Breaking News

कोरोना महामारी: बड़े बच्चों के बीमार होने की आशंका ज्यादा; विशेषज्ञों ने कहा- वायरस की वैक्सीन लगाने की जरूरत

11 घंटे पहलेलेखक: अपूर्वा मंडावली

  • कॉपी लिंक

अमेरिका में 12-17 वर्ष के दो करोड़ 40 लाख बच्चे व किशोर हैं। अब तक 64 लाख बच्चों को एक और 23 लाख बच्चों को वैक्सीन की दो डोज लगी है।

अमेरिका में महामारी का प्रकोप होने के बाद बहुत कम बच्चों को अस्पताल में भर्ती करने की नौबत आई है। लेकिन जिन बच्चों को भर्ती किया गया उनमें से लगभग एक तिहाई को आईसीयू में रखना पड़ा था। पांच प्रतिशत को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी। यह जानकारी शुक्रवार को बीमारी नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों (सीडीसी) ने दी है। एजेंसी के डायरेक्टर डॉ. रोशेले वालेंस्की कहते हैं, ये निष्कर्ष बच्चों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने के महत्व को दर्शाते हैं। महामारी से निपटने का तरीका वैक्सीनेशन है।

सीडीसी की रिपोर्ट इन दावों को भी गलत बताती है कि बच्चों के लिए कोविड-19 से इंफ्लूएंजा अधिक खतरनाक है। ये दलील स्कूल खोलने और बच्चों के लिए कोरोना वायरस की वैक्सीन पर सवाल उठाने के पक्ष में दी जाती है। अमेरिका में पिछले तीन वर्षों में इंफ्लूएंजा से बीमार बच्चों के मुकाबले कोविड-19 से भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या तीन गुना अधिक रही।

अमेरिकन बाल रोग अकादमी में संक्रामक बीमारियों की कमेटी के प्रमुख डॉ. यवोन मेलडोनाडो का कहना है, अस्पताल में भर्ती होने, मौतें और सामाजिक संक्रमण फैलाने वाली बीमारी को रोकने के बहुत ठोस कारण हैं। वैसे, वयस्कों के मुकाबले बच्चों के कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार होने या मरने की आशंका बहुत कम हैं। लेकिन, आयु बढ़ने के साथ खतरा बढ़ता है।

अब तक 16500 बच्चों को कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है। इनमें 322 बच्चों की मौत हो गई। सीडीसी की नई रिपोर्ट अस्पताल में भर्ती 12 से 17 साल की आयु के बच्चों से संबंधित है। इनके भर्ती होने की दर 5 से 11 साल के बच्चों से अधिक रही ।

64 लाख बच्चों को एक डोज़
अमेरिका में 12-17 वर्ष के दो करोड़ 40 लाख बच्चे व किशोर हैं। 64 लाख बच्चों को एक और 23 लाख बच्चों को वैक्सीन की दो डोज लगी है।

40 लाख बच्चे अब तक संक्रमित
अमेरिका में महामारी शुरू होने के बाद लगभग 40 लाख बच्चे वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। तीन करोड़ वयस्क बीमार पड़ चुके हैं।

खबरें और भी हैं…

विदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

घटती आबादी का संकट: क्रोएशिया में आबादी बढ़ाने के लिए 12 रुपए में बिक रहे घर,15 साल का एग्रीमेंट अनिवार्य; 17 बिके

Hindi News International To Increase The Population In Croatia, Rs. House Being Sold In, 15 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *