Breaking News

आदेश जारी: 30 से पहले लगानी होगी महाराणा प्रताप की मूर्ति, नहीं तो होगी कार्रवाई

हाेशंगाबाद23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • दो साल बाद भी नहीं तैयार हो सकी नर्मदा कॉलेज के सामने रोटरी

नर्मदा कॉलेज के सामने बेटी बचाओ और नर्मदा संरक्षण की रोटरी काे ताेड़ने के दाे साल बाद भी फिर से तैयार नहीं किया गया है। हालांकि अब नपा ने 30 अक्टूबर तक महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाने के निर्देश दिए हैं। मूर्ति नहीं लगने पर आवंटन निरस्त सहित अन्य कार्रवाई नपा कर सकती है। वहीं नर्मदा काॅलेज के छात्रों ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगाने की बात कही है। इससे छात्रों को प्रेरणा मिलेगी। वहीं ठाकुर उमेश सिंह ने बताया पूरी प्रतिमा का निर्माण इटेलियन मोम पद्धति से हो गया है। एक सप्ताह में उसे होशंगाबाद लाया जाएगा।

रोटरी बनाने व प्रतिमा लगाने में 25 लाख होंगे खर्च

नर्मदा कॉलेज के सामने रोटरी निर्माण और प्रतिमा स्थापना में करीब 25 लाख रुपए की राशि खर्च होगी। यह पूरा काम राजपूत समाज द्वारा कराया जा रहा है। रोटरी में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जल है तो कल है सहित अन्य सामाजिक संदेश भी अंकित किए जाएंगे। यहां महाराणा प्रताप की जो प्रतिमा लगने वाली है उसका वजन करीब १२ क्विंटल का हाेगा। राजपूत समाज के जिलाध्यक्ष उमेश सिंह ठाकुर ने बताया कि रोटरी का काम तेजी से चल रहा है। प्रतिमा जयपुर से लाई जाएगी। इसके बाद इसकाे स्थापित किया जाएगा।

बुदनी में बाद में प्लान बना लेकिन प्रतिमा पहले लगी

हाेशंगाबाद में नर्मदा काॅलेज के सामने बेटी बचाओ नर्मदा संरक्षण की राेटरी पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा दाे साल में भी नहीं लग पाई। वहीं बुदनी में नपा ने यह प्रतिमा एक साल पहले लगा दी है। जबकि यहां पहले प्लान बन चुका था, लेकिन हाेशंगाबाद में प्रतिमा लगाने का काम निजी और बुदनी में सरकारी हाथाें से हुआ है।

200 से ज्यादा प्रतिमाएं बना चुके हैं लक्ष्मण व्यास

होशंगाबाद में महाराणा प्रताप की प्रतिमा तैयार करने वाले मूर्तिकार लक्ष्मण व्यास ने देश के पंजाब, हरियाणा, उप्र, मप्र सहित अन्य राज्यों में अलग-अलग महापुरुषों और शहीदों की प्रतिमाएं तैयार कर चुके हैं। उन्होंने देश के कई राज्यों में अब तक करीब 200 प्रतिमाएं लगाई हैं। उनकी प्रतिमाएं दिल्ली एयरपोर्ट और बाघा बॉर्डर भी लगी हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने अब तक तेजाजी महाराज, गोगा जी महाराज, राणा सांगा, अमर सिंह राठौड़, इंदिरा गांधी सहित कई अन्य लोगों की प्रतिमाएं तैयार कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं…

मध्य प्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

मुरैना में नाबालिग के साथ बलात्कार: छोटे भाइयों को पैसे देकर बिस्किट लेने भेजा, कमरे में ले जाकर कर दी दरिंदगी

मुरैनाएक घंटा पहले कॉपी लिंक प्रतीकात्मक फोटो मुरैना के बानमोर के रामेश्वर का पुरा गांव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *