Breaking News

इंटरनेट की समस्या: काॅल ड्राॅप और स्लो नेट स्पीड से परेशान हैं? ‘वर्क फ्राॅम होम’ ने रेजिडेंशियल एरिया में बढ़ाया इंटरनेट ट्रैफिक

  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Troubled By Call Drops And Slow Net Speed? ‘Work From Home’ Increased Internet Traffic In Residential Area

चंडीगढ़3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • टेलीकॉम कंपनियों के साथ मीटिंग कर डीसी ने कहा- काॅल और डेटा की क्वालिटी इम्प्रूव करें

कोरोना महामारी के वक्त ज्यादातर कंपनियां ‘वर्क फ्राॅम होम’ के काॅन्सेप्ट पर ही चल रही हैं। स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रही है। नतीजा ये है कि चंडीगढ़ में पहले जहां कमर्शियल एरिया में इंटरनेट ट्रैफिक ज्यादा होता था, वह अब रेजिडेंशियल एरिया में शिफ्ट हो गया है। इस वजह से काॅल ड्राॅप और स्लो इंटरनेट स्पीड की शिकायत लगभग हर सेक्टर से है।

इसके मद्देनजर डीसी मनदीप सिंह बराड़ ने सोमवार को एक मीटिंग करके सभी टेलीकाॅम कंपनियों को काॅल और डेटा क्वालिटी इम्प्रूव करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि अगर कहीं पर ज्यादा इंटरनेट ट्रैफिक के लिए मोबाइल टावर लगाने की जरूरत हैं तो वो भी लगाए जाएं।

कंपनियों ने मीटिंग में बताया कि आईटी पार्क जैसे कई बेल्ट के ज्यादातर ऑफिसों में ‘वर्क फ्राॅम होम’ चल रहा है, एेसे में इंटरनेट ट्रैफिक भी यहां से रेजिडेंशियल एरिया में शिफ्ट हो गया है। डीसी ने सभी टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की। कॉल ड्रॉप और स्लो इंटरनेट स्पीड की शिकायतों पर कंपनियों ने बताया कि मौजूदा हालात में इंटरनेट ट्रैफिक का कॉन्सेप्ट बदल गया है।

इस लिहाज से मौजूदा नेटवर्क को रैशनलाइज करने की जरूरत है। इस दिशा में मौजूदा टावरों की क्षमता बढ़ाने और बूस्टर लगाकर काम किया जा सकता है। डीसी ने कहा कि जहां भी टावरों की क्षमता बढ़ाने की जरूरत है वहां इस पर जल्द काम किया जाए।

एडिशनल डिप्टी कमिश्नर को निर्देश दिए गए हैं कि नए टावर लगाने की पेंडिंग एप्लीकेशन को जल्द पाॅलिसी के हिसाब से क्लियर किया जाए। इसके लिए एसओपी भी तैयार की जाएगी, जिससे कंपनियों को जल्द से जल्द टावर लगाने की इजाजत मिल सके।

नए टावर के लिए प्रशासन जल्द काम पूरा करेगा

इस वक्त बच्चों की पढ़ाई से लेकर ऑफिस का काम लोग अपने-अपने घरों से कर रहे हैं। क्वालिटी नेटवर्क और डेटा के लिए कंपनियों को कहा गया है कि वे जहां पर कैपेसिटी बढ़ाने की जरूरत है वहां अपने स्तर पर काम करें। जहां नए टावर लगने हैं उसको लेकर प्रशासन के स्तर पर जल्द काम पूरा किया जाएगा। मनदीप सिंह बराड़, डिप्टी कमिश्नर, यूटी चंडीगढ़

खबरें और भी हैं…

चंडीगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

बुखार से पीड़ित था युवक, रहता था परेशान: 36 वर्षीय लापता युवक का शव कुएं में मिला, मौके से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं

चंडीगढ़ / मोहालीएक घंटा पहले कॉपी लिंक मृतक गुरचरण सिंह – फाइल फोटो जीरकपुर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *