Breaking News

गौरी सरोवर के जल से निखेगी भिंड की छवि: 5 करोड़ की लागत से बनेगा वाटर स्पोर्ट्स सेंटर, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनेगी नई पहचान, इंटरनेशलन खेल प्रतियोगिताएं होंगी

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Water Sports Center Will Be Built In Bhind At A Cost Of 5 Crores, A New Identity Will Be Created At The International Level, There Will Be International Sports Competitions

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भिंड17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

वाटर स्पोर्ट्स सेंटर के लिए जगह का निरीक्षण करते अफसर।

  • प्रशासनिक अफसरों ने निरीक्षण कर गौरी सरोवर के किनारे जगह का किया चयन।

अब तक भिंड को डाकू, हत्या, लूट जैसे अपराधिक छवि से लोग जानते हैं। यह बदनाम छवि को धोने की कवायद शुरू हो गई है। यह छवि को धोने के लिए भिंड का गौरी सरोवर का जल उपयोग में आएगा। इस जल में इंटरनेशनल लेवल की खेल प्रतियोगिताएं होगी और यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार होंगे। इसके लिए भिंड के गौरी सरोवर पर इंटरनेशनल वाटर स्पोर्ट्स सेंटर तैयार हो जा रहा है। इस सेंटर पर प्रथम चरण में 5 करोड़ खर्च किया जाएगा। सेंटर बनाए जाने के लिए कागजी मसौदा तैयार कर लिया गया है। प्रशासनिक अफसरों ने भूमि का चयन भी कर लिया है।

यह गौरी सरोवर पर वाटर स्पोर्ट्स सेंटर बनाए जाने का काम पिछले दो साल से चल रहा था। यहां जगह को चिह्नित किए जाने को लेकर एक बड़ी चुनौती थी। भिंड के कलेक्टर डा.सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह , वाटर स्पोर्ट्स ट्रेनर राधे गोपाल यादव, जिला खेल अधिकारी जीवन सिंह जादौन ने वाटर स्पोर्ट्स सेंटर बनाए जाने को लेकर जगह चिह्नित कर ली है।

यह वाटर स्पोर्ट्स सेंटर के लिए जगह का चयन कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री राकेश चौधरी की कोठी के पास गौरी सरोवर के किनारे किया गया है। यह जगह पर अब तक स्थानीय लोगों का कब्जा है तो कुछ जगह पर पार्क है। जल्द ही यह जगह स्पोर्ट्स सेंटर के लिए आरक्षित की जाएगी। गौरी सरोवर के तट पर प्रस्तावित भवन निर्माण हेतु जमीन का चयन का रास्ता साफ हो गया। इस खेल सेंटर के बनने के बाद केवल वाटर स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों को ही लाभ मिलेगा। यहां दस प्रकार की वाटर खेल प्रतियोगिताओं के खिलाड़ी तैयार होंगे। प्रथम चरण में भवन निर्माण होगा। यह काम स्पॉट्स अर्थोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा हाउसिंग सोसायटी ऑफ पुलिस को सौंपा है।

यह मिलेगी सुविधा

प्लेयर डारमेट्री, फर्स्‍ट एड सेंटर, स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, वाटर डेक, चेंजिंग रूम, रोविंग, केनाईंग, क्याकिंग, स्कीईंग, पैरा ग्लाइडिंग, वाटर स्कूटर, कैफेटेरिया, बोट, स्पीड बोट, फ्लोटिंग जेट्टी, रेस्तरां,वेटिंग रूम बनेगा। सभी सुविधाएं एनजीटी के मानक के अनुरूप होंगी।

इंटरनेशनल लेबल के खिलाड़ी आएंगे भिंड, बढ़ेंगे रोजगार के साधन

भिंड शहर के गौरी सरोवर पर वाटर स्पोर्ट्स सेंटर खोले जाने की कवायद को लेकर खेल प्रशिक्षक राधे गोपाल ने बताया कि है जल्द ही काम शुरू कराए जाने के लिए प्रयासरत है। यद्यपि सब कुछ ठीक रहा है तो जल्द शहर में इंटरनेशनल वाटर स्पोर्ट्स सेंटर शुरू होगा। इसके बाद भिंड शहर को नई पहचान मिलेगी। इससे शहर के होटल, रेस्तरा, स्कूल, कॉलेज व लोगों को रोजगार के नए साधन बढ़ेंगे। यह भारत का पहला ऐसा वाटर स्पोर्ट्स स्टेडियम होगा जिसके दोनों किनारे पर बैठकर लोग वाटर खेल प्रतियोगिताओं का लुत्फ उठा सकेंगे।

वाटर स्पोर्ट्स सेंटर के लिए जगह का चयन को लेकर चर्चा करते अफसर।

वाटर स्पोर्ट्स सेंटर के लिए जगह का चयन को लेकर चर्चा करते अफसर।

खबरें और भी हैं…

मध्य प्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

रायसेन में रुक-रुककर बारिश: जिले में 13 मिमी बारिश रिकार्ड, किसान बोले – पक चुकी धान को नुकसान, पीछे बोवनी करने वालों को फायदा

रायसेन37 मिनट पहले कॉपी लिंक बारिश के कारण कई जगह धान की फसल आड़ी हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *