Breaking News

ऑनलाइन एडमिशन: इस बार 9 के बजाय अधिकतम 7 कोर्स, कॉलेजों की चॉइस भर सकेंगे छात्र

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • This Time Instead Of 9, Maximum 7 Courses, Students Will Be Able To Fill The Choice Of Colleges

इंदौर28 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • यूनिवर्सिटी 31 जुलाई तक रिजल्ट देगी, तभी संभव हो सकेंगे रजिस्ट्रेशन

उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में कई बदलाव किए हैं। इस बार छात्र अधिकतम सात कोर्स या कॉलेज की ही चॉइस फीलिंग कर पाएंगे। हर बार नौ कोर्स व कॉलेज का विकल्प होता था। जैसे कॉमर्स का छात्र बीकॉम प्लेन, टैक्स, कम्प्यूटर या ऑनर्स और बीबीए जैसे कोर्स की चॉइस फीलिंग कर सकेंगे। वहीं सात कॉलेजों को भी विकल्प के तौर पर रख सकेंगे।

यूनिवर्सिटी के लिए भी होगी चुनौती
इस बार यूनिवर्सिटी के लिए भी चुनौती है, क्योंकि उसे 31 जुलाई तक ग्रेजुएशन के अंतिम सेमेस्टर के सारे रिजल्ट देना होंगे। उसके आधार पर ही छात्र पीजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। वहीं यूजी कोर्स में भी रजिस्ट्रेशन तभी होंगे जब सीबीएसई और एमपी बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट आ जाएगा।

ये है एडमिशन का पूरा शेड्यूल
अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) कोर्स के लिए 1 से 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। 2 से 14 अगस्त तक शासकीय कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन होगा। 20 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी। 25 अगस्त तक छात्रों को संबंधित कॉलेज में फीस जमा करना होगी। पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्स के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। 2 से 9 अगस्त तक शासकीय कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन होगा। 14 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी।

19 अगस्त तक छात्रों को संबंधित कॉलेज में फीस जमा करना होगी। वहीं बीएड कोर्स के लिए 1 से 5 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। 2 से 6 अगस्त तक शासकीय कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन होगा। 14 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी। 18 अगस्त तक छात्रों को संबंधित कॉलेज में फीस जमा करना होगी।

खबरें और भी हैं…

मध्य प्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

पारिवारिक कलह ने ली बेटे की जान: महिला ने खुद पर केरोसिन छिड़क कर लगाई आग, फिर जलती आग में पास खड़े 5 साल बे बेटे को भी खींच लिया, बेटे की मौत, मां गंभीर

Hindi News Local Mp Rewa Woman Set Herself On Fire By Sprinkling Kerosene, Then Caught …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *