी है। प्रतिदिन सभी विभागों में अच्छी संख्या में मरीज इलाज करा रहे हैं। हर दिन सबसे अधिक मरीज गायनी (स्त्री एवं प्रसूति रोग) विभाग और पोस्ट कोविड ओपीडी में पहुंच रहे हैं। सोमवार को गायनी में 58 मरीज पहुंचे, वहीं पोस्ट कोविड ओपीडी में 26 मरीजों ने परामर्श लिया।

सदर अस्पताल में 7 कोविड संक्रमित मरीज भर्ती…

सदर अस्पताल के कोविड वार्ड को 318 मरीजों की क्षमता के साथ शुरू किया गया था। अच्छी बात है कि संक्रमण की रफ्तार कम होते ही मरीजों की संख्या भी कम हो गई है। सोमवार को सदर अस्पताल प्रबंधन द्वारा जारी सूची के अनुसार, सिर्फ तीसरे तल्ले यानी आईसीयू में 7 मरीज इलाजरत हैं। इन 7 मरीजों में भी 2 पोस्ट कोविड की समस्या से पीड़ित हैं।

खबरें और भी हैं…

झारखंड | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

धनबाद में अज्ञात वाहन ने जज को कुचला: SNMCH में इलाज के दौरान हुई मौत, पुलिस की लापरवाही से घंटों अज्ञात के रूप में चलता रहा ईलाज, परिजन की शिकायत पर प्रशासन को याद आया ये ADG हैं

धनबादएक घंटा पहले कॉपी लिंक घटना की सूचना मिलने के बाद पूरा प्रशासनिक अमला घटनास्थल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *