Breaking News

एंटी फंगल इंजेक्शन खत्म आज मिलने की उम्मीद: एमबीएस में नहीं लग पाए ब्लैक फंगस के मरीजों को इंजेक्शन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लाइपोसोमल एंफोटेरेसिन-बी खत्म हो गए हैं।

एमबीएस अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस के शिकार रोगियों के लिए जरूरी एंटी फंगल इंजेक्शन लाइपोसोमल एंफोटेरेसिन-बी खत्म हो गए हैं। इसके चलते शनिवार को दिनभर मरीजों को यह इंजेक्शन नहीं लग पाया है। अब सर्जरी कर रहे डॉक्टरों को इस बात की चिंता सता रही है कि कहीं ऐसा न हो कि पोस्ट ऑपरेटिव ट्रीटमेंट माकूल नहीं मिलने से इन मरीजों की रिकवरी प्रभावित हो। असल में ऑपरेशन के पहले और बाद भी यह इंजेक्शन लगाना जरूरी होता है।

यह ड्रग एक थैरेपी के रूप में लंबे समय तक दी जाती है, लेकिन फंगल इंफेक्शन कंट्रोल हो। वर्तमान में कोटा समेत पूरे प्रदेश में इस इंजेक्शन की कमी है, ऐसे में जयपुर से सप्लाई भी प्रॉपर नहीं मिल रही। गुरुवार रात को करीब 78 वॉइल मिली थी, जो शुक्रवार को खत्म हो गई। शुक्रवार को कोई सप्लाई नहीं मिल सकी, ऐसे में शनिवार को पूरे दिन किसी भी रोगी को इंजेक्शन नहीं लग पाया। हालांकि देर रात तक 100 वॉइल मिलने की उम्मीद थी, इसके लिए जयपुर गाड़ी भेजी हुई थी। उधर, शनिवार को भी ईएनटी विभाग की टीम ने 5 डॉक्टरों के ऑपरेशन किए। अब मरीजों की संख्या 60 से ऊपर हो गई है, नया वार्ड खोला गया था, उसमें भी 18-19 मरीज भर्ती हो गए हैं। वहीं, पहली बार शनिवार को एक रोगी को डिस्चार्ज भी किया गया है।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

रेलवे गैंगमैन को ट्रेन ने कुचला: गांव के ट्रैक पर दे रहा था ड्यूटी, जनशताब्दी ट्रेन की चपेट में आया; जांच में जुटी पुलिस

अजमेर32 मिनट पहले कॉपी लिंक मृतक गैंगमैन फ़ोटो । अजमेर के नारेली गोवाडी गांव रेलवे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *