Breaking News

आस्था की ज्योत जलाने बनेगी 1 करोड़ की इमारत: ASI और प्रशासन के बीच सालों से अटका पड़ा था मामला, CM भूपेश बघेल ने भी की थी घोषणा

जगदलपुर/दंतेवाड़ा34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

विधायक व कलेक्टर ने बहुमंजिला ज्योति कलश भवन का भूमिपूजन किया।

मां दंतेश्वरी के मंदिर में समिति के सदस्य सालों से ज्योति कलश भवन बनाने की मांग करते आ रहे थे। सालों बाद उनकी मांग पूरी हुई है। CM भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा की और अब भूमिपूजन भी हो गया है। नवरात्र पर्व के खास मौके पर विधायक देवती कर्मा, कलेक्टर दीपक सोनी ने एक करोड़ की लागत से बनने वाले बहुमंजिला ज्योति कलश भवन का भूमिपूजन किया है। अब जल्द ही इसके लिए काम भी शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है अगले नवरात्र तक यहां भवन बनकर तैयार हो जाएगा। कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि एक करोड़ की लागत से ज्योति कलश भवन बनाया जाएगा। अभी जिस जगह बनाया जा रहा है वह ASI के संरक्षित क्षेत्र के बाहर है।

दरअसल, दंतेश्वरी मंदिर को आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने संरक्षित स्मारक घोषित किया हुआ है। इसके 200 मीटर के दायरे में किसी तरह का पक्का निर्माण प्रतिबंधित होने की बात कह हर बार रोक लगाता रहा है। सालों से इसी बात को लेकर पेंच फंसा था। पुराना ज्योति कलश भवन व मंगल भवन के बीच खाली पड़ी जगह में यह बनना था। बताया जा रहा है कलेक्टर ने ASI को सहमति के लिए पत्र भी लिखा था। लेकिन देर व अड़ंगा होते देख प्रशासन ने जगह बदलने का निर्णय लिया। अब यह संरक्षित क्षेत्र के बाहर मंगल भवन व मेंडका डोबरा के बीच बनाया जाएगा।

अभी के भवन में 10000 से 15000 तक ज्योत जलाई जाती है।

अभी के भवन में 10000 से 15000 तक ज्योत जलाई जाती है।

हर साल होती है परेशानी, भवन बनने से मिलेगी राहत
मंदिर समिति के सदस्यों ने बताया कि, नवरात्र पर्व पर हर साल मनोकामना ज्योत की संख्या बढ़ती है। कोरोना के कारण फिलहाल कम है। लेकिन 10000 से 15000 तक ज्योत जलाई जाती है। जगह कम होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता रहा है। सालों से ज्योति कलश भवन की मांग कर रहे थे। लेकिन बनाया ही नहीं गया। लेकिन अब इस बात की खुशी है कि घोषणा के बाद स्वीकृति मिली और भवन बनेगा। अब काफी राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं…

छत्तीसगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कोर्ट का आदेश: 4 करोड़ का चेक बाउंस कांग्रेसी नेता और भाई पर चारसौबीसी का केस

रायपुर2 घंटे पहले कॉपी लिंक राजधानी के कांग्रेसी नेता और उसके भाई के खिलाफ कोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *