Breaking News

जिले में चेस को लेकर बढ़ रहा है क्रेज: माइंड गेम से जुड़ने लगे हैं लोग, प्रतियोगिता में भाग लेकर मना रहे है चेस डे

चित्तौड़गढ़14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग ले

जिले में पिछले कुछ सालों में चेस को लेकर क्रेज बढ़ा है। सभी घरों में चेस और कैरम खेला जाता आया है, लेकिन बाहर निकल कर स्टेट लेवल या नेशनल लेवल पर यह गेम खेलने का मौका किसी को नहीं मिल रहा था।

ऐसे में नीलेश बल्दवा और कैलाश माहेश्वरी ने कुछ बुजुर्ग लोगों के साथ मिलकर जिला शतरंज संघ बनाया और लोगों को जुड़ने का मौका दिया। मंगलवार को भी जिले में ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में भाग लेकर लोग वर्ल्ड चेस डे मना रहे हैं। जिले में अभी स्टेट लेवल ऑनलाइन चेस प्रतियोगिता का आयोजन चल रहा है। इसमें सेलेक्ट होने वाले प्रतिभागी नेशनल में खेल पाएंगे। इस गेम में गर्ल्स को ज्यादा से ज्यादा खेलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

आज के राउंड में जिले का रहा अच्छा प्रदर्शन

मंगलवार को सीनियर वर्ग और जूनियर गर्ल्स का ऑनलाइन मुकाबला स्टेट लेवल पर हुआ। हालांकि आज सिर्फ सात में से पांच राउंड हुए लेकिन उसमें जिले के कुछ लोगों ने बेहतर तकनीकी में काफी अंक जुटा लिए। लोग अब काफी आगे आ रहे हैं और अपने बच्चों को भी खेलने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

पहले ऑफलाइन हुआ था आयोजन (फाइल फोटो)।

पहले ऑफलाइन हुआ था आयोजन (फाइल फोटो)।

पहली प्रतियोगिता में ही 300 जनों ने लिया था भाग

2018 जनवरी में जिला शतरंज संघ का गठन किया गया और प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। पहले ही प्रतियोगिता में 300 लोगों ने भाग लिया। बड़ी बात ये थी कि इस प्रतियोगिता में 8 साल से लेकर 76 साल बुजुर्गों ने भी भाग लिया।

संघ के सेकेट्री नीलेश बल्दवा का कहना है कि यह गेम पहले सभी अपने घरों में खेलते थे, लेकिन अब कोई इतना इंटरेस्ट नहीं लेता। लेकिन कई जनों का कहना था कि आज की यूथ को दिमागी कसरत वाले गेम खेलने चाहिए।

बालिकाएं भी नहीं है पीछे

जिले में 13 वर्षीय रिद्धिमा बल्दवा ने जून में राज्य स्तरीय ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में भाग लिया। अंडर 14 गर्ल्स में भाग लेकर 7 में से 3 मैच जीते और एक ड्रॉ रहा। वही अंडर 10 में नैंसी जयसिंघानी ने शतरंज खेल कर 7 में से दो मैच और अंडर 12 ओपन के 7 में से तीन मैच जीते। इसी तरह कई बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों ने अब इंटरेस्ट दिखाना शुरू कर दिया।

रिद्धिमा बलदेवा का प्रदर्शन रहा अच्छा।

रिद्धिमा बलदेवा का प्रदर्शन रहा अच्छा।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

जुर्माने के 6500 रुपए नहीं थे तो बना साधु: ट्रक चलाने का काम करता था, 37 की उम्र में गाड़ी से हो गई थी बालिका की मौत; जुर्माने लगा तो हो गया फरार

Hindi News Local Rajasthan Alwar The Truck Driver Of Milakpur Village Of Alwar Was Fined …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *