Breaking News

कोरोना से बचाव को बनी एसओपी का पालन करना होगा: दाे अगस्त से प्रदेश में खुलेंगे 10वीं से 12वीं तक के स्कूल , 26 जुलाई से काेचिंग सेंटर

शिमलाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • 5वीं से 8वीं कक्षा के छात्र भी अभिभावकाें की मंजूरी के साथ अपने डाउट क्लियर करने के लिए दाे अगस्त से अा सकते हैं स्कूल

प्रदेश में साढ़े तीन महीने के बाद अब स्कूल खुलने जा रहे हैं। छात्र 2 अगस्त से स्कूल आ पाएंगे। राज्य में अब कोचिंग संस्थान और ट्यूशन सेंटर भी खुलेंगे। ये सेंटर 26 जुलाई से खुलेंगे। सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में वीरवार को यहां हुई कैबिनेट बैठक में ये निर्णय लिया गया। स्कूलों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाई गई एसओपी का सख्ती से पालन करना होगा। मंत्रिमण्डल ने एसओपी के साथ 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने को मंजूरी दे दी है। इन कक्षाओं के लिए आवासीय व आंशिक आवासीय स्कूल भी एसओपी के साथ खोले जा सकेंगे।

विश्वविद्यालयों के शोध विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय प्राधिकरण द्वारा अधिसूचित तिथियों से विश्वविद्यालय आने की अनुमति प्रदान की जाएगी। कैबिनेट ने 5वीं और 8वीं कक्षाओं के छात्राें को पढ़ाई संबंधी डाउट क्लियर करने के लिए 2 अगस्त से स्कूल आने की अनुमति देने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने लोगों की सुविधा के लिए जिला कुल्लू के निरमंड और जिला शिमला के कोटखाई और जुब्बल में तीन एसडीएम कार्यालय खोलने को मंजूरी दी है। बैठक में सिरमौर जिला के विकास खंड पांवटा साहिब के पुनर्गठन से तिरलोधार में नया विकास खंड बनाने का निर्णय लिया गया। मंडी जिला के सुंदरनगर और बल्ह विकास खंडों के पुनर्गठन से धनोटू के शेगली में नया विकास खंड बनाने का भी निर्णय लिया गया।

सचिवालय में सीधी भर्ती से जेओए के 100 पद भरे जाएंगे
कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश सचिवालय में सीधी भर्ती से आईटी के 100 पद भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में चालकों के तीन पदों को दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरने की मंजूरी दी है। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में चौकीदार के 5 पद दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरने का भी निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ का नाम बदलकर शहीद सूबेदार संजीव कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ रखने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की।

शहीद सूबेदार संजीव कुमार को उनकी वीरता एवं साहस के लिए मरणोपरांत शहीद सम्मान कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया था। बैठक में राज्य में कोविड-19 की स्थिति, कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों और शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम, यूजीसी के दिशा-निर्देशों व शिक्षा संस्थानों को खोलने पर भी मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुति दी गई।

ये भी फैसले लिए गए

  • कोटखाई के कलबोग में नई उप-तहसील और जुब्बल-कोटखाई के टिक्कर में अग्निशमन केंद्र खुलेगा
  • मैसर्ज प्रीमियर अल्कोबेव प्राईवेट लिमिटिड कांगड़ा जिला के संसारपुर टेरेस में 250 किलोलीटर प्रतिदिन की क्षमता से इथेनोल संयंत्र स्थापित करने के लिए सहमति पत्र जारी होगा
  • डाॅ. राधाकृष्णन राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय हमीरपुर में 4.28 करोड़ रुपए की लागत से सीटी स्कैन-128 स्लाइस मशीन खरीदने की मंजूरी दी है।
  • भराड़ी में महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को सह-शैक्षणिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और सर्वेयर और ऑफिस असिस्टेंट-सह-कप्यूटर ऑपरेटर के दो ट्रेड्स को सीटों सहित मोटर वाहन मैकेनिक और फिटर में परिवर्तित किया जाएगा। परिवर्तित किए गए ट्रेड्स को संस्थान को अपने भवन में स्थानांतरित करने के बाद शुरू किया जाएगा।
  • कांगड़ा में नए स्तरोन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़-जमूला के सुचारू संचालन के लिए तीन अतिरिक्त पद भरने की मंजूरी दी।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

मुख्यमंत्री से आग्रह: पेंशनर्स की जेसीसी का गठन कर बैठक के लिए बुलाएं सीएम

शिमला9 घंटे पहले कॉपी लिंक हिमाचल प्रदेश पेंशनर वेलफेयर संघ शिमला शहरी इकाई के प्रधान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *