Breaking News

खुलेंगे आस्था के द्वार: प्रदेश में सभी धार्मिक स्थल खुलेंगे, एक समय में 50 लोग कर सकेंगे पूजा-अर्चना; ईदगाह अभी रहेगी बंद

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • All Religious Places Will Open In The State, 50 People Will Be Able To Worship At A Time: But Idgah Will Remain Closed

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश।

लंबे समय से बंद पड़े आस्था-अकीदत के द्वार खुलने वाले हैं। गृह मंत्रालय ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। सभी धार्मिक स्थलों में अब एक समय में 50 लोग जाकर पूजा, अर्चना, प्रार्थना, नमाज अदा कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान संबंधित आस्थालय प्रबंधन कमेटी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ेगा।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में इस बात को भी स्पष्ट किया कि इस नई व्यवस्था में प्रदेश भर की कोई ईदगाह शामिल नहीं होगी। अर्थात बुधवार को होने वाली ईद उल अजहा की नमाज ईदगाह की बजाय मुहल्ले की मस्जिदों में ही अदा की जाएगी। गृह मंत्रालय ने सोमवार शाम को जारी किए आदेश में अपने 14 जुलाई को जारी आदेश को संशोधित करते हुए सभी धार्मिक स्थलों में एक समय में 50 से अधिक लोगों के प्रवेश की अनुमति दी है।

कोविड हालात में हो रहे सुधार को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ राजेश राजोरा ने इस आदेश में ये भी स्पष्ट किया है कि धर्म स्थलों में प्रवेश के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

ईदगाह रहेगी सूनी
सोमवार को धार्मिक स्थलों में प्रवेश को लेकर दी गई अनुमति के दौरान इस बात को खास तौर से रेखांकित किया गया है कि यह आदेश फिलहाल ईदगाह पर लागू नहीं होंगे। जानकारी के अनुसार इस आदेश के जारी होने से पहले ही राजधानी भोपाल की ईदगाह पर पहुंचने वाले सभी रास्तों की बेरिकेटिंग शुरू कर दी गई थी। बुधवार को होने वाली ईद उल अजहा की नमाज मुहल्ले की मस्जिदों में ही अदा की जाएगी।

बाजारों में रौनक
ईद उल अजहा के त्योहार के चलते पुराने शहर के बाजारों में रौनक बढ़ी हुई है। इब्राहिमपुरा, लखेरापुरा, जहांगीराबाद, इतवारा, नदीम रोड आदि के बाजारों में लोग सुबह से शाम तक खरीदी के लिए दिखाई दे रहे हैं।

एक अपील शहर की स्वच्छता के लिए

सामाजिक संस्था भोपाल सर्विंग ह्यूमुनिटी के सैयद फैज अली ने शहर भर में एक पोस्टर अभियान शुरू किया है। जिसमें त्योहार के दौरान स्वच्छता का पूरा खयाल रखने की अपील की है। उन्होंने मेरा शहर मेरा गर्व, स्लोगन के साथ शहरवासियों से निवेदन किया है कि त्यौहार के जोश में सफाई का होश भी बनाए रखें। स्वच्छता संदेश देते ये पोस्टर पुराना भोपाल के कई क्षेत्रों में चस्पा किए गए हैं।

खबरें और भी हैं…

मध्य प्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

OIC पर लगाया 25 हजार रूपए का हर्जाना: हाईकोर्ट ने कहा वास्तव में यह दुर्भाग्यपूर्ण है एक महिला अपने पति के मेडल और भत्ते के लिए 8 साल से लड़ रही है

Hindi News Local Mp Gwalior It Is Really Unfortunate That A Woman Is Fighting For …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *