Breaking News

जेट एयरवेज की घर वापसी: NCLT ने कालरॉक-जालान कंसोर्टियम के रिज्योलूशन प्लान को दी मंजूरी, 6 महीने बाद एयरलाइन को मिलेगा स्लॉट

  • Hindi News
  • Business
  • Jet Airways News; National Tribunal NCLT Approves Kalrock Kalan Consortium’s Resolution Plan

मुंबई9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय एयरलाइन इंडस्ट्री में जेट एयरवेज की वापसी लगभग तय हो चुकी है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्युनल (NCLT) ने मंगलवार यानी 22 जून को कंपनी के रिज्योलूशन प्लान को मंजूरी दे दी है। इसे कंपनी के नए ओनर कालरॉक कैपिटल और मुरारी लाल जालान ने भरा था।

अब एयरपोर्ट पर जेट एयरवेज को अपने स्लॉट का इंतजार है। इस पर NCLT ने सिविल एविएशन मिनिस्ट्री (MCA) और डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) को एयरलाइन कंपनी के लिए स्लॉट देने के लिए 90 दिन यानी 3 महीने का समय दिया है। स्लॉट पर अंतिम फैसला लिविल रेगुलेटर DGCA का ही होगा।

जेट एयरवेज के लिए इंसॉल्वेंसी रिज्योलूशन प्रोफेशनल (IRP) आशीष झावरिया ने कहा कि वे NCLT के इस फैसले से खुश हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें DGCA द्वारा फैसले को चुनौती देने का कोई कारण नहीं दिखता। हालांकि, सरकारी सूत्रों ने बताया कि DGCA और सिविल एविएशन मिनिस्ट्री स्लॉट जारी करने से पहले NCLT का फैसले का स्टडी करेंगे।

तय गाइडलाइन के तहत ही होगी स्लॉट का अलॉटमेंट
स्लॉट को लेकर सिविल एविएशन मिनिस्ट्री (MCA) और डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने कोर्ट में एफिडेविट जमा किया है, जिसके मुताबिक जेट एयरवेज अपने पुराने स्लॉट के लिए दावा नहीं कर सकता है। दोनों ने कहा कि स्लॉट के लिए तय गाइडलाइन का ही पालन किया जाएगा।

नए एयरक्राफ्ट के लिए एयरबस और बोइंग से बातचीत जारी
बिजनेस चैनल CNBC -TV18 के मुताबिक एयरलाइन कंपनी नए एयरक्राफ्ट के लिए बोइंग और एयरबस जैसी बड़ी कंपनियों से बातचीत कर रही है। दरअसल, जेट एयरवेज की योजना सभी 11 एयरक्राफ्ट को फ्लीट से रिटायर करने की है। इसकी जगह नए फ्यूल क्षमता वाले एयरक्राफ्ट को लीज पर लेने की तैयारी है।

एयरक्राफ्ट के लिए कर्मचारियों की हायरिंग होगी
रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी हर एयरक्राफ्ट के लिए 50-75 एंप्लॉई की हायरिंग कर सकती है। बता दें कि अप्रैल 2019 से एयरलाइन की सभी उड़ानें बंद हो गई थी। कंपनी के बेड़े में उस समय 120 प्लेन शामिल रहीं। अब इसके स्लॉट पर अन्य एयरलाइंस उड़ान भर रहीं हैं।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

DICGC संशोधन बिल को मंजूरी: बैंक डूबने पर जमाकर्ता को 90 दिन के भीतर 5 लाख रुपए मिल जाएंगे, 27 साल बाद हुआ बदलाव

Hindi News Business Nirmala Sitharaman | Cabinet Briefing Updates; Finance Minister Nirmala Sitharaman, Anurag Thakur …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *