Breaking News

आपके फायदे की बात: बारिश का मौसम रहता है घर खरीदने का सही समय, इन 5 कारणों से अभी घर खरीदने से होगा फायदा

  • Hindi News
  • Business
  • Home Loan ; Property Perches ; Rainy Season Is The Right Time To Buy A House, Due To These 5 Reasons This Is The Right Time To Buy A House

38 मिनट पहले

अगर आप घर या प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे है तो ये मौसम इसके लिए सही रहेगा। बारिश के मौसम में मकान और उसके आसपास के इलाके वैसे नहीं रह जाते जैसे ये सालभर दिखाई देते हैं। इस मौसम में घर और प्रॉपर्टी को सही तरह से परखा जा सकता है। इसके अलावा कोरोना के कारण देश में प्रॉपर्टी के दामों में कमी आई है। इतना ही नहीं इस समय बैंक की होम लोन की ब्याज दरें में सबसे कम हैं। इन 5 कारणों से इस समय और बारिश के मौसम में मकान खरीदना सही रहेगा।

मकान की बनावट के नहीं मजबूती का भी पता चलेगा
मकान की खूबसूरत से ज्यादा मकान की मजबूती मायने रखती है। बरसात में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो इन मकानों में बरसात के दौरान पानी के कारण निर्माण सामग्री की क्वालिटी पर असर पड़ सकता है। यदि छत या दीवारों पर सीलन, जमीन, खिड़की, दरवाज़ों और खासतौर पर बाथरूम में नमी नजर आ रही है, तो न खरीदना ही बेहतर होगा। वहीं बरसात में कई जगहों पर पानी भरने की समस्या रहती है इसीलिए ये देखे की पानी निकासी की व्यवस्था है या नहीं।

रास्ते की सही स्थिति पता चलेगी
घर ख़रीदते वक़्त आसपास की सुविधाएं और इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान देना चाहिए। बारिश के मौसम में कुछ सड़कों पर पानी भरने, ट्रैफिक और बिजली की समस्या होती है। ख़ासतौर पर मकान या कॉलोनी निर्माताओं द्वारा मुख्य सड़क जोड़े रखने वाली अच्छी सड़क के कई वादे किए जाते हैं, पर असलियत कई बार यह नहीं होती। सड़क असुविधाजनक या जोख़िम भरी हुई तो नहीं है, इसका ध्यान ज़रूर रखें। इन सुविधाओं का अंदाजा बारिश में ही लग सकता है।

बिजली की परेशानी पर दें ध्यान
कई बार देखा जाता है कि बरसात होते ही बिजली चली जाती है। कुछ इलाके ऐसे हैं जहां कई घंटों तक बिजली भी गुल रहती है। आप जिस प्रॉपर्टी में निवेश करने की सोच रहे हैं वहां ऐसी हालत तो नहीं है इसका पता करें। अगर बिजली जाती भी है तो कैंपस और पार्किंग के लिए जेनरेटर की सुविधा है या नहीं इस पर सवाल कर सकते हैं। ख़ासतौर पर जब आप आउटर या शांत इलाके में मकान ले रहे हैं तो इसे नजर अंदाज न करें।

कोरोना काल में गिरी प्रॉपर्टी की कीमत
देश में इस साल जनवरी से मार्च के बीच हाउसिंग प्रॉपर्टी की कीमतों में कमी आई है। 2020 के जनवरी-मार्च की तुलना में 2021 के जनवरी-मार्च अवधि में देश में मकानों की कीमत में 1.6% की गिरावट आई है। प्रॉपर्टी कन्सलटेंट फर्म नाइट फ्रैंक के मुताबिक हाउसिंग प्रॉपर्टी के दाम में इजाफे के मामले में भारत की ग्लोबल रैंकिंग भी काफी नीचे है। इस रैंकिंग में भारत 55वें नंबर पर है। रैंकिंग में 56 देशों में हाउसिंग प्रॉपर्टी की कीमतें शामिल की जाती है।

मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन
इस समय होम लोन की ब्याज दरें अपने निचले स्तर पर है। कोटक महिंद्रा बैंक 6.65% की सालाना ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। देश का सबसे बड़ा बैंक SBI भी इस समय 6.70% सलाना ब्याज पर लोन दे रहा है। यहां देखें कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर दे रहा होम लोन

बैंकब्याज दर (%)
कोटक महिंद्रा6.65
SBI6.70
HDFC बैंक6.70
सिटी बैंक6.75
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया6.80
पंजाब नेशनल बैंक6.80
बैंक ऑफ बड़ौदा6.85
बैंक ऑफ इंडिया6.85

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

ओला कार्स देगी नौकरी: 10 हजार लोगों को करेगी हायर, अगले 12 महीने में 2 अरब डॉलर की कमाई का लक्ष्य

Hindi News Business Ola Cars Will Give Jobs, Will Hire 10 Thousand People, Target To …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *