Breaking News

खुशी की बात: 80 दिनों के बाद आज से तीन स्लॉट में खुलेगी टाइगर सफारी

लुधियाना7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • सफारी में आए नए मेहमान रेड जंगल फाउल और चकौर होंगे आकर्षण का केंद्र, मास्क लगाकर ही मिलेगी एंट्री

कोविड-19 के बढ़ रहे केसों के मद्देनजर 1 मई को टाइगर सफारी को बंद कर दिया गया था। परंतु अब 80 दिनों के बाद मंगलवार से टाइगर सफारी को कोविड -19 संबंधी जारी हिदायतों के मुताबिक खोला जा रहा है। लंबे समय के बाद खुलने वाली टाइगर सफारी में इस बार कुछ नए मेहमानों को लाया गया है जोकि दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

पीएफएस वन मंडल ऑफिसर, जंगली जीव मंडल फिल्लौर नीरज कुमार ने बताया कि दर्शकों के लिए खुशी की खबर है कि कोविड के कारण बंद की गई टाइगर सफारी को अब दोबारा से दर्शकों के लिए खोला जा रहा है। जानवरों व पक्षियों को देखने के लिए आने वाले दर्शकों को कोविड-19 संबंधी गाइडलाइन का खास ध्यान रखना होगा। बिना मास्क के किसी को भी आने की इजाजत नहीं होगी।
हर स्लॉट के बाद बस व अन्य स्थान को किया जाएगा सेनेटाइज
नीरज कुमार ने बताया कि कोविड से पहले ही दो प्रजातियों को चिड़िया घर में लाने पर विचार किया जा रहा है। अप्रैल 2020 में रेड जंगल फाउल व चकौर पक्षी को लाया गया है। जिसमें रेड जंगल फाउल के 4 जोड़े और चकौर का एक जोड़ा लाया गया है। जल्द ही नए जानवरों को लाया जाएगा।
65 से ज्यादा उम्र वालों को नहीं मिलेगी एंट्री: सफारी में आने वाले दर्शकों को तीन स्लॉट में एंट्री दी जाएगी। इसके अलावा उनका बुखार चेक किया जाएगा, मास्क व सामाजिक दूरी का भी खास ध्यान रखा जाएगा। प्रत्येक स्लॉट में 150 व्यक्तियों की एंट्री हो सकेगी। पहला स्लॉट सुबह 9:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक, दूसरा स्लॉट 12 बजे से लेकर 2 बजे तक और तीसरा स्लॉट 2:30 बजे लेकर 4:30 बजे तक रहेगा। सफारी में घूमने के लिए लोगों के पास दो घंटे का समय होगा।

हर स्लॉट के बाद 30 मिनट का ब्रेक होगा जिसमें सफारी में चलने वाली बस व अन्य स्थानों को सेनेटाइज किया जाएगा। सफारी में वैसे तो किसी भी उम्र वर्ग का व्यक्ति घूमने जा सकता है। लेकिन कोरोना के कारण 65 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों की एंट्री पर पाबंदी रहेगी।

नीलो डियर पार्क भी खुलेगा
कोरोना के चलते तीन महीने से बंद नीलो डियर पार्क भी मंगलवार से खुलने जा रहा है। कोरोना हिदायतों की पालना करते हुए मास्क के साथ पार्क में लोगों की एंट्री हो सकेगी। महामारी के बढ़ते केसों को देखते हुए राज्य सरकार ने तीन महीने पहले पार्क को बंद किया था, लेकिन अब खुलने से आस पास के गांव व शहर के लोगों में खुशी देखने को मिल रही है।

पार्क में काला हिरण, पक्षियों की बहुत तरह के प्रजातियां हैं। जिसको देखने के लिए बच्चों की चहल पहल लगी रहती थी, कोविड समय में बंद होने पर मायूसी थी। समाजसेवी सन्नी शर्मा ने कहा कि पहले हर रविवार को बच्चों को नीलो के डियर पार्क में ले जाया करते थे। रेंज अफसर शमिंदर सिंह ने बताया कि पार्क में लोगों को मास्क पहनकर एंट्री मिलेगी।

खबरें और भी हैं…

पंजाब | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

नवजोत सिद्धू ने हर वर्कर को बताया था प्रधान: जालंधर में टकसाली कांग्रेसियों ने सांसद चौधरी के घर के बाहर लगाया धरना, बोले- जिताएं हम और पद चहेतों को, यह बर्दाश्त नहीं

Hindi News Local Punjab Jalandhar Taksali Congressmen Staged A Sit in Outside MP Chaudhary’s House …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *