Breaking News

कोरोना वैक्सीनेशन: प्री-बुकिंग के कारण केंद्रों पर दिखीं सीमित कतारें, लक्ष्य से ज्यादा लगे टीके

जबलपुर30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सोमवार को 41 केंद्रों पर 15 हजार से ज्यादा हितग्राहियों ने लगवाए टीके

कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को केवल शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण हुआ। शहर में 41 केन्द्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज लगाई गई। स्वास्थ्य विभाग ने अनावश्यक भीड़ और अव्यवस्था से बचाने के लिए प्री-स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया के तहत ही टीके लगाए, जिसके कारण केंद्रों पर सीमित कतारें ही दिखाई दीं।

उन व्यक्तियों को प्राथमिकता से टीका लगाया गया, जिन्होंने ऑनलाइन बुकिंग कराई थी। ऑन स्पॉट पंजीयन कराकर टीका लगवाने की उम्मीद से पहुँचे लोगों को निराशा हाथ लगी। कुछ केंद्रों पर ही 4 बजे के बाद ऑन स्पॉट पंजीयन पर टीके लगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 14 हजार 200 हितग्राहियों को टीका लगाने का टारगेट रखा गया था, जिसके मुकाबले 15 हजार 757 टीके लगे।

नहीं मिल रहा कोवैक्सीन का दूसरा डोज
जिले में अब तक हुए टीकाकरण में कोविशील्ड और कोवैक्सीन ही लगाई गई है। वैक्सीन की किल्लत का असर सबसे ज्यादा कोवैक्सीन पर ही दिखाई दे रहा है। दोनों डोज के बीच में गैप कम होने के कारण दूसरे डोज का नंबर जल्दी आ रहा है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग कोवैक्सीन आने का इंतजार कर रहे हैं। कई हितग्राहियों की पहले डोज के बाद दूसरे डोज के लिए निर्धारित 28 से 42 दिन की अवधि भी पूरी हो चुकी है।

विभिन्न केंद्रों पर हुआ वैक्सीनेशन
डॉ. राधाकृष्णन वार्ड सिंधी कैंप भानतलैया में वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन सांसद राकेश सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष जीएस ठाकुर के मार्गदर्शन पर पूर्व विधानसभा भाजपा नेता रत्नेश सोनकर के निर्देशन में हुआ। शिविर में कोविशील्ड की प्रथम एवं द्वितीय डोज लगभग 400 लोगों को लगाई गई। पूर्व पार्षद श्रीमती माधुरी सोनकर, शैलेश लोधी आदि का सहयोग रहा।

मदरसा फलादारेन तिलक वार्ड में 400 हितग्राहियों को टीके लगाए गए। निवर्तमान पार्षद शगुफ्ता उस्मानी गुड्डू नबी ने बताया कि शिविर में 33 ऑफलाइन टीके भी लगे। दिव्यांग और बुजुर्ग हितग्राही लक्ष्मी भाटिया को निवास स्थान पर जाकर वैक्सीन लगवाई गई। शिविर में अशरफ खान, शशांक यादव आदि का सहयोग रहा।

कोविन एप पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
कोविन पोर्टल पर कोई एक पहचान का दस्तावेज अपलोड करने के बाद सेंटर्स का नाम, समय अपलोड करना होगा। इसके अलावा अपना नाम, एड्रेस व मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। वैक्सीन के पहले या दूसरे डोज का विकल्प चुनना होगा। सारी जानकारी प्रविष्ट करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज आएगा। इस मैसेज को दिखाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे। शाम 4 बजे के बाद यदि किसी सेंटर्स पर वैक्सीन बचती है, तो ऑन द स्पॉट भी टीका लगाया जाएगा।

आज और कल टीकाकरण नहीं
जिले में आज और कल कोरोना टीकाकरण नहीं होगा। मंगलवार को अन्य टीकाकरण कार्यक्रमों के चलते एवं बुधवार को बकरीद की छुट्टी के चलते अवकाश रखा गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया के अनुसार अब गुरुवार को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इस दिन लगभग 15 हजार टीके लगाने का टारगेट होगा।

खबरें और भी हैं…

मध्य प्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

पारिवारिक कलह ने ली बेटे की जान: महिला ने खुद पर केरोसिन छिड़क कर लगाई आग, फिर जलती आग में पास खड़े 5 साल बे बेटे को भी खींच लिया, बेटे की मौत, मां गंभीर

Hindi News Local Mp Rewa Woman Set Herself On Fire By Sprinkling Kerosene, Then Caught …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *