Breaking News

कलाकारों का होगा डेटाबेस तैयार: लोक कलाकारों के सरंक्षण को आगे आई सरकार, आर्टिस्ट डेटाबेस पंजीयन के लिए 15 अगस्त तक आवेदन आंमत्रित

बाड़मेर40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

राजस्थान सरकार अब लोक कलाकारों को संरक्षण देने के लिए आगे आई है और लोक कलाकारों का डेटाबेस तैयार कर रही है। इसके लिए लोक कलाकारों से आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन निर्धारित प्रारूप में जिला कलेक्टर के माध्यम से जवाहर कला केन्द्र को भेजे जाएगें।

जिला कलेक्टर लोक बंधु ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप जिले में लोक कलाकारों के संरक्षण, संवर्धन एवं सहायता के लिए डेटा बेस बनाया जा रहा है। जवाहर कला केन्द्र, जयपुर द्वारा कलाकारों के पंजीयन के लिए आर्टिस्ट डेटाबेस 15 अगस्त तक मांगा गया है।

मिलेंगे रोजगार के अवसर

सरकार के इस प्रयास से उन लोक कलाकारों को पहचान मिलेगी जो गायन, वादन, अभिनय नृत्य आदि कलाओं से जुड़े हैं और स्वयं को स्थापित करने के लिये एक मंच की तलाश में हैं, साथ ही इसकी मदद से राज्य की लोक कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार से उन्हें जोड़ कर रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जा सकेंगे।

इस तरह के कलाकार कर सकेंगे आवेदन

जिले के ऐसे लोक कलाकार जो गायन, वादन, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली प्रदर्शन, बहुरुपिया, ड्रामा, रम्मत, कव्वाली, मूक अभिनेता, व्यंग्य कविता आदि लोक कलाओं में रुचि रखते हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कलाकार अकेला है या समूह में या संस्था के रूप में है तो भी विभिन्न जानकारियां देनी होंगी। लोक कलाकारों का डेटाबेस तैयार करने के लिये आवेदन प्रारूप तैयार किया गया है, इस पर लोक कलाकार को अपना नाम, आधार संख्या, पूरा पता, मोबाइल नम्बर, अनुभव, किस कला में पारंगत है आदि तथा विभिन्न स्थानों पर दिए कार्यक्रम की सूचना भरनी होगी।

भिजवाए जाएंगे जवाहर कला केंद्र

लोक कलाकारों की ओर से दिए डॉक्यूमेंट जिला कलेक्टर के माध्यम से जवाहर कला केन्द्र को भिजवाए जांएंगे। इसके आवेदन तीस जुलाई तक किया जा सकता है तथा 15 अगस्त तक इन्हें जवाहर कला केन्द्र को भिजवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

सिंचाई पानी के लिए विधायक लूथरा बैठे धरने पर: पानी नहीं मिलने पर जताया रोष, विधायक के धरने पर बैठने की सूचना मिलने पर अधिकारी आए हरकत में, छोड़ा पर्याप्त पानी

श्रीगंगानगर (श्रीबिजयनगर)13 मिनट पहले कॉपी लिंक श्रीबिजयनगर में धरने पर वार्ता करते विधायक बलवीर लूथरा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *