Breaking News

किसानों को सालाना साढ़े चार करोड़ रुपए का नुकसान: पौने आठ हजार किसानों के फार्म में नाम-पते आधार कार्ड से नहीं मिले, पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा अटका

टोंक11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में छोटी सी गलती की वजह से इसका लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है। फॅार्म और आधार कार्ड में अलग-अलग नाम व पते समेत अन्य जानकारियों की वजह से किसानों का पैसा अटका हुआहै। अब तक करीब पौने आठ हजार किसान इसके लिए आवेदन कर चुके हैं और इ किसानों को सालाना चार करोड़ 65 लाख 18 हजार रुपए का नुकसान हो रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के निदेशक देवेंद्र कुमार ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में प्रति किसान को सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपए तीन किस्तों में मिलते हैं। इसके लिए एक साल में 1 लाख 40 हजार किसानों ने आवेदन किया है। लेकिन इसके से 7 हजार 753 किसानों के आवेदन में गलती है। ऐसे में इन्हें इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

जिले की यह हैं स्थिति
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में देवली व दूनी तहसील में 550 आवेदन गलत आए थे। इनमें से अभी तक 65 आवेदनों को सही किया गया है। इसी तरह मालपुरा तहसील में 1636 आवेदन गलत पाए गए थे, इनमें से 198 आवेदनों को सही के दिया गया है। इसी तरह निवाई में 841 आवेदन कर पाए गए थे, इनमें से 104 आवेदन, पीपलू तहसील में 975 आवेदन गलत पाए गए है, इनमें से 321 आवेदन, टोडारायसिंह तहसील में 1459 गलत आवेदन में से 161 को, टोंक तहसील में 640 आवेदन में से 274 और उनियारा में 1653 में से 197 आवेदन सही किया गया है।

उनियारा तहसील में सबसे ज्यादा गलत फार्म
जिले में गत दिनों तक पीएम किसान निधि सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए किए गए आवेदनों में से 7753 किसानों के आवेदन गलत पाए गए थे। इनमें अधिकांश आधार के अनुसार नाम की गलती है। अभी भी सबसे अधिक पेंडिग फार्म 1456 उनियारा तहसील में बचे हैं। इसके अलावा देवली व दूनी तहसील में 485, मालपुरा तहसील में 1438, निवाई तहसील में 737, पीपलू तहसील में 654 टोडारायसिंह तहसील में 1298 व टोंक तहसील में 366 पेंडिंग है।
ईमित्र पर करवाएं फार्म को सही
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक देवेंद्र कुमार ने बताया कि किसान गलत फॅार्म को सही कराने के लिए ई-मित्र पर जाए। इसके लिए आधार कार्ड जरूरी है। फॅार्म में गलती सही होने पर ही इसका लाभ मिल पाएगा।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

राहत की खबर, कोटा कोरोना मुक्त!: जिले में एक भी एक्टिव केस नहीं, अस्पताल में नेगेटिव व सस्पेक्टेड 11 मरीज भर्ती, पिछले 11 दिन से एक पॉजिटिव केस नहीं आया

Hindi News Local Rajasthan Kota Not A Single Active Case In The District, 11 Negative …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *