Breaking News

कष्ट निवारण: जिले के सभी 700 डिपो होल्डरों की दुकान के बाहर नाम, फोन नंबर व स्टाक का बोर्ड लगाना होगा

फरीदाबाद10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में जिला परिवेदना एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में समस्याएं सुनते हुए।

  • जिला परिवेदना एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में उपमुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

राशन डिपो होल्डरों की मनमानी रोकने के लिए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सख्त कदम उठाते हुए कहा है कि जिले में सभी 700 डिपो होल्डरों की दुकान के बाहर नाम, उनका मोबाइल नंबर और उपलब्ध स्टॉक का बोर्ड लगाना होगा। विभाग के अधिकारी इस बात को सुनिशचित करें और 15 दिन में रिपोर्ट दें। कोई भी पात्र सरकार से मिलने वाले राशन से वंचित न रहे। इस बात का ध्यान रखा जाए। यदि किसी को अपने डिपो पर राशन नहीं मिल पाता है तो वह किसी भी दुकान पर जाकर राशन ले सकता है। सरकार जल्द ही वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू करने जा रही है।

यानि किसी भी राज्य का कार्ड होल्डर अपना राशन किसी भी डिपो से ले सकेगा। जल्द ही इसकी रणनीति बनाकर योजना लागू की जाएगी। उपमुख्यमंत्री सोमवार को सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में जिला परिवेदना एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में उक्त निर्देश दिए। बैठक में 16 परिवाद रखे गए। इनमें से 14 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। डिप्टी सीएम ने खंदावली गांव की महिलाओं की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए यह आदेश जारी किया कि सभी डिपो होल्डर नाम, मोबाइल नंबर और स्टॉक की जानकारी बोर्ड पर अंकित करें। गांव की मायावती व संतोष ने शिकायत की थी कि उनका डिपो होल्डर राशन देने में धांधली करता है। मशीन में अंगूठा लगवाकर कहता है कि इसके बाद पीछे से राशन आएगा। किसी माह राशन देता है तो किसी में नहीं। डिप्टी सीएम ने कहा कि इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी इस बात की मॉनिटरिंग करे कि कौन-कौन डिपो होल्डर सरकार के आदेश का पालन नहीं कर रहा। उन्होंने कहा 15 दिन में सभी राशन डिपो होल्डरों के दुकान पर नाम, मोबाइल नंबर और स्टॉक का अपडेट बोर्ड लग जाना चाहिए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

किसी भी राशन डिपो से ले सकेंगे राशन

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वन नेशन वन कार्ड योजना जल्द हरियाणा सरकार लागू करने जा रही है। इसके तहत किसी भी राज्य का व्यक्ति अपने राशन कार्ड से किसी भी राज्य में जाकर राशन ले सकेगा। उन्होंने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करें अगर किसी को एक राशन डिपो पर राशन नहीं मिलता है तो वह किसी दूसरे डिपो से अपना राशन ले सके।

बैठक मिें अन्य कई मामले भी निपटाए| बैठक में डिप्टी सीएम ने फेरस मेगापोलिस सिटी के एक मामले में सुनवाई करते हुए कहा कि जिन लोगों ने यहां अपने भूखंड बुक कराए हैं और वह रजिस्ट्री कराना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें आप्शन दिया जाए। जिन लोगों को अपना पैसा रिफंड कराना है तो वह रिफंड भी करा सकते हैं। इसके लिए एडीसी की अध्यक्षता में गठित कमेटी इस पूरे मामले में सभी लोगों से बातचीत कर कार्रवाई करेगी। इसकी प्रतिदिन मानिटरिंग की जाएगी।

खोरी गांव में अवैध खनन की एक शिकायत पर जिला खनन अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जेसीबी व ट्रैक्टर को जब्त कर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। शहर के सेक्टरों में पब्लिक टायलेट को लेकर आई शिकायत पर निर्देश देते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा अगर टायलेट बना दिया गया है तो उसे सभी सुविधाओं के साथ तुरंत शुरू किया जाए। बैठक में विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर, नीरज शर्मा समेत विभन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं…

दिल्ली + एनसीआर | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कार्रवाई: कार से खांसी की 600 सीरप बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार

पुन्हाना3 घंटे पहले कॉपी लिंक सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच की टीम ने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *