Breaking News

एंटीट्रस्ट शिकायतें खारिज: फेसबुक का मार्केट कैपिटलाइजेशन 75 लाख करोड़ हुआ, पहली बार छुआ यह आंकड़ा

  • Hindi News
  • Business
  • Facebook’s Market Capitalization Is 75 Lakh Crores, This Figure Touched For The First Time

मुंबई4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • फेसबुक पर एंटीट्रस्ट कानून तोड़ने का आरोप लगाया गया था

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने नया रिकॉर्ड हासिल किया है। पहली बार इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 1 ट्रिलियन डॉलर यानी 75 लाख करोड़ रुपए हो गया है। दूसरी ओर, अमेरिका के एक जज ने सोमवार को फेसबुक के खिलाफ फ़ेडरल और स्टेट की एंटीट्रस्ट शिकायतों को खारिज कर दिया।

सोमवार को शेयरों में बढ़त देखी गई

कैलिफोर्निया की कंपनी फेसबुक के शेयरों में सोमवार को इस फैसले के बाद 4% से अधिक की वृद्धि हुई। पहली बार इसका मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक पहुंच गया। फ़ेसबुक के खिलाफ केस की बर्खास्तगी राज्य और फेडरल मुकदमों के लिए पहला बड़ा झटका साबित हुआ है। इसने पिछले साल इस पर अंकुश लगाने की मांग की थी।

मुकदमें में पर्याप्त सबूत नहीं

डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के अमेरिकी जिला अदालत के जज जेम्स बोसबर्ग ने कहा कि अमेरिकी FTC यह दिखाने में नाकाम रहा कि फेसबुक के पास सोशल नेटवर्किंग मार्केट में एकाधिकार की शक्ति है। जज ने साथ ही यह भी कहा कि FTC 29 जुलाई तक नई शिकायत दर्ज करा सकता है। उन्होंने अमेरिकी राज्यों के कई मुकदमे को भी खारिज कर दिया। जज ने कहा कि उन्होंने क्रमशः 2012 और 2014 में इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के अधिग्रहण को चुनौती देने के लिए बहुत लंबा इंतजार किया। जज ने राज्यों को अपनी शिकायत को फिर से दायर करने के लिए नहीं कहा।

कानूनी विकल्पों पर विचार

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि इसके मद्देनजर हमने कानूनी विकल्पों पर विचार किया था। फेसबुक ने मुकदमों को खारिज करने की बात कही थी। FTC मुकदमा के बारे में जज ने कहा कि हालांकि कोर्ट फ़ेसबुक के सभी तर्कों से यहां सहमत नहीं है, पर यह जरूर मानता है कि एजेंसी की शिकायत कानूनी रूप से काफी नहीं है। इसलिए इसे खारिज कर दिया जाना चाहिए।

खामियों को पहचाना गया

फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि इस फैसले में फेसबुक के खिलाफ दायर सरकारी शिकायतों में खामियों को पहचाना गया है। FTC के एक प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी फैसले की बारीकी से समीक्षा कर रही है और आगे के लिए सबसे अच्छे विकल्प तलाश रही है।

राज्यों ने कई मुकदमे दायर किए थे

FTC और राज्यों के एक ग्रुप ने पिछले साल कई मुकदमे दायर किये थे। इसमें फेसबुक पर एंटीट्रस्ट कानून तोड़ने का आरोप लगाया गया था ताकि छोटी कंपनियों को कोई मौका ही न मिले। राज्यों ने नाराजगी फ़ैलने के आरोप के बाद पिछले साल फेसबुक और अल्फाबेट इंक के गूगल के खिलाफ कुल पांच मुकदमों को दायर किया । जज ने कहा कि FTC ने अपने इस दावे का पर्याप्त सबूत नहीं दिया कि फेसबुक के पास बाजार हिस्सा 60% से अधिक है।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

ओला स्कूटर की फ्री टेस्ट राइड: बकाया अदा करने से पहले चलाकर देखें स्कूटर, 10 नवंबर से बड़े शहरों में शुरू होगी टेस्ट राइड

नई दिल्ली16 मिनट पहले कॉपी लिंक ओला के स्कूटर के इंतजार की घड़ियां जल्द खत्म …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *