Breaking News

गोरखपुर जेल में नवरात्रि की धूम: जेल में 1050 बंदियों ने रखा है नवरात्रि का व्रत, मां का दरबार सजाकर कलश भी स्थापित कर रखे हैं बंदी; 5 मुस्लिम बंदी भी व्रत रखकर पूरे दिन कर रहे पूजा- पाठ

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Gorakhpur
  • In The Jail, 1050 Prisoners Have Kept The Fast Of Navratri, After Decorating The Court Of The Mother, They Have Also Established The Urn; 5 Muslim Prisoners Are Also Fasting And Worshiping For The Whole Day

गोरखपुर11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इन बंदियों में 5 बंदी विशेष समुदाय के भी शामिल हैं। जोकि बकायदा व्रत रखकर पूरे दिन पूजा- पाठ में लीन हैं।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में नवरात्रि की धूम मंडलीय कारागार में भी देखने ​को मिल रही है। यहां मंडलीय कारागार में 2300 से अधिक बंदी है। जिसमे से 1050 बंदियों ने नवरात्रि का 9 दिन का व्रत रखा है। खास बात यह है कि व्रत रखने वाले इन बंदियों में 5 बंदी विशेष समुदाय के भी शामिल हैं। जोकि बकायदा व्रत रखकर पूरे दिन पूजा- पाठ में लीन हैं। यही नहीं बंदियों ने इस बार नवरात्रि की तैयारी भी जेल के अंदर जोर- शोर से की है।

यहां बंदियों ने माता का दरबार सजाकर कलश भी स्थापित किया है। जहां पर सुबह- शाम भजन कीर्तन की आवाज पूरे जेल में गूंजती है। बंदियों की श्रद्धा का ख्याल रखते हुए जेल प्रशासन ने भी उनके खाने- पीने के लिए फलहार का उचित इंतजाम किया है।

कारागार में मां दुर्गा का दरबार सजाया है।

कारागार में मां दुर्गा का दरबार सजाया है।

मां दुर्गा का सजाया है दरबार
गोरखपुर मंडलीय कारागार में अलग- अलग अपराध में बंद बंदियों ने जेल प्रशासन की मदद से कारागार में मां दुर्गा का दरबार सजाया है। हां प्रतिदिन सुबह- शाम को बंदी दुर्गा सप्तशती पाठ, दुर्गा चा​लीसा व अन्य मंत्रों का उच्चारण भी कर रहे हैं। मंडलीय कारागार में इस समय मां दुर्गा के भक्ति की बयार इस तरह चल रही है कि हर कोई पूजा पाठ में लगा हुआ है।

यहां बंदियों ने माता का दरबार सजाकर कलश भी स्थापित किया है। जहां पर सुबह- शाम भजन कीर्तन की आवाज पूरे जेल में गूंजती है।

यहां बंदियों ने माता का दरबार सजाकर कलश भी स्थापित किया है। जहां पर सुबह- शाम भजन कीर्तन की आवाज पूरे जेल में गूंजती है।

मुस्लिम बंदियों ने भी रखा है व्रत
मंडलीय कारागार में बंद पांच मुस्लिम बंदियों ने भी इस बार नवरात्रि का व्रत रखा है। कारागार में 2300 बंदी बंद हैं। जिसमे से 1050 बंदियों ने शारदीय नवरात्र का व्रत रखा है। जेल में हर वर्ष 800 से ज्यादा बंदी नवरात्र व्रत रहते हैं। इस बार इनकी संख्या और बढ़ गई है। व्रत रहने वाले बंदियों में 50 से अधिक महिला बंदी भी शामिल हैं। जेल प्रशासन इन्हें प्रतिदिन सुबह- शाम फलाहार में दूध, केला, सेंधा नमक, उबला आलू देता है और साथ ही पूजन सामग्री भी उपलब्ध कराता है।

हर साल जेल में सजता है मां का दरबार
जेल प्रशासन के अनुसार 2017 में 510 बंदियों, 2018 में सात मुस्लिम व एक विदेशी समेत 360 बंदियों, 2019 में पांच मुस्लिम समेत 850 बंदियों और 2020 में करीब 900 बंदियों ने व्रत रखा था। जेलर प्रेम सागर शुक्ला ने बताया कि जेल में इस बार 1050 बंदी नवरात्र व्रत हैं। मां का दरबार भी सजाया गया है। बंदियों को पूजन सामग्री व फलाहार उपलब्ध कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

उत्तरप्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

मेरठ में थाने के पास एक करोड़ की चोरी: PWD के रिटायर इंजीनियर दिल्ली में करा रहे इलाज, बदमाशों ने घर में धावा बोला

मेरठ5 मिनट पहले कॉपी लिंक मेरठ में नौचंदी थाने के समीप चोरों ने पीडब्लूडी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *