Breaking News

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री से मिले सीएम: प्रधान ने कहा- हिमाचल में 200 करोड़ के निवेश से एथेनॉल संयंत्र हाेगा स्थापित

शिमला35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मिलते सीएम जयराम ठाकुर।

  • राज्य के लिए 60 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक अस्पताल की मंजूरी का आश्वासन दिया

केंद्र सरकार हिंदुस्तान पेट्रोलियम के माध्यम से प्रदेश में 200 करोड़ रुपए के निवेश से 200 केएल क्षमता का एथेनॉल प्लांट लगाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की दिल्ली में केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री ने यह बात कही।

एथेनॉल संयंत्र की ओर से अनाज से एथेनॉल बनाया जाता है, जिसे पेट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित प्रदूषण में कमी आएगी, इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्य के लिए 1000 डी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर स्वीकृत किए हैं, जिनमें से 500 सिलेंडर प्रदेश को चुके हैं, 500 शीघ्र पहुंच जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में स्थापित करने के लिए आधा टन क्षमता वाले 10 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक और कारपोरेट सामाजिक दायित्व निधि के अन्तर्गत प्रदेश को 300 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर मिलेंगे, जिससे प्रदेश की ऑक्सीजन क्षमता को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो शीघ्र ही बी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने राज्य के लिए 60 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्टेट ऑफ आर्ट माॅडर्न अस्पताल स्वीकृति करने का आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले और राज्य में कोविड की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने राज्य को इस महामारी से लड़ने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र का आभार व्यक्त किया।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कोरोना से लड़ाई: माकपा ने शांति विहार, भट्टाकुफर में किया सेनेटाइजेशन

शिमला15 मिनट पहले कॉपी लिंक माकपा द्वारा चलाए जा रहे सैनिटाइजेशन अभियान के तहत शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *