Breaking News

ऐसी बेरोजगारी: 1334 कांस्टेबल होने हैं भर्ती, 12 दिन में 50 हजार आवेदन, आवेदन की लास्ट डेट 31 अक्टूबर

शिमला11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

12 दिन के भीतर ही सरकार काे 50 हजार बेराेजगार युवाओं ने भर्ती के लिए आवेदन किए है।

राज्य सरकार ने प्रदेश में 1334 कांस्टेबलाें की भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। महज 12 दिन के भीतर ही सरकार काे 50 हजार बेराेजगार युवाओं ने भर्ती के लिए आवेदन किए है। हालांकि अभी आवेदन करने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर तक की है। लास्ट डेट तक आवेदन करने का यह आंकड़ा कहा पहुंचेगा यह देखने वाली बात है। आईटी विभाग ने ऑन लाइन आवेदन का सॉफ्टवेयर तैयार किया है जिसमें अब तक 50 हजार आवेदन आ चुके हैं।

आवेदनों का यह सिलसिला 31 अक्टूबर तक चलेगा और माना जा रहा है कि तब तक डेढ़ से दो लाख युवा पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर देंगे। अभी आचार संहिता के चलते पुलिस भर्ती नहीं हो सकती मगर आवेदनों का सिलसिला चल रहा है।

आचार संहिता हटने के साथ ही आवेदनों की छंटनी और आगे की प्रक्रिया शुरू कर की जाएगी। इस भर्ती अभियान के जरिए 1334 पदों पर आवेदकों की नियुक्ति की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एचपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 अधिसूचना के मुताबिक इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्तूबर, 2021 तक जारी रहेगी। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

एचपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया
आवेदकों का चयन शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुषों के लिए 1500 मीटर दौड़, महिलाओं के लिए 800 मीटर दौड़ होगी। इस दौरान हाई जंप और बोर्ड जंप भी आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा भी देनी होगी, जो कि 80 अंकों की होगी। परीक्षा एक घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। अंतिम मेरिट सूची तैयार करते वक्त लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक, उम्मीदवारों की ऊंचाई और प्रमाण-पत्रों की जांच को ध्यान में रखा जाएगा।

ये शर्तें हैं आवेदन की
पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से जमा दाे या कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यार्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा आवेदन पत्र में भरे गए विवरण को अंतिम माना जाएगा।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

बर्फबारी से पर्यटक की मौत: सरचू में ऑक्सीजन की कमी की वजह से तोड़ा दम, कुंजुम दर्रे से 7 सैलानियों को किया गया रेस्क्यू

कुल्लूएक घंटा पहले कॉपी लिंक सैलानियों का रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए। हिमाचल प्रदेश में रविवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *