Breaking News

कोरोना दुनिया में: पिछले 24 घंटे में 4.18 लाख केस, 6,639 मौतें; कनाडा ने भारत की डायरेक्ट फ्लाइट पर बैन बढ़ाया, अमेरिका ने नई एडवाइजरी जारी की

  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases And Deaths From COVID 19 Virus

वॉशिंगटनएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दुनियाभर में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। इसी के मद्देनजर सोमवार को दुनिया में 4 लाख 18 हजार 268 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान 3 लाख 79 हजार 944 लोगों ने महामारी को मात दी और 6,639 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई।

वहीं, कनाडा ने भारत की डायरेक्ट फ्लाइट पर लगी रोक को एक महीने के लिए बढ़ा दिया है। कोरोना के खतरनाक डेल्टा वैरिएंट की वजह से यहां की सरकार ने यह फैसला लिया है। दूसरी ओर, अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए भारत यात्रा से जुड़ी नई एडवाइजरी जारी की है।

इसके मुताबिक, भारत यात्रा को सबसे ऊपर लेवल 4 से हटाकर लेवल 3 में रखा गया है। लेवल-4 में भारत की यात्रा करने की इजाजत नहीं थी, जबकि लेवल-3 में नागरिकों को जरूरी होने पर ही भारत यात्रा करने की सलाह दी गई है।

भारत के लिए डायरेक्ट फ्लाइट पर 21 अगस्त तक रोक
कनाडा सरकार ने भारत से डायरेक्ट फ्लाइट पर लगे प्रतिबंध को 30 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। यह प्रतिबंध 21 जुलाई को खत्म होने वाले थे, लेकिन अब ये 21 अगस्त तक लागू रहेंगे। कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर और कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते संक्रमण की वजह से कनाडा में पहली बार 22 अप्रैल को लगाए जाने के बाद से ये चौथी बार है जब पाबंदियों को बढ़ाया गया है।

वैक्सीनेट लोगों के लिए बॉर्डर खोल सकता है कनाडा
कनाडा सरकार ने कहा कि देश में अगर कोरोना की स्थिति ठीक रही, तो वो 7 सितंबर से अपनी सीमाओं को किसी भी पूरी तरह से वैक्सीनेट यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। यह सिर्फ उन लोगों पर ही लागू होगा, जिन्होंने कनाडा में एंट्री करने से कम से कम 14 दिन पहले कनाडा में अप्रूव की गई वैक्सीन ली हो।

ब्रिटेन पूरी तरह से अनलॉक

  • ब्रिटेन सोमवार को पूरी तरह अनलॉक हो गया। वो भी ऐसे समय, जब वहां दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना केस सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन में सोमवार को 39,950 केस मिले थे। ब्रिटेन में तीसरी लहर के बीच देश को अनलॉक करने का आत्मविश्वास इसलिए भी है, क्योंकि वह देश के 87% वयस्कों को वैक्सीन की सिंगल डोज और 68% को दोनों डोज लगा चुका है।
  • खास बात यह है कि 6.70 करोड़ की आबादी वाले ब्रिटेन में 54% आबादी को वैक्सीन लग चुकी है। अब यहां कानूनी रूप से मास्क पहनना भी जरूरी नहीं है। दूसरी तरफ, प्रतिबंधों में मिली ढील को फ्रीडम-डे कहा जा रहा है। नाइटक्लब 15 महीने बाद पूरी क्षमता और बिना किसी प्रतिबंध के साथ पूरी रात खुले।

अब तक 19.16 करोड़ लोग संक्रमित
दुनिया में अब तक 19.16 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 41.12 लाख लोगों की मौत हो गई है, जबकि 17.45 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल 1.30 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें 1.29 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 80,930 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

खबरें और भी हैं…

विदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कोरोना दुनिया में: बीते दिन 4.89 लाख केस, 3.29 लाख ठीक हुए और 8173 की जान गई; इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा 45,416 केस और 1415 मौतें

Hindi News International Coronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases And …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *