Breaking News

अत्याधुनिक होगा काशी रेलवे स्टेशन: वाराणसी में काशी रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा इंटर मॉडल स्टेशन, बस-ट्रेन के साथ होगी वाटर ट्रांसपोर्ट की सुविधा, बनाई जा रही डीपीआर

वाराणसीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केे संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रेल यातायात के क्षेत्र में एक बड़ी परियोजना को आकार देने की तैयारी चल रही है। काशी रेलवे स्टेशन और उसके आसपास 3 मंजिला इंटर मॉडल स्टेशन काशी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस इंटर मॉडल स्टेशन में बस, ट्रेन और वाटर ट्रांसपोर्ट की सुविधा होगी। स्टेशन पर ही फाइव स्टार होटल और सामान्य श्रेणी का होटल भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही अर्बन हॉट और यात्री सुविधाओं से जुड़ी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। 3,000 करोड़ की यह योजना लगभग 40 एकड़ जमीन में मूर्त रूप लेगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस परियोजना की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेशन बनाने की तैयारी है

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आरएस यादव ने बताया कि काशी रेलवे स्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने की योजना है। काशी रेलवे स्टेशन पर 2 प्लेटफार्म बढ़ाने और ट्रेनों के ठहराव की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव है। पैसेंजर ट्रेनों के लिए यहां यार्ड भी बनाया जाएगा। अर्बन हाट के लिए एक बड़ी जगह होगी जहां वेंडर्स अपना सामान बेच सकेंगे। काशी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

कैंट रोडवेज बस स्टेशन शिफ्ट करने की है योजना

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के टेक्निकल मैनेजर ललित कुमार सिंह ने बताया कि ग्राउंड लेवल पर इंट्रा सिटी बस टर्मिनल होगा। टर्मिनल में शहर में चलने वाली बसों का आवागमन रहेगा। कैंट रोडवेज बस स्टेशन यही शिफ्ट करने की योजना है। इस कवायद से शहर को जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 8 मीटर की ऊंचाई पर काशी रेलवे स्टेशन की रिमॉडलिंग की जाएगी। करीब 17 मीटर की ऊंचाई पर तीसरे मंजिल पर इंटर स्टेट बस सर्विस की सुविधा रहेगी। जिससे अन्य राज्यों से वाराणसी की कनेक्टिविटी बनी रहेगी।

उन्होंने बताया कि तीनों मंजिल के स्टेशन आपस में जुड़े रहेंगे जिससे शहर से आने वाले यात्रियों को इंटर स्टेट बस और ट्रेन आसानी से मिल सके। इंटर मॉडल स्टेशन काशी में सीधे आने-जाने के लिए रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस टर्मिनल के लिए रास्ता अलग होगा। प्रोजेक्ट के सेकेंड फेज में आईएसबीटी के ही लेवल पर गंगा फेसिंग फाइव स्टार व थ्री स्टार होटल बनेगा। इस मल्टी टर्मिनल से खिड़किया घाट और अन्य घाटों व वाटर ट्रांसपोर्ट के लिए जाने का भी रास्ता होगा। आईएमएसके की कनेक्टिविटी राष्ट्रीय राजमार्ग से रिंग रोड व प्रस्तावित सिग्नेचर ब्रिज से भी होगी।

खबरें और भी हैं…

उत्तरप्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

गोरखपुर में देर रात एनकाउंटर: पुलिस की गोली से घायल हुआ शातिर बदमाश धर्मदेव यादव, साथी फरार; डबल बैरल बंदूक और बाइक बरामद, दिव्या दूबे हत्याकांड का आरोपी है बदमाश

Hindi News Local Uttar pradesh Gorakhpur Vicious Crook Dharamdev Yadav Injured By Police Bullet, Fellow …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *