Breaking News

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल: बिहार में बारिश के साथ वज्रपात का बढ़ा खतरा; राज्य के 6 जिलों में होगी भारी बारिश, सुरक्षा को लेकर अलर्ट

पटना5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कारगिल चौक पर उमड़ आए बादल।

मौसम विभाग ने राज्य के सभी जिलों में हल्की मध्यम बारिश के साथ वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 6 जिलों में भारी बारिश को लेकर भी अलर्ट किया गया है। विशेष अलर्ट वाले जिलों में उत्तर पश्चिम बिहार, उत्तर मध्य बिहार, उत्तर पूर्व बिहार, के साथ दक्षिण पूर्व बिहार के साथ दक्षिण मध्य बिहार के साथ दक्षिण पूर्व बिहार के जिले शामिल हैं। 38 जिलों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ साथ बारिश और आकाशीय बिजली को लेकर सावधान रहने की जरुरत है।

मानसून लगातार हो रहा सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। राज्य के सभी हिस्सों में अलर्ट किया गया है। इसमें लोगों को भारी बारिश के साथ वज्रपात से सुरक्षित रहने को कहा गया है। मौसम विभाग ने जो चेतावनी जारी की है उसमें कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इससे तापमान में भी गिरावट आ रही है। राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य 6 से 7 डिग्री कम है। पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

ऐसे सक्रिय हो रहा मौसम का सक्रिय, बढ़ेगी घटनाए

मौसम विभाग का कहना है कि मौसमीय सिस्टम पूरी तरह से सक्रिय है। चक्रवाती परिसंचरण, कम दबाव का परिक्षेत्र और ट्रफ लाइन से मौसम की गतिविधि निर्धारित हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आस पास पर कम दबाव का क्षेत्र बना था जो अब कमजोर पड़ गया है। बिहार में जहां क्षोभ मंडल में जहां 7 किलो मीटर उंचाई तक पूर्वी आद्र हवाओं का प्रवाह था वहां अब पश्चिमी हवाओं का प्रवाह हो गया है। इन दोनों के संयुक्त प्रभाव से वर्षा में थोड़ी कमी आएगी। तापमान बढ़ने और वायु मंडल में भारी मात्रा में नमी रहने के कारण अब बारिश के साथ वज्रपात की घटनाएं बढ़ जाएंगी।

उत्तर पश्चिम बिहार में मौसमी अलर्ट

उत्तर पश्विम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि कई स्थानों पर बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि एक या दो स्थानों पर गरज एवं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

उत्तर बिहार के 7 जिलो में अलर्ट

उत्तर बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। अलर्ट किया किया गया है कि एक दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

उत्तर पूर्व बिहार के 6 जिलो में अलर्ट

उत्तर बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया में मौसम विभाग का अनुमान है कि इन स्थानों पर कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होगी। एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने को लेकर सावधान किया गया है।

दक्षिण पश्चिम बिहार के 7 जिलों का हाल

दक्षिण पश्चिम बिहार के 7 जिलों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल में मौसम विभाग का अनुमान है कि एक दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश होगी। चेतावनी दी गई है कि एक दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली गिर सकती है।

दक्षिण मध्य बिहार में पटना सहित 7 जिलों में अलर्ट

दक्षिण मध्य बिहार के 7 जिलों में मौसम विभाग का अनुमान है कि यहां एक दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसे लेकर अलर्ट किया गया है कि एक दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

दक्षिण पूर्व बिहार के 6 जिलों में अलर्ट

दक्षिण पूर्व बिहार के 6 जिलों कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेा, खगड़िया में मौसम विभाग का अनुमान है कि यहां एक दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है। इन 6 जिलों को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी है कि एकइन जिलों में एक दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

लाखों की संपत्ति का मालिक निकला पूर्व एसआई: EOU की छापेमारी में खुलासा; सैलरी में मिले 60 लाख, जमीन में इंवेस्टमेंट किए 71 लाख रुपए

पटना28 मिनट पहले कॉपी लिंक बेतिया में घर के बाहर सुरक्षाकर्मी। सारण के डोरीगंज में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *